चैत्र नवरात्रि आज से, मंदिरों में उमड़े भक्त

कालीबाड़ी मंदिर में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने पूजा-अर्चना की, तो पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह गोप ने अपने निजी आवास पर की माता की आराधना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना का पर्व नवरात्रि आज से शुरू हुआ है। देवी मंदिरों में सुबह से मां के दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मथुरा सहित प्रदेश के देवी मंदिरों में भक्त मां की एक झलक पाने के लिए सुबह से कतार में खड़े हैं। लखनऊ के कैसरबाग स्थित कालीबाड़ी मंदिर में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने पूर्जा अर्चना की तो सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अरविंद सिंह गोप ने अपने निजी आवास पर माता की आराधना की।
नवरात्रि पर आज से कलश स्थापना के साथ ही घरों और मंदिरों में पूजन का क्रम भी शुरू हो गया है। आज ही के दिन भारतीय नव वर्ष की शुरुआत भी हुई है। शहर के कई स्थानों पर दीपदान के साथ ही भारतीय नव वर्ष का स्वागत भी हुआ। आचार्य आनंद दुबे ने बताया कि चैत्र नवरात्रि में ग्रीष्म ऋ तु के आगमन की सूचना देता है। शक्ति की उपासना चैत्र मास के प्रतिपदा से नवमी तक की जाती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्र का 22 मार्च बुधवार से शुरू होगा। 29 को अष्टमी हवन और 30 मार्च को श्रीराम नवमी मनेगी। आचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि इस साल चैत्र नवरात्रि पर माता का वाहन नाव होगी, जो इस बात का संकेत है इस साल खूब वर्षा होगी। सर्वार्थसिद्धि योग अमृतसिद्धि योग नवरात्रि के महात्म्य में वृद्धि करेगा। इसी दिन नवसंवत्सर विक्रम संवत 2080 पिंगल नामक संवत शुरू होगा। इसके राजा बुध व मंत्री शुक्र होंगे। इस बार पूरे नौ दिनों की नवरात्र होगी। नवरात्रि में विशेष योग वाहन, मकान, भूमि, भवन, वस्त्र व आभूषण आदि की खरीदारी अत्यंत शुभ और फलदायक रहेगी।

शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित

आचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि चैत्र की प्रतिपदा तिथि मंगलवार की रात 10:52 लग गई। बुधवार को रात 8:20 बजे तक मान रहेगा। ऐसे में कलश स्थापना के कई मुहूर्त हैं। श्रद्धालु सुविधा व लग्न के अनुरूप कलश स्थापित कर सकते हैं। मीन लग्न में सुबह 6:13 बजे सुबह 7:19 बजे तक, मिथुन लग्न में सुबह 10:53 बजे से सुबह 11:49 बजे तक, लाभ की चौघडिय़ा सुबह 6:10 बजे से सुबह 7:41 बजे तक, अमृत की चौघडिय़ा सुबह 7:41 बजे से 9:12 बजे तक करना श्रेयस्कर होगा। पहले दिन अत्यंत दुर्लभ संयोग बन रहा है, जिसे पूजा-पाठ के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन शुक्ल योग और ब्रह्म योग का निर्माण हो रहा है। घटस्थापना के लिए साधक का मुख पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए और कलश की स्थापना ईशान कोण में ही करनी चाहिए।

बदायूं में हुआ दर्दनाक हादसा: ट्रॉली में घुसी कार, मासूम समेत दंपती की मौत

पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बदायूं। उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में दर्दनाक हादसा हुआ है। हादसे में मासूम और दंपती की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया है। हादसे में एक युवक भी घायल हुआ हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। साथ ही मामले की जांच शुरू कर दी।
जानकारी के अनुसार, बदायूं के बिसौली कोतवाली इलाके में कार अनियंत्रित होकर ट्रॉली में जा घुसी। हादसे में डेढ़ साल के मासूम बच्चे समेत दंपती की मौके पर ही मौत हो गई।
हादसे में एक युवक घायल हो गया, उसकी हालत भी गंभीर बताई जा रही है। दिल्ली के अंधेरिया मोड़ महरौली निवासी शाकिर शौकत (33) अपनी पत्नी रोजी (29), डेढ़ वर्षीय पुत्र आहद को साथ लेकर वजीरगंज के गांव हतरा स्थित अपनी ससुराल आया था। बुधवार सुबह करीब छह बजे वह ससुराल से अपने घर दिल्ली जा रहा था। साथ में उसका साला मोईन पुत्र याकूब निवासी हतरा भी था। शाकिर कार चला रहा था। इसी दौरान बिसौली थाना इलाके के गांव मदनजुड़ी के पास कार सडक़ किनारे खड़ी गन्ने लदी ट्राली में घुस गई। हादसा इतना भयंकर था कि कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में शाकिर उसकी आठ माह की गर्भवती पत्नी रोजी और उनके पुत्र आहद की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि मोईन की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसे के बाद मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भिजवाया है। हादसे के बाद मृतकों के परिजनों में चीख पुकार मची हुई है।

