चुनावी नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल से घिरी BJP राहुल ने बताया मोदी-मीडिया’ पोल!

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही अब सभी को 4 जून के चुनावी परिणामों का इंतजार है। सभी की निगाहें चुनवी नतीजों पर टिकी हुई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार के चुनाव काफी चौंकाने वाले होंगे। एक तरफ जहां NDA गठबंधन है वहीं दूसरी तरफ उसका सीधा मुकाबला इंडिया गठबंधन से है। अब ऐसे में अटकलों का बाजरा गर्म है कभी कोई इंडिया तो कोई NDA को ज्यादा सीटें मिलने की बातें कर रहा है। वहीं चुनावी नतीजों से पहले आये न्यूज़ चैनलों के आकड़ों ने सियासी पारा बढ़ा दिया है। ऐसा हो भी क्यों न जहां चुनाव के दौरान लोगों का कहना था कि इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है वहीं एग्जिट पोल में पिछले 10 सालों की तरह इस बार भी भाजपा को जितवाया जा रहा है। गोदी मीडिया द्वारा दिखाए जा रहे एग्जिट पोल के अनुसार NDA को ज्यादा सीटें मिल रही हैं जिसे लेकर विपक्ष ने अब मीडिया और मोदी दोनों पर हमला बोलना शुरू कर दिया है।

विपक्ष चारों तरफ से भाजपा और गोदी मीडिया को घेर रहा है। ऐसे में राहुल गांधी ने इस एग्जिट पोल को लेकर पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि ये एग्जिट पोल जो है ये मोदी-मीडिया पोल है साथ ही इंडिया गठबंधन को मिलने वाली सीटों को लेकर भी उन्होंने बड़ा दावा किया है। एग्जिट पोल को लेकर न सिर्फ कांग्रेस के नेता बल्कि अन्य दलों के नेता भी भाजपा को घेरने लगे हैं और इस एग्जिट पोल को भाजपा की सोची समझी चाल बता रहे हैं। वहीं इस मामले को लेकर कांग्रेस के नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी उन्होंने बड़ा दावा करते हुए कहा कि वह जिस राजगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं टीवी चैनलों ने वहां एग्जिट पोल नहीं किया है. उन्होंने इसके साथ ही अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे केवल मतगणना पर ध्यान रखें.

साथ ही दिग्विजय सिंह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आपकी कड़ी मेहनत से चुनाव लड़ा गया है और केवल मतगणना के दिन की मेहनत बाकी है. उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा कि- ”राजगढ़ लोक सभा क्षेत्र तीन ज़िलों में फैला हुआ है – राजगढ़, गुना और आगर मालवा. अगर किसी TV चैनल को यहां Exit poll करना था तो उसको इन तीनों ज़िलों में अपने लोग भेजने थे. क्या उन्होंने भेजे? राघोगढ़ से लेकर सुसनेर तक एक ही दिन में एक साथ वोट डालकर बाहर आ रहे लोगों से पूछना कि किसको वोट दिया और exit poll तैयार करना संभव नहीं. इसके लिए कम से कम 100 लोगों से ऊपर की टीम चाहिए. टीवी चैनलों के एग्जिट पोल में राजगढ़ शामिल नहीं है.’ आगे उन्होंने अपील करते हुए लिखा कि ”मेरी अपने सहयोगियों और समर्थकों से अपील है कि मतगणना पर ध्यान रखें ताकि कोई गड़बड़ी ना होने पाए. राजगढ़ में चुनाव आप सबकी कड़ी मेहनत और जनता के समर्थन से लड़ा गया है. बस एक काउंटिंग वाले दिन की मेहनत बाकी है. हमारे मतगणना एजेंट्स से बस एक अनुरोध और है. जब तक नतीजा घोषित ना हो जाए तब तक अपनी टेबल ना छोड़ें. हम लड़े हैं और हम जीतेंगे.”

इतना ही नहीं इस मामले को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी करारा हमला बोला अखिलेश यादव ने कहा है कि इंडिया गठबंधन के सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी और प्रत्याशी ईवीएम की निगरानी में एक प्रतिशत भी चूक न करें। इंडिया गठबंधन जीत रहा है। इसीलिए चौकन्ने रहकर मतगणना कराएं और जीत का प्रमाणपत्र लेकर ही विजय का उत्सव मनाएं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया X अकाउंट पर अखिलेश यादव ने लिखा “एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए। विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि भाजपाई मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा। जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके। आज का ये भाजपाई एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था। बस चैनलों ने चलाया आज है। इस एग्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है। इस एग्जिट पोल को आधार बनाकर भाजपाई सोमवार को खुलने वाले शेयर बाज़ार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं।” अगर ये एग्जिट पोल झूठे न होते और सच में भाजपा हार न रही होती तो भाजपावाले अपनों पर ही इल्ज़ाम न लगाते। भाजपाइयों के मुरझाए चेहरे सारी सच्चाई बयान कर रहे हैं। भाजपाई ये समझ रहे हैं कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता है, क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है और जनाक्रोश भी चरम पर है। भाजपा से मिले हुए भ्रष्ट अधिकारी भी सर्वोच्च न्यायालय की सक्रियता देखकर धांधली करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, साथ ही वो जनता के क्रोध का भी शिकार नहीं होना चाहते हैं।”

वहीं आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने एग्जिट पोल को पूरी तरह से नकार दिया है। संजय सिंह ने दावा किया कि ये एग्जिट पोल बीजेपी के दफ्तर में तैयार किया गया है। आप ऐसे आंकड़े दे रहे हो जिस पर लोग हंस रहे हैं। मैं समझता हूं कि ये मोदी सरकार का एग्जिट पोल है ये जनता के वास्तविक निर्णय से कही दूर-दूर तक मैच नहीं करता। साथ ही उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बातों से सहमती जताते हुए कहा कि जो जनता का एग्जिट पोल है उसमें INDIA गठबंधन को दो सौ पंचानबे से अधिक सीट मिलेगी। एग्जिट पोल पर राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा कि एक बात सामान्य है जो सभी मैनस्ट्रीम मीडिया में दिखाई दे रही है, सभी ने तमिलनाडु, केरल और फिर कर्नाटक और तेलंगाना से एग्जिट पोल की शुरूआत की है। 4 जून को परिणाम भी आएंगे, अभी तो सवाल टीआरपी का है।

इतना ही नहीं एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी मीडिया और भाजपा को जमकर घेरा, पश्चिम बंगाल की अगर हम बात करें तो यहां 42 लोकसभा सीटों के बारे में एग्जिट पोल को खारिज करते हुए तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि उसे लोगों के जनादेश पर विश्वास है। ज्यादातर एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि राज्य में बीजेपी को टीएमसी से ज्यादा सीटें मिलेंगी। टीएमसी ने कहा कि ज्यादातर एग्जिट पोल ने 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की थी। लेकिन हुआ इसका उल्टा ऐसे में अगर इस बार ही ऐसा ही हुआ तो सत्ता परिवर्तन होना तय है। खैर ये तो 4 जून को पता चल ही जायेगा कि किस दल को कितनी सीटें मिल रही हैं और कौन इस बार के चुनाव में जीत दर्ज कर रहा है। लेकिन अभी मौजूदा समय की अगर हम बात करें तो एग्जिट पोल को लेकर सियासी माहौल गर्म है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button