गाजर से बढ़ती है इम्युनिटी

  • छू नहीं पाएंगे वायरस-बैक्टीरिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दियों के मौसम में कई तरह की सब्जियां और फल मिलते हैं। खाने-पीने के शौकीन लोगों को इस मौसम का बेसब्री से इंतजार होता है। इस सीजन में रंग-बिरंगे गाजर भी खूब मिलती हैं। लोग इसे खाने में कई तरीके से शामिल करते हैं। गाजर में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो सर्दियों के सीजन में शरीर के लिए जरूरी होते हैं। यह रूट वेजिटेबल आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के काम आती है। जिससे कोई भी खतरनाक वायरस या बैक्टीरिया आपको नुकसान ना पहुंचा पाए। गाजर खाने के कई सारे अन्य फायदे भी हैं। बताता है कि गाजर के अंदर बीटा कैरोटीन की भरमार होती है जिसे शरीर विटामिन ए बनाकर इस्तेमाल करता है। यह आपकी आंखों की रोशनी तेज करने में सपोर्ट करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और डायजेस्टिव सिस्टम हेल्दी रहता है। चुकंदर के साथ इसे खाकर पोषक तत्वों को बढ़ाया जा सकता है।

गाजर का हलवा

ठंड में गर्मागर्म गाजर का हलवा खाने का मजा ही कुछ और होता है। ये न सिर्फ सर्दियों में बनने वाला खास तरह का मीठा व्यंजन है बल्कि इसके टेस्ट के साथ ही इसमें छिपे हैं हेल्थ के लिए कई फायदे। गाजर का हलवा सर्दियों में हर घर में जरुर बनाया जाता है। हालांकि ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं माना जाता है। फिर भी इसे लोग जाड़े के मौसम में बड़े चाव से खाते हैं। जो लोग डाइट कॉन्शियस हैं उनके लिए सर्दियों में गाजर का हलवा हेल्दी डेजर्ट का बेहतरीन विकल्प है। गाजर का हलवा दूध, ड्रायफ्रूट्स और कई पौष्टिक सामग्रियों के साथ बनाया जाता है। जो सर्दियों के मौसम में शरीर को चुस्त दुरस्त रखने के साथ ही वजन को बढऩे से रोकता है। आइए जानते है कि सर्दियों में गाजर का हलवा खाना से क्या-क्या फायदे होते हैं।

गाजर में होती है फाइबर की भरपूर मात्रा

गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है, गाजर ब्लड प्यूरीफायर का भी काम करती है। इसके अलावा इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो वजन घटाने के लिए जाना जाता है।

गाजर का जूस

गाजर का जूस में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में गाजर का जूस जरूर शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन कम करने में मददगार है। गाजर का जूस पीने से पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। शरीर में विटामिन ए की कमी से आंखों की समस्याएं हो सकती हैं। गाजर में यह विटामिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। स्वस्थ आंखों के लिए आप नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

गाजर और चुकंदर सूप

गाजर और चुकंदर को टुकड़ों में काटकर पकाएं। पकाने के लिए प्याज, लहसुन और सब्जियों का सूप भी डालें। अदरक, हल्दी और काली मिर्च पाउडर के साथ मिक्सचर को स्मूथ बनाएं। यह मसाले एक्टिव कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

गाजर – चुकंदर सलाद

गाजर और चुकंदर को काटकर मुलायम होने तक रोस्ट करें। फिर इन्हें ठंडा होने दें और ताजी हरी सब्जियों के साथ टॉस करें। इस सलाद में चीज़, टोस्ट किए हुए अखरोट और ऑलिव ऑयल, नींबू रस और हल्के शहद भी डालें। यह सलाद विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है।

गाजर व चुकंदर का अचार

दोनों फूड्स को पतले और लंबे टुकड़ों में काटें। अब एक कटोरे में सिरका, रेड चिली फ्लेक्स, नींबू रस, चीनी और नमक को मिलाएं। फिर इस मिक्सचर में गाजर और चुकंदर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में डालकर कुछ दिन धूप में रखें और फिर खाएं।

गाजर – चुकंदर स्मूदी

चुकंदर और गाजर को छीलकर काटें। अब ब्लेंडर में चुकंदर, गाजर, एक केला, एक कप ग्रीक योगर्ट, दालचीनी पाउडर और शहद डालकर ब्लेंड करें। यह स्मूदी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर के गुणों से भरपूर है।

माइग्रेन में भी राहत

आम तौर पर तनाव की वजह से माइग्रेन की समस्या हो जाती है। माइग्रेन से राहत दिलाने में गाजर का घरेलू उपाय बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। गाजर के पत्तों को घी से चुपडक़र गर्म करके उनका रस निकालकर 2-3 बूंद नाक और कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है।

कान दर्द करे कम

अगर सर्दी-खांसी या किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के तौर पर कान में दर्द होता है तो गाजर से इस तरह से इलाज करने पर आराम मिलता है। केले की जड़, गाजर, अदरक तथा लहसुन से पकाए हुए जल को गुनगुने गर्म पानी में 1-2 बूंद कान में डालने से कान का दर्द कम होता है।

आंखों के लिए राहत

आजकल कंम्यूटर पर काम दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण आंखों को सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गाजर आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। 250 ग्राम सौंफ को साफ करके कांच के पात्र में रखें, इसमें बादामी रंग की गाजरों के रस दें। सूख जाने के बाद 5 ग्राम रोज रात में दूध के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। और इससे आंखों में जलन भी कम हो जाती है।

Related Articles

Back to top button