उद्योगपतियों के सहारे आगे बढ़ रही भाजपा, अग्निवीर योजना युवाओं के साथ धोखा : अखिलेश

  • महंगाई को लेकर केंद्र व प्रदेश की सरकार को घेरा

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार को गरीब विरोधी सरकार बताया। कहा कि यह देश की पहली ऐसी सरकार है जो दूध-दही पर भी टैक्स लगा रही है। यह उद्यमियों की सरकार है और केवल उद्योगपतियों के सहारे आगे बढ़ना चाहती है। अग्निवीर योजना लाकर नौजवानों के साथ खिलवाड़ कर रही है। उन्होंने कहा कि योजना का विरोध करने में जो जेल गए हैं उसकी बात सदन में उठाएंगे और फर्जी मुकदमों को वापस लेने की बात उठाया जाएगा। अखिलेश यादव जौनपुर जिले के बरसठी के खुआंवा गांव में स्व. हंसराज जगनंदन यादव की पुण्यतिथि कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे। उन्होंने कहा कि अभी तक भाजपा ने जितने फैसले लिए हैं, वो जनता के खिलाफ हैं। इस सरकार में इतना भ्रष्टाचार हो रहा कि कि कल्पना भी नहीं कर सकते। कहा कि सरकार के अंदर के लोग ही सवाल खड़े कर रहे हैं। आज डीएपी, खाद, सिलिंडर का भाव आसमान पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार गिरता जा रहा है। अखिलेश ने कहा, बुंदलेखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना है। इसका उदï्ïघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। बारिश होते ही एक्सप्रेस-वे पर जगह-जगह गड्ढे हो गए। लोगों की जान जा रही है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण में मानकों का पालन नहीं किया गया। जब सड़क बनाने वाले इंजीनियर से ही पैसे लेंगे तो सड़कें कैसी बनेंगी। अखिलेश यादव ने कहा कि ईडी कोई नई चीज नहीं हैं। वो थाने की तरह हो गई है। समय-समय पर राजनीतिक लोगों को परेशान करने के लिए केंद्र सरकार ईडी का सहारा लेती है। दिल्ली में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता को ईडी पूछताछ के लिए बुला रही है। शायद भाजपा ये संदेश देना चाहती है कि उसके खिलाफ कोई बोलेगा तो उसे भी बुला पूछताछ के लिए बुला लिया जाएगा।

राजभर के अंदर किसी दूसरे की आत्मा आ गई
सपा मुखिया ने आगे कहा कि भाजपा विपक्ष को बांटकर और डरा कर रखना चाहती है। हो सकता है कि ओम प्रकाश राजभर को भी कोई डर हो, जिसके कारण हमारा गठबंठन टूट गया। अब तो लगता है कि ओम प्रकाश राजभर के अंदर किसी दूसरे की आत्मा आ गई है। जो अब झाड़-फूंक करवाने पर ही निकलेगी। राजभर की सुरक्षा को लेकर किए गए सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा को जो खुश रखेगा, उसे सुरक्षा मिलेगी। शिवपाल को लेकर बोले, उन्हें अगर लगता है कि मैं चाचा का सम्मान नहीं कर पा रहा हूं। इसलिए उन्हें स्वतंत्र कर दिया हूं। लेकिन वह अपनी अलग से पार्टी बनाकर किसानों, असहाय, गरीबों की सेवा करें।

नौकरी के नाम पर सरकार कर रही खिलवाड़
सपा अध्यक्ष ने कहा कि अग्निपथ योजना का हम विरोध करते हैं। सरकार अग्निवीर योजना लाकर नौजवानों के साथ खिलवाड़ कर रही है। नौजवान का सपना है वह देश के लिए कुर्बान हो जाएं, लेकिन सरकार उन्हें मौका नहीं दे रही है। हमारे देश को सुरक्षा चाहिए इसलिए परमानेंट नौकरी की व्यवस्था होनी चाहिए। अखिलेश ने कहा कि इस सरकार में नौकरी के नाम पर भी खिलवाड़ किया जा रहा है। 22 करोड़ बेरोजगारों ने फार्म भरा और सिर्फ 7 लाख लोगों को ही नौकरी मिल पाई। अखिलेश यादव ने कहा कि जौनपुर समाजवादियों का गढ़ है। जिले की जनता ने पिछले चुनाव में मतदान कर ऐतिहासिक जीत दिलाई है। जौनपुर सदर, बदलापुर, शाहगंज, मड़ियाहूं सीट पर कम वोटों से हराए गए हैं। जो हारे हैं तो गिनती में हारे हैं। हम हारे हैं लेकिन हमारे कार्यकर्ता हारे नहीं है। कहा कि इस चुनाव में जो कमी थी उसे आने वाले लोकसभा चुनाव में पूरा किया जाएगा।

