केंद्र ने छीना जम्मू-कश्मीर राज्य का अधिकार: राहुल

कांग्रेस राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए पूरी ताकत झोंकेगी, कश्मीरी पंडितों क ा भी दर्द सुना, बोले-एलजी मांगे माफी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू-कश्मीर में अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंची भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गंाधी ने भाजपा की मोदी सरकार पर तीखे वार किए। उन्होंने का कि उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देगी। राहुल गांधी ने सरकार पर केंद्र शासित प्रदेश में कश्मीरी पंडितों के साथ अन्याय करने का भी आरोप लगाया और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से समुदाय से माफी मांगने को कहा। उन्होंने कहा, कि आपके (जम्मू कश्मीर को नागरिक) राज्य के दर्जे से बड़ा कोई मुद्दा नहीं है। आपका अधिकार केंद्र ने छीन लिया है और कांग्रेस इसे बहाल करने के लिए अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगी।
बता दें, केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को खत्म कर जम्मू कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। आगे उन्होंने कहा, आज मैं कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल से मिला जिसने मुझे विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मुझे बताया कि जब वे एलजी से मिलने गए तो उनसे कहा गया कि भीख मत मांगो। एलजी को यह महसूस करना चाहिए कि ये लोग अपने अधिकारों की मांग कर रहे हैं और समुदाय से माफी मांगें। पीएम पैकेज के तहत कश्मीर संभाग में कार्यरत कश्मीरी पंडित जम्मू में छह महीने से अधिक समय से धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर भारत में बेरोजगारी के उच्चतम प्रतिशत का सामना कर रहा है। पढ़े-लिखे लोगों के पास रोजगार के अवसर नहीं हैं। पहले, उनके पास भारतीय सेना में शामिल होने का विकल्प था, लेकिन अब भाजपा अग्निवीर योजना लेकर आई है। उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना भारतीय सेना को कमजोर कर रही है और सेना के जवान इसके खिलाफ हैं।
राहुल गांधी ने कहा है कि भाजपा की मोदी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी योजनाओं को छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को खत्म करने के लिए हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है। देश में कुछ गिने चुने उद्योगपतियों के पास देशवासियों का धन जा रहा है, जबकि वे रोजगार देने में सक्षम नहीं हैं। भाजपा सरकार ने रीढ़ की हड्डी के रूप में छोटे कारोबारियों को खत्म करने का काम किया है। देश में जम्मू कश्मीर में सबसे अधिक बेरोजगारी है। राहुल सोमवार को सतवारी चौक के पास अशोक नगर में एक सभा में संबोधित रहे थे। सांबा के विजयपुर से चलकर राहुल के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा पहुंची थी।

भारत जोड़ो यात्रा में जुट रही भारी भीड़

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत नगरोटा से हुई। झज्जर कोटली तक यात्रा का जाना प्रस्तावित है, जिसके आगे रैंबल उधमपुर से यात्रा शुरू होगी। जम्मू के सिद्दड़ा स्थित वन सुरक्षाबल मैदान पर रात्रि विश्राम के बाद आज सुबह सात बजे भारत जोड़ो यात्रा शीतली (नगरोटा चेक पोस्ट के पास) से शुरू हुई। यात्रा नगरोटा के पुराने रूट से आगे बढ़ी। इसमें झज्जर कोटली तक यात्रा का जाना प्रस्तावित है, जिसके आगे रैंबल उधमपुर से यात्रा शुरू होगी। इससे पहले राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू क्षेत्र में अपनी यात्रा के दौरान कई लोगों से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें बताया कि सरकार द्वारा बाहरी लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है और स्थानीय लोगों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button