9 बजे तक की बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच भगदड़ मच गई। और बड़ा हादसा हो गया ऐसे में बीच हाथरस की घटना पर राष्ट्रपति, दुख जताया.

4पीएम न्यूज नेटवर्कः उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच भगदड़ मच गई। और बड़ा हादसा हो गया ऐसे में बीच हाथरस की घटना पर राष्ट्रपति, दुख जताया. उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुई दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों सहित अनेक श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है. मैं अपने परिवारजनों को खोने वाले लोगों के प्रति गहन शोक संवेदना व्यक्त करती हूं, तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.

2 आप सांसद राघव चड्ढा ने नीट यूजी पेपर लीक का मामले उठाते हुए केंद्र सरकार को घेरा. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि परीक्षा लीक होने की वजह से लाखों बच्चों का भविष्य आज अंधकार में है. उन्होंने शिक्षा व्यवस्था को लेकर तंज कसते हुए देश में दो तरह के आईपीएल का जिक्र किया. उन्होंने कहा, ”इस देश में दो आईपीएल हैं. एक है जिसमें गेंद और बल्ले का खेल होता है, जिसे कहते हैं इंडियन प्रीमियर लीग. और दूसरा आईपीएल है, जिसमें युवाओं के भविष्य के साथ खेल होता है. ये है इंडियन पेपर लीक”.

3 हाथरस में हुए हादसे पर समाजवादी पार्टी की नेता और मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इस मामले में राज्य की योगी सरकार पर सवाल उठाए हैं. डिंपल ने कहा कि इस मामले में जांच होनी चाहिए. यह पूरी तरह से शासन और प्रशासन का फेल्योर है. उन्होंने कहा कि यह पहला ऐसा मामला नहीं है जहां इस तरह की अव्यवस्था सामने आई हो. जरूरतमंदों की तत्काल मदद हो और इस मामले की उचित जांच की जाए.

4 जम्मू कश्मीर के बारामुला में लोकसभा चुनाव जीत चुके इंजीनियर रशीद को सांसद के रूप में शपथ लेने की अनुमति अदालत से मिल गई है। वह पांच जुलाई को शपथ लेंगे। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने रशीद को पैरोल दे दी है। वह अभी तिहाड़ जेल में बंद है। जेल में रहते हुए ही उन्होंने चुनाव लड़ा था।

5 बिहार के हाजीपुर लोकसभा सीट से सांसद और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान की सांसदी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई। याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया कि चिराग पासवान ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय इस आपराधिक पृष्ठभूमि का खुलासा नहीं किया था। अब इस चुनाव याचिका पर सुनवाई 28 अगस्त को होगी।

6 लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सरकार से लोकसभा में नीट मुद्दे पर बहस कराने का अनुरोध किया है। राहुल गांधी ने अपने पत्र में लिखा है कि मेरा मानना है कि छात्रों के हित में नीट मुद्दे पर बहस का नेतृत्व करना उचित होगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पत्र में लिखा है कि हमारा उद्देश्य 24 लाख नीट उम्मीदवारों के हित में रचनात्मक रूप से जुड़ना है, जो जवाब के हकदार हैं।

7 तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के स्टालिन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर को पत्र लिखा है और राज्य के मछुआरों के अधिकार को बनाए रखने के लिए स्थायी समाधान निकालने की अपील की है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि, मैं आपके ध्यान में यह लाना चाहता हूं कि हाल के हफ्तों में श्रीलंकाई अधिकारियों की तरफ से तमिलनाडु के मछुआरों को हिरासत में लेने की मामलों में जबरदस्त बढोत्तरी हुई है।

8 दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए साढ़े चार साल में दो करोड़ पेड़ लगाए हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आप सरकार द्वारा इस साल 64 लाख नए पौधे लगाए जाएंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण को कम करने के लिए अरविंद केजरीवाल की सरकार लगातार काम कर रही है।

9 रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने हाथरस में हुए हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उन शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है.

10 लोकसभा में राहुल गांधी के दिए गए बयान पर मंगल पांडे ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने देश के करोड़ों हिंदुओं के भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम किया है. राहुल गांधी को अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में बुलाया गया था, लेकिन वह जिन्ना की विचारधारा रखते हैं तो राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम से किनारा कर लिया.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button