बर्फबारी से हिमाचल में ब्लैकआउट

  • तीन नेशनल हाईवे समेत 200 सडक़ों पर यातायात बंद, 487 ट्रांसफार्मर ठप
  • शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी से सैलानियों का उमड़ा सैलाब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली है। राज्य की राजधानी शिमला, चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, मंडी और किन्नौर के क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ताजा बर्फबारी से प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे समेत 200 सडक़ें बंद हो गई हैं। इन इलाकों के 487 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। जिससे कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट छा गया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज हुई है। रोहतांग में अटल टनल से भी यातायात बंद कर दिया गया है।
राजधानी शिमला की सबसे ऊंची चोटी जाखू में आज तडक़े सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। जाखू की पहाड़ी बर्फ की चादर से सफेद हो गई है। शहर में हल्की बूंदाबांदी का दौर भी जारी है। कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और खिडक़ी में गुरुवार रात से ही बर्फबारी जारी है। प्रशासन ने ऊपरी शिमला के लिए बसों की आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी है। छोटे वाहनों की आवाजाही बर्फबारी के कारण फिसलन बढऩे से प्रभावित हुई है। राजधानी शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी को देखने के लिए सैलानियों का सैलाब उमड़ आया है। शहर के होटलों में एका-एक बुकिंग बढ़ गई है। प्रदेश के कारोबार में भी इजाफा हुआ है।

पुलिस ने जारी किया अलर्ट

राजधानी शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी को लेकर पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। पुलिस ने वाहन चालकों को हिदायत दी है कि बर्फबारी के बाद नारकंडा-बाघी-खदराला सडक़ की स्थिति फिसलन भरी है। यह सडक़ें वाहनों के लिए असुरक्षित हैं। सडक़ जब तक साफ नहीं हो जातीं तब तक इन मार्गों से यात्रा न करें। किसी भी आपात स्थिति में फंसते हैं तो दूरभाष नंबर 01772812344 और 112 या नजदीकी पुलिस स्टेशन पर संपर्क करें।

राज्य में बर्फबारी का अब तक का आंकड़ा

शहर                         बर्फबारी
रोहतांग                     24 इंच
मलाणा                     12 इंच
चांशल                      10 इंच
बड़ाभंगाल                 10 इंच
चूड़धार                     9 इंच
जलोड़ी जोत              8 इंच
शिकारी देवी              8 इंच
खजियार                  5 इंच
खड़ापत्थर                2.5 इंच
भरमौर                    2 इंच
नारकंडा                   2 इंच
हरिपुरधार                2 इंच
कुफरी                     1.5 इंच
छितकुल                 1 इंच
डलहौजी                  1 इंच

शिरडी जा रही श्रद्घालुओं की लग्जरी बस नासिक में टकराई, दस यात्रियों की मौत

  • ट्रक से टक्कर में दर्जनों यात्री घायल, कई की हालत नाजुक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नासिक। महाराष्ट्र के नासिक में शुक्रवार सुबह भीषण सडक़ हादसा हो गया। यहां बस-ट्रक में टक्कर हो गई, जिससे 10 लोगों की मौत हो गई। पुलिस अधिकारियों ने बताया, हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं। महाराष्टï्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नासिक-शिरडी हाईवे पर हुए बस हादसे की संबंधित अधिकारियों को जांच के आदेश दिए हैं और 5-5 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि श्रद्घालुओं से भरी एक निजी लग्जरी बस ठाणे जिले के अंबरनाथ से अहमदनगर जिले के शिरडी जा रही थी। इसी दौरान आज सुबह करीब साढ़े छह बजे नासिक की सिन्नार तहसील में पथारे के पास ट्रक से टकरा गई। जिसमे दस लोगों की मौत हो गई, मृतकों में सात महिलाएं, दो बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों का कहना है कि घायलों में कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है, ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक निजी लग्जरी बस ठाणे जिले के अंबरनाथ से अहमदनगर जिले के शिरडी जा रही थी। हादसा मुंबई से करीब 180 किलोमीटर दूर नासिक की सिन्नार तहसील में पठारे शिवर के पास सुबह करीब साढ़े छह बजे हुआ। मरने वालों में सात महिलाएं, दो बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। घायलों को सिन्नार के ग्रामीण अस्पताल और यशवंत अस्पताल ले जाया गया। कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

समाजवादी नेता शरद यादव का निधन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वरिष्ठ समाजवादी नेता और जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का गुरुवार रात निधन हो गया। उन्होंने गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। शरद यादव यादव 75 वर्ष के थे। पूर्व कंद्रीय मंत्री यादव के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटी और एक बेटा है। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने बताया कि शरद यादव को अचेत अवस्था में आपातकालीन वार्ड में लाया गया था। जांच के दौरान उनकी नाड़ी नहीं चल रही थी। उपचार के दौरान गुरुवार रात 10.19 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनका पार्थिव शरीर दिल्ली के छतरपुर स्थित उनके निवास स्थान पर रखा गया, जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में किया जाएगा। उनकी बेटी कांग्रेस नेता सुभाषिनी यादव ने फेसबुक-ट्विटर के जरिए इसकी पुष्टि की।

Related Articles

Back to top button