यूपी निकाय चुनाव के लिए बीजेपी ने कसी कमर

हर पैनल से तैयार हो रहे तीन-तीन नाम, तलाशे जा रहे हैं जिताऊ प्रत्याशी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में उपचुनाव के बीच में निकाय चुनाव के लिए बीजेपी ने खास तौर पर प्लान के तहत तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी ने हर पैनल से तीन-तीन नाम तैयार करने को कहा है। उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के बीच बीजेपी ने राज्य में नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी है। इसके लिए बीजेपी विशेष प्लानिंग कर रही है। इसके लिए बीजेपी में हर वर्ग में तीन-तीन नाम का पैनल तैयार किया जा रहा है। ये पैनल नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के साथ ही वार्ड से प्रत्याशियों के नाम का पैनल तैयार हो रहा है।
नगर निकाय चुनाव के लिए अनुसूचित जाति से तीन-तीन नाम का पैनल हर निकाय से बीजेपी में तैयार हो रहा है। इस तैयारी से आरक्षण जारी होने के साथ ही बीजेपी प्रत्याशी घोषित कर पाएगी। जब तक अन्य दल प्रत्याशी तय करेंगे, तब तक बीजेपी अपने प्रचार और जनसंपर्क अभियान को तेज कर चुकी होगी। बीजेपी पिछले कई महीनों से निकाय चुनाव की तैयारी में जुटी है।
वहीं, दूसरी ओर जल्द ही निकाय चुनाव का एलान भी हो सकता है। यूपी निकाय चुनाव को लेकर आयोग ने तैयारियां भी तेज कर दी है। इसके लिए मतदाता सूची को अंतिम रूप देने का भी काम किया जा रहा है। मतदाता सूची के जारी आंकड़ों के अनुसार यूपी निकाय चुनाव में इस बार कुल चार करोड़ 27 लाख 40 हजार 320 वोटर्स वोट डालेंगे। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होने के बाद वोटरों की कुल संख्या बढ़कर चार करोड़ 27 लाख से ज्यादा हो गई है।
जबकि 2017 में हुए निकाय चुनाव पर गौर करें तो उसकी तुलना में इस बार पूरे प्रदेश में 91.44 लाख मतदाता बड़े हैं। 2017 में 652 निकायों के चुनाव में तीन करोड़ 33 लाख से ज्यादा मतदाता थे। बता दें कि राज्य में बीते पांच साल में 111 नई नगर पंचायतों का गठन हुआ है। इसके अलावा पांच सालों के दौरान 130 नगर पंचायतें नगर पालिका परिषदों और नगर निगम में सीमा विस्तार हुआ है।

Related Articles

Back to top button