9 बजे तक की बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश की राजनीति में अब समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के दावे से नया सियासी भूचाल आ गया है.... सपा प्रमुख ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्री चाहते हैं कि मुख्यमंत्री हट जाए... और हम मुख्यमंत्री बन जाए....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी सत्संग भगदड़ हादसे को लेकर हाथरस जा सकते हैं। वह हादसे के पीड़ितों से मुलाकात करेंगे। हादसे के बाद से राजनीतिक हस्तियों का हाथरस आना-जाना लगा हुआ है। हाथरस कांग्रेस के जिलाध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने बताया कि कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बयान जारी किया है कि राहुल गांधी जल्द ही हाथरस पहुंचेंगे। वह सत्संग भगदड़ हादसे के पीड़ितों से मिलेंगे और उनसे हाल जानेंगे।

2 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है सरकार निजी और सार्वजनिक परिवहन के लिए गैर-प्रदूषणकारी स्रोतों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है।  उन्होंने बताया कि इस पायलट प्रोजेक्ट में हवाई जहाज जैसी सीटिंग वाली 132 सीटों वाली बस और एक “बस होस्टेस” शामिल है। यह बस गैर-प्रदूषणकारी ऊर्जा स्रोतों पर चलेगी और नियमित डीजल बसों की तुलना में ज्यादा सस्ती होगी। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य भारत को आयातक के बजाय शुद्ध ऊर्जा निर्यातक बनाना है।

3 मध्य प्रदेश में लाड़ली बहनों के खाते में जल्द आएंगे. इसकी जानकारी खुद राज्य के सीएम मोहन यादव ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए दी. उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों के जीवन में फिर खुशियां आएंगी. इस बार योजना की 14वीं किस्त आएगी.  इस योजना के लिए बजट में 18984 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

4 हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बन गए हैं. उन्होंने प्रदेश के 13वें सीएम के रूप में शपथ ले ली है. वहीं हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री बनने पर उनकी पत्नी कल्पना सोरेन का बयान सामने आया है. उन्होंने इसको लेकर हाईकोर्ट का आभार जताया है. कल्पना सोरेन ने कहा, “यह जनता और हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं का आशीर्वाद है. हाई कोर्ट के फैसले के बाद हेमंत सोरेन एक बार फिर झारखंड के सीएम हैं. अब वे झारखंड की जनता के लिए और भी ज्यादा काम करेंगे क्योंकि इस बार हमारे पास समय कम है.”

5 भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को अपोलो अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। बता दें कि बुधवार रात नौ बजे अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं सामने आई ख़बरों के मुताबिक आडवाणी की हालत स्थिर है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। उन्हें न्यूरोलॉजी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. विनीत सूरी की देखरेख में भर्ती कराया गया था। आडवाणी की बीमारी के बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

6  दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने को कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव नरेश कुमार को निर्देश दिया है कि वह 5,000 शिक्षकों के ट्रांसफर का आदेश तत्काल वापस लें, जो उनकी मंजूरी के बिना जारी किया गया था. ‘शिक्षा निदेशालय के शिक्षण कर्मचारियों के ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन अनुरोध’ शीर्षक वाले परिपत्र में एक स्कूल में 10 साल से अधिक समय तक सेवा दे चुके सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से ट्रांसफर के लिए आवेदन करने का निर्देश दिया गया था.

7 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया व पब्लिसिटी विभाग के चेयरमैन राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने हमीरपुर में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल के हकों को लेकर जब प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह दिल्ली जाते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें ओपीएस का ताना देकर कहते हैं कि हिमाचल अमीर है क्योंकि यहां की सरकार ओपीएस के लिए बजट दे सकती है।

8 वरिष्ठ वकील और डीएमके के राज्य सभा सांसद पी विल्सन ने केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से मुलाकात की। उन्होंने दिल्ली में संविधान पीठ के अलावा चेन्नई दिल्ली कोलकाता मुंबई और दक्षिण उत्तर पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों में सुप्रीम कोर्ट की स्थायी क्षेत्रीय पीठों की स्थापना की मांग की है। कानून मंत्री मेघवाल ने उनके ज्ञापन पर उन्हें मामले पर गौर करने का आश्वासन दिया है।

9  बिहार में पुलों के ढहने की बढ़ती घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में एक लोकहित याचिका दायर की गई है। याचिका द्वारा बिहार सरकार को एक संपूर्ण संरचनात्मक आडिट करने और ध्वस्त या मजबूत करने की आवश्यकता कमजोर पुलों की पहचान करने के लिए एक उच्च-स्तरीय विशेषज्ञ समिति के गठन का निर्देश देने की मांग की गई है।

10 सीएम चंद्रबाबू पर एक बार फिर जगन मोहन रेड्डी ने हमला बोला है। वाईएसआरसीपी नेता जगन मोहन रेड्डी का कहना है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू उन लोगों के मन में डर पैदा कर रहे हैं, जिन्होंने टीडीपी को वोट नहीं दिया। जगन मोहन रेड्डी ने दावा किया है कि जिन लोगों ने टीडीपी को वोट नहीं दिया, उनकी संपत्तियों को नष्ट किया जा रहा है। उन लोगों पर हमला करने के अलावा झूठे मामले भी दर्ज किए जा रहे हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button