पूर्वी लद्दाख-अरुणाचल की सीमा पर चीन ने फिर गड़ाई आंख

एलएसी के नजदीक लगातार अपनी सैन्य ताकत को मजबूत कर रहा चीन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, दोनों सेनाओं के बीच कई स्तर पर इसे लेकर बातचीत हो चुकी है, लेकिन हर बार चीन कुछ ऐसा करता है जिससे विवाद खत्म होने की बजाय और बढ़ जाता है, अब एक बार फिर चीन ने पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक फैली एलएसी पर सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, इसी बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने गुरुवार (27 जुलाई) को लेह में 14 कोर मुख्यालय का दौरा किया और हालात का जायजा लिया।
चीन ने सीमा के इन इलाकों में चीनी सेना सतह से हवा में मार करने वाली घातक मिसाइलें, रडार और गोला-बारूद के साथ मौजूद है। आर्मी चीफ इस हालात को देखते हुए सीमा के कुछ और इलाकों का भी दौरा कर सकते हैं। हाल ही में पाकिस्तानी सीमा के पास जनरल पांडे ने सियाचिन ग्लेशियर का भी दौरा किया था। कुछ महीने पहले अप्रैल में चीन और भारत की सेना के बीच बातचीत हुई थी, इस दौरान चीनी सेना की तरफ से देपसांग के साथ-साथ पूर्वी लद्दाख के डेमचोक में चार्डिंग निंगलुंग नाला के नजदीक मौजूद सेना को हटाने से इनकार कर दिया गया था. इसके बाद दोनों देशों के बीच कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 19वां दौर शुरू होना है।

कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार को घेरा

चीन से मुद्दे पर कांग्रेस ने भी मोदी सरकार को घेरा है और सवाल दागे हैं। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक दूसरे का अभिवादन स्वीकार किए जाने संबंधी विदेश मंत्रालय के बयान को लेकर सवाल उठाते हुए पूछा, क्या बीजिंग के साथ सीमा विवाद सुलझ गया है? पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सरकार से ये भी पूछा कि क्या आखिरकार चीनी सैनिक डेपसांग और डेमचोक से पीछे हट जाएंगे? विदेश मंत्रालय ने 27 जुलाई को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पिछले साल बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में एक डिनर के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया और द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर बनाए रखने की जरूरतों पर बातचीत की थी।

21वीं सदी के भारत में अपार अवसर: मोदी

सेमीकॉनइंडिया 2023 सम्मेलन में बोले पीएम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के गांधीनगर में सेमीकॉनइंडिया 2023 सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सेमीकॉन इंडिया 2023 प्रदर्शनी को देखने के लिए लोगों से अपील की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आए हुए निवेशकों का भी स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज हवा का रुख बदला हुआ है।
यह सब आप लोगों की वजह से संभव हुआ है। उन्होंने निवेशकों से कहा कि 21वीं सदी के भारत में आपके लिए अपार अवसर हैं। भारत का लोकतंत्र, भारत की जनसांख्यिकी और भारत से मिलने वाला लाभांश आपके व्यवसाय को दोगुना, तिगुना कर सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करना आवश्यक है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है। सेमीकॉनइंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध अपडेट होते रहते हैं। मेरा यह भी मानना है कि संबंधों में तालमेल के लिए यह आवश्यक है।

सिर्फ दो साल में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात हुआ दोगुना

सेमीकॉनइंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 में पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत के डिजिटल क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं। कुछ साल पहले भारत इस क्षेत्र में एक उभरता हुआ खिलाड़ी था और आज, वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में हमारी हिस्सेदारी कई गुना बढ़ गई है।

वृंदावन में प्रेम मंदिर के सामने फटा सिलिंडर, मची अफरा-तफरी

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। यूपी के मथुरा में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां के वृंदावन में प्रेम मंदिर के सामने रेस्टोरेंट में भीषण आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। आग की लपटें इतनी भयानक थी कि कोई भी रेस्टोरेंट के पास तक जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। इस दौरान जैसे ही धमाके के साथ गैस सिलिंडर फटे तो लोगों में दहशत फैल गई।
घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने से 50 लाख से अधिक का नुकसान बताया जा रहा है। दरअसल, वृंदावन में प्रेम मंदिर के सामने दरबार नाम का एक रेस्टोरेंट है। शुक्रवार की सुबह इस रेस्टोरेंट में करीब 7:30 बजे आग लग गई। आग की घटना के दौरान रेस्टोरेंट के साथ आसपास के लोगों में आगरा तफरी मच गई, लोग रेस्टोरेंट से भागने लगे। दहशत उस समय फैल गई, जब गैस सिलिंडर भी फटने लगे। सूचना मिलते ही तीन फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंच गईं। करीब दो घंटे में बमुश्किल आग पर काबू पाया। हालांकि, आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। संभावना जताई जा रही है कि आग शार्ट सर्किट से लगी है।

