9 बजे तक की बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में बड़ी हार का सामना करना पड़ा है... और बीजेपी महज तैंतीस सीटों पर सिमट कर रह गई है... और बहुचर्चित फैजाबाद सीट पर हार से बीजेपी की जमकर आलोचना शुरू हो गई है.... 

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा चुनाव 2024 के सभी 7 चरणों को मिलाकर देशभर में कुल 65.79 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। जिसमें पोस्टल बैलेट के वोट शामिल नहीं किए गए हैं। खास बात तो ये है कि कुल 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक संख्या में मतदान किया है।

2-CBI के एक्शन से लालू परिवार को तगड़ा झटका

लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद सीबीआई एक्शन में है। लैंड फॉर जॉब मामले में सीबीआई ने फाइनल चार्जशीट दाखिल कर दिया है। बता दें सीबीआई के इस कदम से लालू और उनके परिवार की मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं। सीबीआई की विशेष अदालत दाखिल की गई चार्जशीट पर 6 जुलाई को विचार करेगी।

3- आरोपी CISF महिला कॉन्‍स्‍टेबल पर केस दर्ज

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर मंडी से सांसद कंगना रनौत के साथ बदसलूकी करने के मामले में आरोपी CISF महिला कॉन्‍स्‍टेबल पर केस दर्ज किया गया है। वहीं इस मामले में मोहाली पुलिस ने महिला कॉंस्टेबल कुलविंदर कौर के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। हालांकि, महिला की अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। दरअसल बीते गुरुवार को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर हुई घटना के बाद से ये कार्रवाई की गई है।

4- 9 जून को मोदी पीएम पद की ले सकते हैं शपथ

नरेंद्र मोदी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन लिया गया है। जिसके तहत मोदी 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इससे पहले एनडीए के सभी सहयोगी दलों के बीच कैबिनेट में किसको कितनी सीटें मिलेंगी, इस मुद्दे पर रस्साकशी जारी है। वहीं एनडीए में शामिल सभी पार्टियां अपने-अपने समीकरण साधने में लगी हुई हैं। हालांकि, अभी किसी भी पार्टी ने आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

5- शिवसेना ने की चार मंत्री पद की मांग 

देश में एक बार फिर एनडीए की सरकार साकार होने जा रही है। अब नजरें इस बात पर टिक हुई है कि किसके पाले में कौन सा मंत्रालय जाता है। जानकारी के मुताबिक, मंत्रिमंडल में जगह देने के लिए महाराष्ट्र की पार्टियों ने भी अपनी-अपनी मांगें रखी हैं, जिसके मुताबिक बीजेपी पांच मंत्री पद चाहती है, जिसमें दो कैबिनेट और दो राज्यमंत्री की मांग की गई है। सूत्रों ने ये भी बताया कि शिवसेना ने चार मंत्री पद की मांग की है।

6-चर्चाओं में कंगना रनौत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत भारतीय जनता पार्टी की ओर से सांसद बन चुकी है। हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से उन्होंने लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की है। इस खुशखबरी के बीच एक्ट्रेस का ‘थप्पड़ कांड’ काफी चर्चा में है। बता दें गुरुवार को कंगना रनौत दिल्ली जा रही थीं, उसी दौरान चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर एक्ट्रेस को सीआईएसएफ की एक महिला सिपाही ने थप्पड़ जड़ दिया। मामले में महिला सिपाही के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उसे तुरंत सस्पेंड करते हुए जांच के आदेश दिए गए।

7- भूपेश बघेल ने BJP को लेकर दिया बड़ा बयान

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने दावा किया है कि छह महीने या एक साल के भीतर देश में मध्यावधि चुनाव हो सकते हैं। बघेल ने साथ ही कार्यकर्ताओं से तैयार रहने के लिए कहा कि जब बीजेपी बहुमत का आंकड़ा छूने से चूक गई है और सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बना रही है। साथ ही ये भी कहा कि 6 महीने- 1 साल के भीतर मध्यावधि चुनाव हो सकते हैं, क्योंकि (देवेंद्र) फडणवीस इस्तीफ़ा दे रहे हैं।

8- प्रमोद तिवारी ने लगाया बीजेपी पर बड़ा आरोप

इस बार के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के बड़े-बड़े दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा है।  फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत ही आयोध्या आता है, जहां से समाजवादी पार्टी (सपा) के अवेधश प्रसाद ने बीजेपी के लल्लू सिंह को हरा दिया। इस बीच कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने आरोप लगाया कि बीजेपी की ओर से सोशल मीडिया पर अयोध्या के लोगों का अपमान किया जा रहा है।

9- नालों का नितिन नवीन ने किया निरीक्षण

लोकसभा का चुनाव खत्म होने के बाद आदर्श आचार संहिता भी समाप्त हो गई।  बिहार में अब 2025 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में अभी से ही बिहार के सभी नेता तैयारी में जुट गए हैं। आदर्श आचार संहिता की समाप्ति होने के साथ ही तुरंत मिशन 2025 के मद्देनजर बिहार सरकार के मंत्री एक्शन में आ गए हैं। वहीं बिहार सरकार के नगर विकास और आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने पटना के कई नालों का निरीक्षण किया।

10- हनुमान बेनीवाल का बड़ा बयान

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में सरकार बनाने को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के दल भी बैठक कर रहे हैं। इसी बीच इंडिया गठबंधन में शामिल राजस्थान की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख हनुमान बेनीवाल का बड़ा बयान सामने आया है। जहां बेनीवाल ने कहा है कि उन्हें इंडिया गठबंधन की बैठक में बुलाया ही नहीं गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button