CBSE बोर्ड परीक्षाओं में CCTV नीति लागू, बोर्ड ने दिया बड़ा आदेश 

CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं की निष्पक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए 2025 से CCTV नीति लागू करने का निर्णय लिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं की निष्पक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए 2025 से CCTV नीति लागू करने का निर्णय लिया है। इस नई नीति के तहत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए जाने वाले सभी परीक्षा केंद्रों में क्लोज-सर्किट टेलीविजन (CCTV) कैमरे लगाना अनिवार्य होगा। इस नीति का कार्यान्वयन 2025 से ही किए जाने की तैयारी की जा रही है। यह निर्देश सभी CBSE स्कूलों के प्रिंसिपल और हेडमास्टर को भेजा गया है। आपको बता दें कि नोटिस में साफ लिखा हुआ है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं सिर्फ उन्हीं कमरों में होंगी जहां CCTV कैमरे लगे होंगे।

आपको बता दें कि इस CCTV नीति का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं के दौरान अनुचित गतिविधियों को रोकना और परीक्षा प्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाना है। इसके साथ ही CBSE ने स्पष्ट किया है कि यह कदम परीक्षा के दौरान हो सकने वाली किसी भी धोखाधड़ी या अनुचित व्यवहार को रोकने के लिए उठाया गया है। इससे न केवल परीक्षा प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित होगी, बल्कि छात्र और उनके अभिभावक भी परीक्षा प्रणाली पर अधिक भरोसा कर पाएंगे।

इसके अलावा CBSE ने यह घोषणा करते हुए कहा कि बोर्ड 2025 की परीक्षा के लिए भारत और विदेशों के लगभग 8,000 स्कूलों में परीक्षा आयोजित करेगा। जिसमें 44 लाख छात्र शामिल होंगे। इन स्कूलों में CCTV कैमरे लगने से बोर्ड को परीक्षा हॉल के भीतर और बाहर की पूरी गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • परीक्षा कर्मचारियों को CCTV सिस्टम के संचालन और गोपनीयता संबंधी विचारों के बारे में उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • सभी स्कूलों में परीक्षा हॉल के प्रवेश द्वार, निकास द्वार और परीक्षा डेस्क सहित महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए।
  • छात्रों और परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों को सीसीटीवी कैमरों की मौजूदगी के बारे में पहले से सूचित किया जाएगा।
  • इसके लिए स्कूलों में नोटिस बोर्ड लगाए जाएंगे और अन्य माध्यमों से भी जानकारी दी जाएगी।
  • सीसीटीवी कैमरों द्वारा रिकॉर्ड की गई फुटेज सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणामों की घोषणा की तारीख से कम से कम दो महीने तक सुरक्षित रखी जाएगी।
  • प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 10 कमरों या 240 छात्रों पर एक निरीक्षक नियुक्त किया जाएगा, जो सीसीटीवी फुटेज की नियमित निगरानी करेगा। यदि वह किसी अनुचित गतिविधि का पता लगाता है, तो उसकी रिपोर्ट तैयार करेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button