3 बजे तक की बड़ी खबरें

पेपर लीक मामले को लेकर सियासत जोरों पर है... प्रदेश सहित पूरे देश में नीट और नेट पेपर लीक का मामला जोरों से चल रहा है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर दिल्ली की अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. आपको बता दें कि जमानत पर बुधवार को सीएम केजरीवाल के वकील ने दलील रखी और उन्होंने कहा कि सीएम को हिरासत में रखे जाने का कोई मतलब नहीं है.

2 यूजीसी-नेट पेपर रद्द किए जाने और नीट के मामले को लेकर सियासत गर्म है। अब इसी मामले को लेकर AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा. ओवैसी ने कहा कि केंद्र सरकार लोगों को नौैकरी नहीं देनी चाहती. उन्होंने X पर लिखा कि-  ”NEET घोटाले के बाद अब UGC-NET परीक्षा भी रद्द कर दी गई है क्योंकि उसका पेपर लीक हो गया था. देश की सुरक्षा बहुत बड़ी बात है, मोदी सरकार तो एक परीक्षा भी ठीक से नहीं करा पा रही है.”

3 राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर भाजपा से बड़ी मांग की है। दरअसल पूर्व सीएम ने बजट सत्र से पहले राज्य की बीजेपी सरकार से जल्द से जल्द ‘स्वास्थ्य के अधिकार’ के नियमों को लागू करने की मांग की है. अशोक गहलोत ने कुछ डॉक्टरों की ओर से पिछली कांग्रेस सरकार की महत्वाकांक्षी ‘चिरंजीवी योजना’ को कथित रूप से विफल बताए जाने की आलोचना की है.

4 जातीय सर्वे को लेकर इन दिनों चर्चाओं का बाजार गर्म है ऐसे में झारखंड में भी अब जातीय सर्वे कराया जाएगा। झारखंड की चंपई सोरेन सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को राज्य में जातीय सर्वे कराने के फैसले को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही झारखंड देश का चौथा राज्य बन जाएगा, जहां जातीय सर्वेक्षण होगा। इससे पहले बिहार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी जातीय सर्वेक्षण या तो हो चुका है या फिर हो रहा है।

5 यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद से कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर हो गई है. इस मामले को लेकर सरकार पर विपक्ष जमकर निशाना साध रहा है ऐसे में  आज कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि मोदी सरकार लीक और फ्रॉड के बिना कोई परीक्षा आयोजित नहीं कर सकती.कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, ‘नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री हर साल परीक्षा पे चर्चा नाम से एक भव्य तमाशा करते हैं. मगर, उनकी सरकार लीक और फ्रॉड के बिना कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं कर सकती.’

6 मध्य प्रदेश में एक बार फिर प्रतिष्ठा का चुनाव होने जा रहा है. छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव को बीजेपी के साथ कांग्रेस के दिग्गज कमलनाथ ने भी प्रतिष्ठा की लड़ाई बना लिया है. बीजेपी के बाद कांग्रेस उम्मीदवार के नाम का ऐलान होने के बाद अमरवाड़ा उपचुनाव की तस्वीर साफ हो गई है. छिंदवाड़ा जिले कि अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव कमलेश शाह के लोकसभा चुनाव के दौरान विधायक पद से इस्तीफा देकर बीजेपी जॉइन करने के कारण हो रहा है.

7 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महाराष्ट्र के दहानू के पास वधावन में लगभग 76,220 करोड़ रुपये की लागत से एक प्रमुख बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दी गई है. इसमें भूमि अधिग्रहण की लागत भी शामिल है. इस परियोजना का निर्माण वधावन पोर्ट प्रोजेक्ट लिमिटेड (वीपीपीएल) की ओर से किया जाएगा.

8 पटना हाईकोर्ट ने आज राज्य सरकार को बड़ा झटका देते हुए आरक्षण कानून में किए गए हालिया संशोधन की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली रिट याचिकाओं को स्वीकृति दे दी है। मुख्य न्यायाधीश के विनोद चंद्रन एवं न्यायाधीश हरीश कुमार की खंडपीठ ने विगत 11 मार्च को इस मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था जिसे गुरुवार को सुनाया गया।

9 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम कश्मीर पहुँचने वाले हैं। बता दें कि 21 जून  को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां से योग दिवस पर पीएम देश और दुनिया को अपना संदेश देंगे। जम्मू कश्मीर प्रशासन की तरफ से उनके स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

10 दिल्ली में बढ़ती गर्मी के साथ-साथ सियासी पारा भी हाई चल रहा है ऐसे में इस बीच दिल्ली में जारी हीटवेव और पानी संकट के दुष्प्रभाव को लेकर एलजी विनय कुमार सक्सेना ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, “हम लोग धरती माता के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं.” बता दें कि एलजी ने ये बात केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य में वृक्षारोपण अभियान के दौरान कही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button