12 बजे तक की बड़े खबरें

1- आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी ने आधिकारिक रूप से दिल्ली की नई मुख्यमंत्री का पदभार शनिवार को ग्रहण कर लिया. ऐसे में अब वह जल्द ही सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट हो जाएंगी. इसे देखते हुए दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपना सरकारी आवास खाली करना होगा. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वो कब सीएम आवास खाली करेंगे और कहां शिफ्ट होंगे.

2- पंजाब पुलिस ने हाई कोर्ट में दायर एक हलफनामे में जानकारी दी है कि अमृतपाल और उसके साथी मुख्यमंत्री भगवंत मान की जान के लिए खतरा हैं। पुलिस ने अमृतपाल के कुछ वीडियो क्लिप का हवाला दिया है। अमृतपाल वीडियो में यह कहते हुए दिखाई दे रहा है कि मान इस तरह से काम कर रहे हैं कि उनका भी वही हश्र हो बेअंत सिंह का हुआ था।’

3- दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आज अरविंद केजरीवाल जंतर-मंतर पर जनता की अदालत लगाएंगे। अरविंद केजरीवाल जनता की अदालत को संबोधित करेंगे। इस दौरान अरविंद बड़ी घोषणा केजरीवाल कर सकते हैं। वहीं बता दें कि जनता की अदालत में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल अपनी बात रखेंगे। केजरीवाल ने इस्तीफा देते हुए कहा था कि वो जनता की अदालत में जाएंगे।

4 इन दिनों चर्चा में चल रहा लड्डू विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। दरअसल तिरुमाला की पहाड़ियों पर स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर का प्रबंधन करने वाले टीटीडी ने एक पोस्ट जारी कर कहा कि श्रीवारी लड्डू की दिव्यता और पवित्रता अब बेदाग है। वहीं अभिनेता पवन कल्याण ने कहा कि वह लड्डुओं में पशुओं की चर्बी की मिलावट की वजह से भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए 11 दिनों की तपस्या करेंगे।

5 अमेरिका के डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत समूह के नेताओं ने बैठक के बाद एक संयुक्त घोषणापत्र जारी किया। क्वाड नेताओं ने एक सुर में कहा कि चार सदस्यीय क्वाड अच्छाई के लिए एक ताकत है और पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट है।

6 वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 को लेकर चर्चा पूरे देश में हो रही है। ऐसे में इसे लेकर विभिन्न हितधारकों के साथ अनौपचारिक चर्चा के लिए संयुक्त संसदीय समिति के सदस्य पांच राज्यों का दौरा करने वाले हैं। यह राष्ट्रव्यापी चर्चा 1 अक्तूबर तक चलेगी, जिसकी शुरुआत 26 सितंबर को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से होगी।

7 महाराष्ट्र चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर ली हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के जीवन पर आधारित एक मराठी नाटक और उनके मार्गदर्शक स्वर्गीय आनंद दिघे पर बनी फिल्म की एक कड़ी जल्द रिलीज होने वाली है। मराठी नाटक ‘माला कहि तारि संगयचा आहे- एकनाथ संभाजी शिंदे’ पितृपक्ष के बाद रिलीज होने की संभावना है। वहीं, ‘धर्मवीर मुक्कम पोस्ट ठाणे 2’ इस महीने 27 सितंबर को रिलीज होने वाली है। धर्मवीर का प्रीक्वल मई 2022 में रिलीज किया गया था।

8 भारत के बाजारों से छोटे नोट लगातार गायब होते जा रहे हैं। 10, 20 और 50 के नोटों की कमी के चलते शहरी ही नहीं ग्रामीण आबादी भी परेशान हो रही है। गरीबों पर सबसे ज्यादा असर दिख रहा है। बता दें कि ये बात लोकसभा में कांग्रेस के विप मणिकम टैगोर ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में कही है।

9 हरियाणा चुनाव को लेकर चर्चा जोरों पर है। इसी बीच सीएम सैनी ने कांग्रेस नेता कुमारी सैलजा के बीजेपी में शामिल होने की खबरों पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, “कांग्रेस दलित विरोधी है. कांग्रेस दलितों का सम्मान नहीं करती. अगर कोई दलित नेता कांग्रेस में आगे बढ़ना चाहता है, तो कांग्रेस उसे कुचल देती है. कुमारी सैलजा कोई छोटी-मोटी नेता नहीं हैं, वो कांग्रेस की बहुत बड़ी नेता हैं, दलितों की नेता हैं.

10 जम्मू कश्मीर चुनाव को मद्देनजर रखते हुए कांग्रेस ने एम के भारद्वाज और भानु महाजन को जम्मू-कश्मीर इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है. केंद्र शासित प्रदेश में जारी विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी ने दोनों नेताओं की नियुक्ति की है. कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारद्वाज और महाजन को तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button