गर्मी में शरीर को फायदा पहुंचाएगा लौकी का रायता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मई का महीना चल रहा है और भीषण गर्मी से अभी से लोगों की हालत खराब होने लगी है। कई शहरों में तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया है, जिस वजह से लोगों ने बाहर निकलना तक बंद कर दिया है। इस मौसम में लोगों को अपने खाने का खासा ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी डिश की तलाश कर रहे हैं, जो स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद हो तो लौकी का रायता एक बेहतर विकल्प है। लौकी गर्मी के मौसम में शरीर को काफी लाभ पहुंचाती है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। इसके साथ ही लौकी मे पाए जाने वाले विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम और अन्य तत्व शरीर के लिए लाभदायक हैं। वहीं दही शरीर को ठंडक प्रदान करता है। ऐसे में अगर आप लौकी का रायता बनाकर खाएंगे, तो आपको इसका लाभ देखने को जरूर मिलेगा।

सामान

लौकी, दही, जीरा, हींग, नमक, काला नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया।

विधि

लौकी का रायता बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले लौकी का छिलका उतारकर उसे चार टुकड़ों में काटकर कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद लौकी को एक पैन में पानी डालकर उबाल लें। इसे आपको 5-8 मिनट तक उबालना है। जब लौकी गल जाए तो इसे छलनी से छानकर एक थाली में फैला दें। जब तक ये ठंडी हो रही है, तब तक एक भगोने में दही लेकर उसे सही से फेंट लें। अब आपको रायते के तडक़े की तैयारी करनी है। तडक़ा लगाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर इसे गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद इसमें हींग-जीरे का तडक़ा लगाएं। तडक़ा बन जाने के बाद इसे फेंटी हुई दही में डालें। तडक़ा लगाने के बाद दही को सही से मिक्स करें। आखिर में इसमें उबली हुई लौकी, बारीक कटी धनिया पत्ती, हरी मिर्च स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा काला नमक डालें। रायता तैयार होने के बाद इसे फ्रिज में रख दें। अब ठंडे रायते को खाने के साथ परोसें।

घर पर ही बनाएं बेल का शरबत

गर्मी बढ़ती जा रही है और खुद को हाइड्रेट रखना चैलेंजिंग होता जा रहा है। लू के थपेड़ों से तबियत भी लोगों की खराब हो रही है और पाचन की समस्या सबसे बड़ी मुसीबत बनती जा रही है। ऐसे में अगर आप बेल का शरबत पियें तो यह कई तरह से आपकी परेशानियों को दूर रखने में मदद कर सकता है। जी हां, बेल एक ऐसा फल है जिसे पेट के लिए अमृत माना जाता है। नारंगी और पीले रंग के इस शरबत को पीते ही शरीर में एनर्जी आ जाती है और आप तुरंत तरोताजा महसूस करने लगते हैं। हालांकि कई लोगों के लिए इस शरबत को घर पर बनाना चैलेंजिंग काम लगता है। ऐसे में हम बताते हैं कि आप घर पर किस तरह बेल का शरबत बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री

एक बेल का फल, 4 से 5 चम्मच चीनी, ठंडा पानी, एक से दो कप बर्फ के टुकड़े।

बनाने का तरीका

बेल का शरबत बनाने से पहले बेल का फल लें और उसे कम से कम दो घंटे पानी में डालकर छोड़ दें। इसके बाद बेल को पोछकर उसे तोड़ दें। आप इसके अंदर पीले रंग का गूदा देखेंगे। अब आप इन गूदों को चम्मच की मदद से एक बड़े से बर्तन में निकाल लें। अब इन गूदों में कम से कम एक से दो गिलास ठंडा पानी डालें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब एक दूसरा बड़ा बर्तन लें और उस पर बड़ी सी छन्नी रखें। अब सारा गूदा छन्नी पर रखते जाएं और गूदों को मैश करते हुए छान लें। आप छन्नी में रखने से पहले भी मैशर की मदद से बर्तन में इसे मैश कर सकते हैं। मैश करने के बाद इसे छन्नी से छान लें। इस तरह गूदे का रेशा और बीज अलग हो जाएगा। अब आप स्वाद के अनुसार इस जूस में चीनी मिला लें। आपका शरबत तैयार है। अब आप जब चाहें इसे गिलास में बर्फ के साथ डालें और पियें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button