महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट, इलेक्शन कमीशन ने दी जानकारी

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार (28 सितम्बर) को बड़ा अपडेट सामने आया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बड़े संकेत दिए हैं...

4PM न्यूज नेटवर्क: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार (28 सितम्बर) को बड़ा अपडेट सामने आया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बड़े संकेत दिए हैं। इस बीच निर्वाचन आयोग की टीम महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुंबई में है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, निगम कमिश्नर, डिविजनल कमिश्नर और राज्य सरकार के अन्य सीनियर अफसरों के साथ बैठक की।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दी जानकारी

इसके साथ ही राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले हमने राजनीतिक दलों और अधिकारियों सहित सभी हितधारकों से मुलाकात की, मुझे पूरा विश्वास है कि महाराष्ट्र लोकतंत्र के उत्सव में योगदान देगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि 26 नवंबर को महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उसके पहले हमें चुनाव कराने हैं।

CEC राजीव कुमार ने कहा कि “लोकतंत्र में सभी की भागीदारी जरूरी है। महाराष्ट्र में 1 लाख 186 मतदान केंद्र हैं। 42,558 शहरी बूथ और 57,600 ग्रामीण बूथ हैं। हम शहरी क्षेत्रों में 100 फीसदी बूथों पर CCTV कवरेज सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में भी हम 50 फीसदी से अधिक बूथों को CCTV से कवर करने का प्रयास करेंगे।

इसके अलावा उन्होंने आगे कहा कि 350 बूथों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा, 299 बूथों का प्रबंधन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा और 388 बूथों का प्रबंधन केवल महिलाओं द्वारा किया जाएगा। साथ ही CEC ने ये भी स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का प्रसार नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।

आपको बता दें कि राजीव कुमार ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि “महाराष्ट्र में 288 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनमें से एसटी निर्वाचन क्षेत्र 25 और ST निर्वाचन क्षेत्र 29 हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, इसलिए चुनाव उससे पहले पूरा करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button