12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बिहार के नवादा में हुई घटना को लेकर सियासत गर्म हो गई है. कृष्णा नगर थाना क्षेत्र के महादलित टोले में करीब 80 घरों में आग लगाने की बात सामने आई है। जिसके बाद से नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। ऐसे में मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर लिखा, “बिहार के नवादा में महादलित टोला पर दबंगों का आतंक एनडीए की डबल इंजन सरकार के जंगलराज का एक और प्रमाण है. बेहद निंदनीय है कि करीब 100 दलित घरों में आग लगाई गई, गोलीबारी की गई और रात के अंधेरे में गरीब परिवारों का सब कुछ छीन लिया गया.

2 जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है। इसी बीच नेता लगातार प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए वीरवार को श्रीनगर व कटड़ा में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। वह कटड़ा में चुनावी सभा करने से पहले माता वैष्णो देवी के दर्शन भी करेंगे।

3 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू 22 सितंबर से चुनाव प्रचार पर निकलेंगे। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री सुक्खू को पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया गया है। इन दोनों राज्यों में चुनावी रैलियां कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोपों का मुख्यमंत्री जवाब देंगे। सुक्खू की चुनाव रैलियों का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। 22 और 23 सितंबर को मुख्यमंत्री जम्मू-कश्मीर जा सकते हैं। इसके बाद दोबारा मुख्यमंत्री इस राज्य में प्रचार के लिए जाएंगे।

4 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ क्षेत्र में अतिवृष्टि से प्रभावित व्यवसायियों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 56.30 लाख की अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत की है. वहीं आपको बता दें कि इससे पहले भी मुख्यमंत्री द्वारा 9.08 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है, जिससे क्षेत्र में नुकसान का सामना कर रहे व्यवसायियों को सहायता प्रदान की गई थी.

5 झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के लिए कांग्रेस ने सभी जिलों में पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। ये पर्यवेक्षक जिला के अंतर्गत पड़ने वाले विधानसभा क्षेत्र के लिए पांच नामों की अनुशंसा राज्य मुख्यालय को करेंगे। जिला अध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि यह कार्य जल्द कर लें। वे जिलाें में पड़ने वाले प्रखंडों में 25 सितंबर तक बैठक आयोजित करेंगे।

6 विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री को कांग्रेस पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। वे आज जम्मू के लिए रवाना हो गए हैं और 22 सितंबर तक वहां रहेंगे। इस दौरान वे जनसभाओं को संबोधित करेंगे और पार्टी की बैठकों में भाग लेंगे।

7 इमरजेंसी फिल्म को लेकर अभिनेत्री और भाजपा सांसद कंगना रनौत की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। फिल्म में सिखों की छवि खराब करने की कोशिश का आरोप लगा है। इसका लगातार विरोध भी हो रहा है। ऐसे में इसे लेकर लगातार उन्हें कानूनी नोटिस भेजे जा रहे हैं। ताजा मामले में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कंगना रनौत को कानूनी नोटिस भेजने का एलान किया है।

8 भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज रोहतक से हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे। जानकारी के अनुसार वह नए बस स्टैंड के नजदीक भाजपा के प्रदेशस्तरीय मीडिया केंद्र पहुंचेंगे। पार्टी के सह प्रदेश प्रभारी शमशेर खरक ने बताया कि कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी, प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली व संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ भी मौजूद रहेंगे।

9 मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए. वहीं इस दौरान उन्होंने कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की. इसपर कोर्ट ने 25 सितंबर तक ED से जवाब मांगा. अब उनकी याचिका पर 25 सितंबर को सुनवाई होगी. बता दें कि सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने मई 2022 को गिरफ्तार किया था.

10 हरियाणा में कांग्रेस द्वारा जारी किये गए घोषणा पत्र को लेकर अन्य दलों के नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आने लगी है। इसी बीच जेजेपी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा कि यह तो वही घोषणापत्र है जो कर्नाटक, राजस्थान और अनेक राज्यों में कांग्रेस की ओर से घोषित किया गया था. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हैरानी की बात है कि कांग्रेस जातीय जनगणना की बात करती है, लेकिन कर्नाटक में आज उन्हीं का शासन होते हुए वे वहां जातिगत जनगणना नहीं करवा पाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button