सुप्रीम कोर्ट ने भीमा कोरेगांव केस के दो आरोपियों को जमानत दी

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को भीमा कोरेगांव केस के आरोपियों एक्टिविस्ट वेरनन गोंजाल्वेज और अरुण फरेरा को जमानत दे दी। जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने कहा- आरोपी 5 साल की जेल काट चुके हैं। भले ही उनके खिलाफ लगे आरोप गंभीर हैं, लेकिन जेल में काटी गई इस अवधि के चलते वो जमानत के हकदार हैं।
गोंजाल्वेस और फरेरा को 2018 में जेल भेजा गया था। बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत नामंजूर होने के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। दोनों ने कहा था कि हाईकोर्ट ने उनकी बेल एप्लीकेशन को खारिज कर दिया, जबकि सह-आरोपी सुधा भारद्वाज को जमानत दे दी।

दिल्ली में डीयू की छात्रा की सरेआम रॉड से पीटकर हत्या

हत्यारा फरार,पुलिस छानबीन में जुटी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली में फिर एक खौफनाक मामला सामने आया है। मालवीय नगर में एक लडक़ी पर रॉड से हमला किया गया है। मिल रही जानकारी के अनुसार रॉड से किए गए इस हमले में लडक़ी की मौत हो गई है।
पुलिस ने घटना की जानकारी मिलते ही आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक लडक़ी कमला नेहरू कॉलेज की छात्रा बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार घटना अरबिंदो कॉलेज के पास की है, आरोपी ने लडक़ी पर रॉड से हमला करने के बाद मौके से फरार हो गया है,अभी तक मिली जानकारी के अनुसार हमलावर लडक़े की उम्र 25 साल के आसपास बताई जा रही है। पुलिस अधिकारी के अनुसार यह घटना पार्क में हुई है, घटना में जिस लडक़ी की हत्या हुई है उसकी उम्र 22 से 23 साल के बीच है, लडक़ी दिल्ली विश्वविद्यालय के कमला नेहरू कॉलेज में पढ़ती थी, उसके सिर पर रॉड से हमला किया गया है, अभी तक की जांच में पता चला है कि ये अपने किसी दोस्त के साथ यहां आई थी, हम फिलहाल इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं, आोरपी की पहचान करने के लिए भी हमारी टीम काम कर रही है।

उन्नाव में अज्ञात वाहन की एम्बुलेंस से भिड़ंत

वृद्धा और तीन बेटियों की मौत, चौथी गंभीर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उन्नाव। उन्नाव जिले के मोहनलालगंज-पुरवा मार्ग पर तुसरौर गांव के पास अज्ञात वाहन ने शव लेकर जा रही निजी एम्बुलेंस में टक्क्र मार दी। हादसे में मृतक की पत्नी और उसकी तीन बेटियों की मौत हो गई। वहीं, चौथी बेटी की हालत गंभीर है। उसका कानपुर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। हादसे की सूचना पर एसपी, एएसपी, सीओ सहित भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पंचनामा की कार्रवाई कर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं।
टक्कर इतनी तेज थी कि एम्बुलेंस के परखच्चे उड़े गए। घटना के बाद एम्बुलेंस चालक भाग निकला। उसको पकडऩे के लिए टीमें लगी हैं। मौरावां थाना क्षेत्र के कस्बा निवासी धनीराम सविता (75) सेवानिवृत्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी थे। साल 2007 में वह केएनपीएन इंटर कॉलेज मौरावां से सेवानिवृत्त हुए थे।
एक सप्ताह पहले पैरालिसिस का अटैक पडऩे और सांस लेने में दिक्कत होने से 24 जुलाई को परिजन जिला अस्पताल लेकर गए थे। वहां से कानपुर हैलट रेफर कर दिया गया था। शुक्रवार सुबह तीन बजे धनीराम इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजन प्राइवेट एम्बुलेंस से शव लेकर घर जा रहे थे।
पुरवा-मोहनलालगंज मार्ग पर तुसरौर गांव के पास सुबह करीब पांच बजे अज्ञात वाहन ने एम्बुलेंस में टक्कर मारते हुए निकल गया।

ट्रक की टक्कर से उड़े कार के परखच्चे, चार की मौत

लखनऊ। बाराबंकी में लखनऊ-अयोध्या एनएच-28 पर ट्रक और कार में भीषण टक्कर हो गई। हादसे के दौरान कार के परखच्चे उड़ गए। ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। स्थानीय लोगों ने कार में फंसे 4 व्यक्तियों निकाल कर गंभीर हालत में जिला अस्पताल भेजा है। सभी की हालत नाजुक बताई जा रही है। पांच लोग कार में सवार होकर देव-दर्शन के बाद लखनऊ की ओर जा रहे थे। सफेदाबाद ओवर ब्रिज के निकट गलत साइड से अचानक सामने से आ रहे ट्रक से टक्कर हो गई। नगर कोतवाली क्षेत्र के सफेदाबाद की शुक्रवार सुबह की घटना है।

Related Articles

Back to top button