कहां है महंगाई, भाजपा के लोगों की इनकम बढ़ी है : आजम खां

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) नेता आजम खान ने राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का बचाव किया है। मुरादाबाद में आजम खान ने कहा कि इस बार जब वह अखिलेश यादव से मिलेंगे तो उन्हें तीर कमान देंगे और उनसे कहेंगे जो उनके ऊपर निशाना लगा रहा है, वो उस पर निशाना लगाएं। दरअसल, सपा नेता आजम खान मुरादाबाद की एमपी एमएलए कोर्ट में अपने विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम खां के साथ पेश होने पहुंचे थे। इस दौरान आजम खान से ईडी की छापेमारी पर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा कि हम देखते ही नहीं है, चश्मा लगा हुआ है, अंधे हैं, कान नहीं है, बहरे हैं, जुबान नहीं है, गूंगे हैं। कांवड़ यात्रा को लेकर असदुद्दीन ओवैसी के बयान पर आजम खान ने कहा कि उनके बयान के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं, मैंने गलत को सही कहा ही नहीं, मैंने कहा ना मुझे कुछ लगता और न ही मेरी खोपड़ी में बुद्धि है, न ही आंखों में रोशनी, न ही मुंह में जुबान, देखो चश्मा लगा रखा है, हां सूरदास नहीं हूं, जन्म से अंधा नहीं हूं, हालात से अंधा हूं। महंगाई के सवाल पर सपा नेता आजम खान ने कहा कहां है महंगाई? देखिए जहां आमदनी ज्यादा हो गई, वहां महंगाई से फर्क ही नहीं पड़ता, अब यह सब जितने बच्चे खड़े हैं, इन सब बच्चों की पांच-पांच लाख आमदनी होगी, आमदनी ज्यादा हो तो महंगाई पता नहीं चलती, हमारे यहां पर कैपिटा इनकम इतनी ज्यादा है कि महंगाई कुछ है ही नहीं।

प्रदेश की सभी जेलों की होगी सघन तलाशी

लखनऊ। आजमगढ़ जेल में मोबाइल फोन मिलने की घटना के बाद कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने सभी जेल अधीक्षकों को अपनी-अपनी जेलों में सघन तलाशी लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ की घटना में दोषी कर्मियों को बुधवार को ही निलंबित किया जा चुका है। इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए। मंत्री ने वीसी के जरिए सभी जेल अधीक्षकों से कहा कि 11 से 17 अगस्त तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाया जाना है। सभी जेलों की बैरकों एवं सरकारी भवनों पर तिरंगा फहराया जाए। जेल अधीक्षक अपनी-अपनी जेलों में बंद कैदियों को राष्टï्रगान का अभ्यास कराएं और 15 अगस्त के दिन सभी के साथ राष्ट्रगान कराएं। उन्होंने कहा कि आने वाले पर्वों पर सभी जेलों की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहे इसके इंतजाम किए जाएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। मंत्री ने कहा कि कैदियों के साथ मानवीय व्यवहार करें, जिससे इनकी सोच बदली जा सके। कैदियों को उनकी योग्यता के अनुसार पारंगत करें, जिससे वे बाहर जाकर जीविका प्राप्त कर सकें। जेलों में क्या-क्या उत्पाद कैदियों ने बनाए एवं एमएसएमई के माध्यम से उनको क्या संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं, इसका विस्तृत ब्यौरा मुख्यालय को भेजा जाए। इस दौरान गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, महानिरीक्षक कारागार आनन्द कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बता दें कि इसके पहले कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति प्रदेश की जेलों में गायत्री मंत्र का जाप कराने का निर्देश दे चुके हैं। सीतापुर समेत कई जिलों की जेलों में इसकी बकायदा शुरुआत भी हो चुकी है। मंत्री का मानना है कि गायत्री मंत्र से कैदियों में अच्छे विचार उत्पन्न होंगे और वे अपराध छोड़कर अच्छे रास्ते पर आएंगे।

Related Articles

Back to top button