हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रो के जाप से मिलेगी सफलता ! जानिए शुभ मुहूर्त

बजरंगबली हनुमान, बलशाली, अंजनी पुत्र को प्रभु श्रीराम का सबसे बड़ा भक्त कहा जाता है। हनुमान जी ने धर्म की रक्षा तथा श्रीराम की सहायता करने के लिए धरती पर जन्म लिया था।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: धार्मिक शास्त्रों के अनुसार बजरंगबली हनुमान, बलशाली, अंजनी पुत्र को प्रभु श्रीराम का सबसे बड़ा भक्त कहा जाता है। हनुमान जी ने धर्म की रक्षा तथा श्रीराम की सहायता करने के लिए धरती पर जन्म लिया था। कहा जाता है कि धरती पर कोई ईश्वर है, तो वो हनुमान जी हैं। हनुमान जी हर कठिन परिस्थितियों में हमेशा अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) इस बार 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को मनाई जाएगी। हनुमान जयंती का दिन हर प्रकार से शुभ माना गया है। क्योंकि हनुमान जी जन्म मंगलवार को हुआ था। इसलिए कहा जाता है कि अगर हनुमान जयंती मंगलवार या फिर शनिवार के दिन पड़ रही है तो वो दिन हम सभी भक्तों के लिए बेहद शुभ है। ऐसे में बजरंगबली संकटमोचन की पूजा आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सनातन धर्म में हनुमान को बल, बुद्धि, विद्या का दाता कहा जाता है। उनकी आराधना करने और उनका आशीर्वाद पाने का सबसे अच्छा दिन हनुमान जन्मोत्सव माना जाता है। इस दिन बजरंगबली की कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।इन उपाय और मंत्रो के प्रयोग से हनुमान जी आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करेंगे।

पूजा के दौरान इन मंत्रो का करें जाप

1-ॐ हं हनुमते नम:

बजरंगबली का ये चमत्कारी मंत्र वाणी से संबंधित कार्य में सफलता पाने के लिए किया जाता है. जैसे वाद-विवाद, न्यायालय आदि के काम में कोई बाधा आ रही है तो इस मंत्र का मंगलवार को विधि पूर्वक जाप करें. ‘ॐ नमो भगवते हनुमते नम:।

2- संकट दूर करने का मंत्र

ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

3-कर्ज मुक्ति के मंत्र

ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा।

हनुमान जयंती 2024 शुभ मुहूर्त

  1. हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को प्रातः 03 बजकर 25 मिनट पर होगा।
  2. इसका समापन अगले दिन यानी 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार प्रात: 05 बजकर 18 मिनट पर होगा।
  3. ऐसे में हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button