12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति के चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी आमने-सामने हैं। आप का आरोप है कि भाजपा ने गलत तरीके से चुनाव कराए हैं जबकि भाजपा का कहना है कि चुनाव प्रक्रिया एमसीडी एक्ट के नियमानुसार पूरी हुई है। इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

2 शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भाजपा सांसद एवं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत अभिनीत फिल्म ‘इमरजेंसी’ पंजाब में प्रदर्शित नहीं होने देने की घोषणा की है। साथ ही, लोकसभा स्पीकर से मांग की है कि सिख व किसान विरोधी बयानबाजी के लिए कंगना की लोकसभा सदस्यता समाप्त की जाए।

3 झारखंड चुनाव से पहले का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच असम के मुख्यमंत्री और झारखंड भाजपा के चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा ने राज्य के सीएम हेमंत सोरेन से पूछा है कि उनकी पत्नी कल्पना सोरेन किसी आदिवासी सुरक्षित सीट से चुनाव क्यों नहीं लड़ सकतीं हैं। हिमंत बिस्व सरमा उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उनसे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पत्र लिखकर असम के चाय बागानों में काम करने वाले आदिवासियों को एसटी दर्जा देने की बात कही थी।

4 दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने कहा कि आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल द्वारा सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद उन्हें सीएम आवास छोड़ा ही होगा. सीएम आवास छोड़ने को लेकर आम आदमी पार्टी नेता, मंत्री और कार्यकर्ता उन्हें महान बनाने की कोशिश समझ से परे है.

5 उत्तराखंड खेल महाकुंभ 2023 की शुरुआत 4 अक्टूबर से हो रही है। यह खेल दिसंबर तक चलेंगे और 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। न्याय पंचायत स्तर से शुरू होकर ये खेल विकासखंड जिला और अंत में राज्य स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाले खिलाड़ियों को 1 लाख रुपये का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

6 जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि बीजेपी जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान को लेकर अलग बयान देती है और इसके बाहर कुछ और बयान देती है.जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस देश के हर हिस्से में एक ही जुबान में बात करती है. उन्होंने कहा कि ‘आप जम्मू कश्मीर में उनको (पाकिस्तान) दोषी नहीं ठहराते हैं. आप जम्मू कश्मीर में आकर पाकिस्तान को क्लीन चिट देते हैं. पीएम और गृह मंत्री आकर क्लीन चिट देते हैं तो क्लीन चिट दिया है तो बातचीत क्यों नहीं करते हैं?”

7 बिहार के मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने स्मार्ट मीटर को लेकर नया निर्देश दिया है। उन्होंने ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में सभी सरकारी दफ्तरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी दफ्तरों में 30 नवंबर तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिए जाएं अन्यथा बिजली काट दी जाएगी। बता दें कि शत प्रतिशत दफ्तरों में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है।

8 मंडी में मस्जिद विवाद के बाद हिंदू संगठनों ने नगर भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने धर्म परिवर्तन करवाने वालों और ईसाई मशीनरियों के खिलाफ आवाज बुलंद की। नगर भ्रमण के दौरान शहर में मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकानें बंद रहीं। महंतों ने लोगों से कहा कि जब तक समाज जागरूक नहीं होगा इस तरह के अवैध कब्जे होते रहेंगे।

9 विधानसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र का सियासी पारा हाई चल रहा है। नेताओं की लगातार प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार की प्रमुख योजना ‘मुख्यमंत्री लाडकी बहिन योजना’ को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार फिर से सत्ता में आती है तो 1,500 रुपये की मासिक राशि बढ़ा दी जाएगी.

10 पीएम मोदी के रैली पर बात करते हुए भाजपा के नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि “प्रधानमंत्री जी के रैली में जबरदस्त उत्साह रहा। हरियाणा के लोग उनको बहुत पसंद करते हैं… विधानसभा के चुनाव में हरियाणा के लोग पूरी तरह मोदी जी के साथ हैं। इसमे कोई शक की गुंजाइश नहीं है।“

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button