12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। इसी बीच उमर अब्दुल्ला ने अपनी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में प्रमुख प्रशासनिक मुद्दों पर चर्चा के साथ ही सरकार की तत्काल प्राथमिकताओं की रूपरेखा तैयार की गई। इनमें स्वास्थ्य, शिक्षा तथा रोजगार क्षेत्र शामिल हैं।

2 उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में तैयारियां जोरों पर है। ऐसे में पंजाब कांग्रेस की एक अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें पार्टी प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग भी मौजूद रहेंगे। बैठक में आगामी उपचुनाव को लेकर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की जाएगी। प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर गिद्दड़बाहा, बरनाला, चब्बेवाल और डेरा बाबा नानक सीट पर उपचुनाव होने जा रहे हैं, जिसके लिए प्रदेश कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

3 दिल्ली स्थित राउज एवेन्यू कोर्ट आज धन शोधन मामले में दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुनाएगी। जैन को ईडी ने 30 मई 2022 को उनसे कथित तौर पर जुड़ी चार कंपनियों के जरिए धन शोधन के आरोप में गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है।

4 हरियाणा में बीजेपी की नई सरकार का गुरुवार शपथ हुआ. सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में एक बार फिर हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनी है. इसमें पार्टी के सीनियर नेता अनिल विज को एक बार फिर शामिल किया गया है. चुनावों के दौरान उन्होंने सीएम पद को लेकर ‘दावेदारी’ पेश की थी, इस पर अब उन्होंने एक तरह से सफाई दी है.

5 दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव होंगे, जिसको लेकर सभी बड़े दलों ने अपना मोर्चा खोल दिया है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी और दिल्ली बीजेपी पहले से एक्टिव वोट में है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की तरफ से भी एक बड़े अभियान की शुरुआत गुरुवार को की गई. यही वजह है कि कांग्रेस नेता भी अलग-अलग अभियान चलाकर और जनता के बीच एक्टिव मोड में दिखाई देने लगे हैं.

6 एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने तख्त श्री दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है। उन्होंने पूर्व अकाली नेता विरसा सिंह वल्टोहा को मर्यादा में रहने की हिदायत दी है। वहीं मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सिखों के सर्वोच्च तख्तों के जत्थेदारों के सम्मान को कमजोर करने वालों के खिलाफ अगर शिकायत आई तो कड़ी कार्रवाई करेंगे।

7 जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनाव में अनुच्छेद 370 की बहाली के मुद्दे पर चुप्पी साध ली है। फारूक अब्दुल्ला का कहना है कि मौजूदा सरकार के लिए सबसे जरूरी आम लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं को दूर करना है। उन्होंने राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा पर भी सवाल उठाया है।

8 आगामी विधानसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी बिहारवासियों को दिवाली का तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने पटना से पश्चिम चंपारण जाने वाली सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 1712.33 करोड़ की राशि को स्वीकृति दी गयी है। इस योजना के कारण अब पटना से बेतिया जाने वाले लोगों की यात्रा सुगम हो जायेगी।

9 दिल्ली में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। एलजी सक्सेना ने कई आईएएस और दानिक्स अधिकारियों का तबादला किया है। विवादों में रहे राजशेखर को दिल्ली से बाहर भेजा गया है। निखिल कुमार को संभागीय आयुक्त नियुक्त किया गया है। शिल्पा शिंदे को दिल्ली जल बोर्ड में सीईओ बनाया गया है। शिक्षा विभाग में तीन महिला आईएएस अधिकारियों को तैनात किया गया है। रवि झा आबकारी विभाग में आयुक्त होंगे।

10 बिहार विधासनभा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह आज भागलपुर से ‘हिंदू स्वाभिमान यात्रा’ शुरू कर रहे हैं. यात्रा शुरू करने से पहले एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि हिंदुओं से कहना चाहते हैं, बंटोगे तो कटोगे, संगठित रहोगे तो सुरक्षित रहोगे. उन्होंने कहा कि सीमांचल और भागलपुर में हिंदुओं की संख्या घट गई, अब हिंदू एकजुट होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button