चीन के नए मानचित्र पर चल रहे बवाल पर अब भाजपा का राहुल पर पलटवार

नई दिल्ली। भारतीय क्षेत्र पर दावा करने वाले चीन के नए मानचित्र पर चल रहे विवाद पर, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू का नाम घसीटा। दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक बयान में पूरे मामले को लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाया था। इसी को लेकर प्रल्हाद जोशी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि राहुल गांधी यह नहीं समझ सकते कि चीन ने जो किया, जो नक्शा जारी किया, उसके दावों को विदेश मंत्रालय पहले ही खारिज कर चुका है। क्या हुआ – अगर चीन ने हमारी ज़मीन पर कब्ज़ा किया – तो यह जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल में हुआ। वह इतिहास नहीं जानते। इसलिए वो ये बातें कहते रहते हैं।
भाजपा नेता ने कहा कि मैं राहुल गांधी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। वह चीनी मानचित्र पर भरोसा करते हैं लेकिन उस पर नहीं जो हमारे विदेश मंत्रालय या वहां तैनात रक्षा बल के अधिकारी कहते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि नेहरू-गांधी परिवार हमेशा से चीन पर ज्यादा भरोसा करता रहा है। यह उनकी समस्या है क्योंकि वे भारत में, सुप्रीम कोर्ट में, चुनाव आयोग में, रक्षा लोगों में या भारत की किसी अन्य संस्था में विश्वास नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि वे चीन या पाकिस्तान को ही मानते हैं। यह उनकी समस्या है हम इसका क्या जवाब दे सकते हैं?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन द्वारा मानक मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना हिस्सा बताए जाने की पृष्ठभूमि में बुधवार को दावा किया कि यह विषय बहुत गंभीर है, लेकिन चीन ने पहले ही लद्दाख में भारत की जमीन हड़प ली है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस पर कुछ बोलना चाहिए। राहुल ने संवाददाताओं से कहा, प्रधानमंत्री ने कहा था कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई है। यह सरासर झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है। उन्होंने कहा, मानचित्र की बात तो गंभीर है, लेकिन चीन ने असल में हमारी जमीन ले ली है। इस पर प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए।

Related Articles

Back to top button