9 बजे तक की बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा बढ़ा हुआ है... महाराष्ट्र में अजित पवार की नाराजगी के बाद अब एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना की भी नाराजगी सामने आ रही है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः छत्तीसगढ़ में धार्मिक प्रतीक जैतखाम में तोड़फोड़ के मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एक्शन मोड में है। जिसके विरोध में सतनामी समाज के प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने फौरन मामले में एक बड़ा कदम उठाते हुए इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए है। साथ ही इस मामले में राज्य के डीजीपी को भी तलब किया है।

2- मोदी सरकार में हुआ विभागों का बंटवारा

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ग्रहण कर लिया है। जिसके बाद वो देश के प्रधानमंत्री बन गए है। जिसके बाद मोदी सरकार में विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। दिल्ली से बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा भी मंत्री बनाए गए हैं। उन्हें रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे में राज्यमंत्री बनाया गया है। वो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की टीम में शामिल किए गए हैं। बता दें दिल्ली में बीजेपी ने लोकसभा की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी।

3- मोदी 3.0 कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुए पहली कैबिनेट बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है। बता दें मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक में फैसला लिया गया कि सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनाएगी। दरअसल, मोदी 3.0 सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद पीएम मोदी के नेतृत्व में पहली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई।

4- बुनियादी ढांचे से जुड़े मंत्रालयों पर टिकी TPD की नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद की शपथ लेने के बाद आज अपना कार्यभार संभाला और एक्शन मोड में आ गए। मंत्रिमंडल के शपथ लेने के बाद अब सरकार में विभागों के आवंटन पर सबकी नजर टिकी हुई है। सरकार के कई ऐसे विभाग हैं जिस पर उसके सहयोगी दल टीडीपी की नजर है। दरअसल, आंध्र प्रदेश के बापटला निर्वाचन क्षेत्र से तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के एक सांसद ने इस बात का जिक्र किया है कि चंद्रबाबू के नेतृत्व वाली पार्टी बुनियादी ढांचे से जुड़े मंत्रालयों पर नजर गड़ाए हुए है।

5- जल संकट को लेकर आतिशी ने की बैठक

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट के लिए दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना के साथ बैठक की। इस बैठक में आतिशी ने जानकारी देते हुए कहा कि एलजी ने आश्वासन दिया है कि वो दिल्ली को पानी देने के लिए हरियाणा सरकार से बात करेंगे। वहीं वजीराबाद बैराज में जल स्तर गिर गया है, जिसके चलते मुनक नहर को कम पानी मिल रहा है। ऐसे में हमने मुनक नहर में कम पानी छोड़े जाने के संबंध में एलजी से हरियाणा सरकार से बात करने का अनुरोध किया है।

6- सुप्रिया सुले ने की रियासी आतंकी हमले की निंदा

नवनिर्वाचित सांसद और एनसीपी-एससीपी नेता सुप्रिया सुले ने जम्मू-कश्मीर के रियासी आतंकी हमले की निंदा की। और उन्होंने इस हमले को सरकार की खुफिया टीम की विफलता करार देते हुए कह कि जम्मू-कश्मीर में ऐसी चीजें देखना बहुत दर्दनाक है। ऐसा लगता है कि जम्मू बहुत दबाव में है।  इसलिए सरकार को ये बात समझ लेनी चाहिए कि बहुत बड़ा हमला हुआ है। हम वास्तव में परिवारों के दर्द और उस सदमे को समझता हूं जिससे वे गुजर रहे होंगे। ये सब सरकार की खुफिया तंत्र की विफलता है।

7- मुजफ्फरनगर सीट पर फेल हुई BJP की रणनीति

नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। लेकिन बीजेपी मुजफ्फरनगर सीट को बचाने में नाकामयाब रही है। इस सीट पर बीजेपी की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को उम्मीदवार बनाया गया था, लेकिन अफसोस उनको इस सीट पर जीत नहीं मिल सकी। और सपा के उम्मीदवार हरेंद्र सिंह मलिक ने जीत दर्ज है। वहीं संजीव बालियान ने मुस्लिम ध्रुवीकरण, जातियों में बंटवारा और कम वोट परसेंटेज को हार का कारण बताया है।

8- चर्चाओं में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का नाम 

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद अब बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को लेकर चर्चा तेज हो गई है। इस बार यहां पर मूल ओबीसी की किसी जाति पर पार्टी दांव लगा सकती है। चूंकि, इधर चार साल तक कोई बड़ा चुनाव नहीं है। लेकिन, विधानसभा चुनाव से पहले यहां पर बीजेपी एक बेहतर माहौल देना चाहती है। पार्टी उन नेताओं के नाम पर मंथन कर रही है जो यहां की राजनीति में फिट बैठ रहे या एक मजबूत सन्देश दे पा रहे हो।

9- गजेंद्र सिंह शेखावत को मिला अहम विभाग

देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन चुकी है। शपथ ग्रहण के बाद अब मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। नई मोदी सरकार में राजस्थान से चार सांसदों को मंत्री बनाया गया है। इस बार के मोदी कैबिनेट में अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत और भूपेंद्र यादव को मंत्री बनाया गया है। बता दें जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को इस बार संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

10- एचडी कुमारस्वामी ने ली मंत्री पद की शपथ

एनडीए ने देश में लगातार तीसरी बार सरकार बनाई है। नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। मोदी मंत्रिमंडल में शामिल चेहरे भी शपथ ले रहे हैं। एनडीए में सहयोगी दलों में शामिल जनता दल सेकुलर के सांसद एचडी कुमारस्वामी, जेडीएस के सांसद ने मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं इस बार उन्होंने मांड्या लोकसभा सीट से चुनाव जीता। जिसमें कुमारस्वामी को आठ लाख इक्यावन हजार आठ सौ इक्यासी वोट मिले। और कांग्रेस के वेंकटरामणे गौड़ा को पांच लाख बहत्तर हजार दो सौ इकसठ वोट मिले।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button