9 बजे तक की बड़ी खबरें

लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति का हुआ अभिभाषण... आप पार्टी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का किया बहिष्कार... संसद परिसर में किया जमकर विरोध प्रदर्शन...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं द्वारा आपातकाल पर की गईं टिप्पणियों को लेकर हंगामा मचा ही हुआ था कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी अपने संबोधन में वर्ष 1975 के उस दौर का जिक्र किया। विपक्षी गठबंधन ने इसे लेकर अपनी नाराजगी जताई है। विपक्ष के नेताओं का कहना है कि राष्ट्रपति के संबोधन की स्क्रिप्ट सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई थी और यह झूठ से भरी हुई थी। विपक्ष ने सदन में आपातकाल को लेकर लगातार बयानबाजियों पर भी सरकार को आड़े हाथों लिया।

2 कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के खिलाफ छेड़छाड़ के आरोपों की जांच कर रहे अपराध जांच विभाग ने पॉक्सों मामलों की सुनवाई कर रही विशेष अदालत में आरोप-पत्र दायर किया।  बता दें कि इस साल मार्च में सदाशिवनगर पुलिस ने भाजपा के वरिष्ठ नेता के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया था।

3 भागलपुर में भाजपा नेता अश्विनी कुमार चौबे ने स्पष्ट कर दिया कि बिहार विधान सभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा। उन्होंने कहा कि  “मेरी इच्छा है और मैंने पार्टी नेतृत्व से भी कहा है कि बिहार में भाजपा के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बननी चाहिए। पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा अकेले अपने दम पर सत्ता में आए और अपने सहयोगियों को भी आगे ले जाए।

4 हनुमान बेनीवाल ने बीजेपी निशाना साधा है. नागौर से सांसद और आरएलपी चीफ हनुमान बेनीवाल ने कहा, “देश में जिस तरह के हालात बन रहे हैं उसको लेकर पूरा विपक्ष एकजुट है और मजबूती के साथ जो देश के मुद्दे हैं उनको लेकर कल से विरोध शुरू करेंगे और चर्चा करेंगे.”

5 दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन दिल्ली को अस्थाई तौर पर भंगर कर दिया है। साथ ही इसके असंवैधानिक अधिकारिक सदस्यों को भी हटा दिया गया है। डोमेन एक्सपर्ट की स्क्रीनिंग और चयन के लिए जब तक एक तंत्र विकसित नहीं हो जाता है तब तक डीडीसीडी भंग रहेगी।

6 पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा को इस बार के लोकसभा चुनाव में काराकाट सीट से हार का सामना करना पड़ा है। अब उन्होंने अगले साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव और काराकाट सीट से हुई हार के बारे में खुलकर बात की है। इसके साथ उन्होंने यह भी साफ कर दिया है अब विधानसभा में गड़बड़ी हुई तो आगे क्या हाल होगा।

7 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले नेताओं की मुलाकात से सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. आज एक मुलाकात ने महाराष्ट्र की सियासत में कई तरह की चर्चाओं को हवा दे दी. दरअसल महाराष्ट्र के मौजूदा सत्र के आखिरी दिन बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेता अपने प्रतिद्वंदी उद्धव ठाकरे गुट की आला नेताओं से मिलते जुलते नजर आए.

8  सत्तारूढ़ कांग्रेस के भीतर जारी सत्ता संघर्ष के बीच वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले एक महंत ने सार्वजनिक रूप से कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया से पद छोड़ने और राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को सत्ता सौंपने का आग्रह किया. महंत की यह अपील ऐसे समय में आई है, जब सिद्धरमैया मंत्रिमंडल में तीन और उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग बढ़ रही है.

9 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण की तारीफ करते हुए कहा कि उनके संबोधन में देश की तरक्की और सुशासन को रोडमैप पेश किया गया। सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा पोस्ट में प्रधानमंत्री ने लिखा कि राष्ट्रपति के संबोधन में भारत की उन उपलब्धियों का भी जिक्र किया गया, जो भारत ने हासिल की हैं, साथ ही भारत की क्षमताओं का भी जिक्र किया गया।

10- 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के शुरुआती दो दिन तक नए सांसदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम चला. शपथ ग्रहण समारोह भी बेहद चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि किसी ने क्षेत्रीय भाषा, किसी ने उर्दू तो किसी ने संस्कृत में शपथ ली. वहीं, कांग्रेस नेता हाथ में संविधान की प्रति लेकर शपथ लेते हुए नजर आए. संसद की कार्यवाही के दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) के बयान भी चर्चा में बने हुए हैं जिसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक दूसरे पर हमलावर है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button