यूपी उपचुनाव को लेकर आज से शुरू होगा नामांकन, हलचल तेज 

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। उपचुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुईं हैं। इस बीच खबर सामने आ रही है कि यूपी में 9 विधानसभा सीट के उप-चुनाव के लिए अधिसूचना आज (17 अक्टूबर) को जारी होगी। नामांकन 25 अक्टूबर तक दाखिल किये जा सकेंगे। आपको बता दें कि प्रदेश में 9 विधानसभा सीट के लिए उप-चुनाव कराए जा रहे हैं। इनमें कटहरी, करहल, मीरापुर, कुंडरकी, फूलपुर, सीसामऊ, गाजियाबाद, मझावन और खैर विधानसभा सीट शामिल हैं।

उपचुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना

इनमें से चार सीट सपा पार्टी, तीन BJP और एक-एक सीट निषाद पार्टी तथा राष्‍ट्रीय लोकदल के पास थीं। सीसामऊ के अतिरिक्‍त अन्‍य सीट, विधायको के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई हैं। सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी विधायक इरफान सोलंकी के अयोग्‍य ठहराए जाने के बाद खाली हुई थीं। मिल्‍कीपुर विधानसभा सीट पर उप-चुनाव का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित है।
वहीं इस बीच भारतीय जनता पार्टी, समाजावादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी की आधिकारिक लिस्ट का इंतजार है। सपा अभी तक 6 सीटों- करहल, मीरापुर, फूलपुर, सीसामऊ, कटेहरी और मझवां सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। सपा ने अयोध्या स्थित मिल्कीपुर सीट पर भी प्रत्याशी उतार दिया था, हालांकि इलेक्शन पिटिशन की वजह से भारत निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनाव का ऐलान नहीं किया है।
बताया जा रहा है कि पार्टी ने पहले ही 7 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई तेज प्रताप सिंह यादव को करहल से उम्मीदवार बनाया गया है। ऐसे में भाजपा ने नामों की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीरापुर को छोड़कर इन 9 सीटों में से 8 पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है, जहां उसका सहयोगी रालोद उम्मीदवार उतारेगा।
ऐसे में फूलपुर की अगर बात की जाए तो यहां जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ अधिसूचना जारी करेंगे। अधिसूचना जारी होने के बाद आज से ही नामांकन पत्रों की बिक्री और नॉमिनेशन दाखिल करने का काम भी शुरू हो जाएगा. आज से 25 अक्टूबर तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

महत्वपूर्ण बिंदु

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button