नीतीश को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। सीएम नीतीश कुमार को जान से मारने की धमकी देने वाला सूरत से गिरफ्तार कर लिया गया। सूरत के क्राइम ब्रांच ने सीएम नीतीश कुमार को जान से मारने वाले धमकी देने वाले युवक को गिरफ्तार कर बिहार पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस आरोपी अंकित कुमार को बिहार लेकर आएगी इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
आरोपी युवक ने व्हाट्सअप के जरिए बिहार के सीएम को जान से मारने की धमकी दी थी। जिसके बाद, बिहार पुलिस ने युवक को गिरफ्तार करने के लिए गुजरात क्राइम ब्रांच से मदद मांगी। आरोपी को पकडऩे के लिए सूरत क्राइम ब्रांच की एक टीम जांच में जुटी थी। सूरत केाइम ब्रांच की एक टीम ने लसकाना गांव निवासी 28 वर्षीय अंकित कुमार विनय कुमार मिश्रा को गिरफ्तार किया है।
पुलिस की कड़ी पूछताछ के बाद पता चला कि आरोपी ने गत 20 मार्च को इंटरनेट के माध्यम से एक मीडिया चैनल से संपर्क किया था। 36 घंटे में मुख्यमंत्री को बम से उड़ाने की धमकी दी थी।

मौसम विभाग का एलर्ट बारिश, आंधी व ओलावृष्टि अभी और ढाएगी कहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मौसम विभाग ने पूर्वी व उत्तर भारत को एलर्ट जारी किया है। देश के कई राज्यों में हुई बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। बारिश के चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में मार्च के महीन में ठंड का अहसास हो रहा है।
पूर्वी भारत में ओलावृष्टि के साथ आंधी तूफान की गतिविधि में कमी दर्ज की गई है। हालांकि, 23 से 25 मार्च के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और 24-25 मार्च के दौरान मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में बारिश/आंधी/ओलावृष्टि गतिविधि का नया दौर शुरू होगा।

पंजाब: अमृतपाल के परिजनों से आज पुलिस ने की पूछताछ

एनबीडब्ल्यू वारंट जारी हिमाचल में बढ़ाई गई सुरक्षा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। पंजाब में अशांति फैलाने के आरोपी अमृतपाल के खिलाफ पुलिस ने लुकआउट जारी कर दिया है। इसी के साथ पुलिस ने उसके घर पहुंचकर परिजनों से भी पूछताछ की है। पुलिस उस बाइक को भी बरामद कर लिया है जिससे वह फरार हुआ था।
पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मुख्यालय सुखचैन गिल ने बताया कि भगोड़ा अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) और गैर जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) जारी किया गया है और उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई में पंजाब पुलिस को दूसरे राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। हिमाचल प्रदेश में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। आईजीपी ने अलग-अलग लुक वाले अमृतपाल की तस्वीरें साझा करते हुए लोगों से फरार अमृपाल के ठिकाने का खुलासा करने की अपील की।

154 लोग गिरफ्तार, ब्रेजा कार व बाइक बरामद

पुलिस महानिरीक्षक ने जानकारी दते हुए बताया कि राज्य में शांति और सद्भाव को बिगाडऩे के लिए कुल 154 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जिसका इस्तेमाल अमृतपाल ने 18 मार्च को उस समय किया जब पुलिस की टीमें उसके काफिले का पीछा कर रही थीं। सामने आए सीसीटीवी फुटेज में भी ये कार दिखाई दी थी। साथ ही पुलिस ने बाइक को भी बरामद कर लिया है।

बदला हुलिया
आईजीपी ने कहा कि यह बात सामने आई है कि अमृतपाल सिंह ने कपड़े बदले और अपना हुलिया भी बदल लिया। साथियों के साथ जाकर अमृतपाल ने गांव नंगल अंबिया के एक गुरुद्वारा साहिब में कपड़े बदले और दो मोटरसाइकिलों पर वहां से फरार हो गए।

Related Articles

Back to top button