चीन ने भारतीय हिस्से पर आंख गड़ाई मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आई

  • अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को अपना हिस्सा बताया
  • कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने पीएम से बयान देने को कहा
  • भारत सरकार बोली: बेतुका है चीन का दावा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। चीन द्वारा जारी नये नक्शे को लेकर मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। कांग्रेंस नेता राहुल गांधी ने इसके लिए मोदी सरकार को घेरते हुए कहा है कि इस मामले में पीएम जवाब दें वहीं असुद्दीन ओवैसी ने कहा है सरकार को इस मुद्दे पर विशेष सत्र बुलाना चाहिए। हालांकि विदेश मंत्री ने चीन की कारस्तानी को सिरे से नकारते हुए बेतुका बताया है। दरअसल चीन ने हाल ही में एक मैप जारी किया है, जिसमें पूरे अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को अपना हिस्सा बताया है, इस मैप पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। सोमवार को, चीन ने एक नया मानक नक्शा जारी किया, जिसमें अक्साई चिन, जिस पर उसने 1962 के युद्ध में कब्जा किया था, और अरुणाचल प्रदेश, जिस पर वह दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है, उसे अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाया है. मैप में संपूर्ण दक्षिण चीन सागर को भी चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है, जैसा कि पिछले संस्करणों में दिखाया गया था। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा, हम दावों को खारिज करते हैं क्योंकि उनका कोई आधार नहीं है, चीनी पक्ष के ऐसे कदम केवल सीमा प्रश्न के समाधान को जटिल बनाते हैै। यह मानचित्र ऐसे महत्वपूर्ण समय में सामने आया है जब भारत 9-10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार हो रहा है, पीएम मोदी और चीनी राष्टï्रपति शी जिनपिंग इस महीने दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अपनी बैठक के दौरान संपूर्ण वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तेजी से तनाव कम करने के लिए काम करने पर सहमत हुए।

पीएम मोदी दें जवाब : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के नए नक्शे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि मैं वर्षों से कह रहा हूं कि प्रधानमंत्री ने जो कहा है कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, ये सरासर झूठ है, पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है। कांग्रेस नेता ने कहा, मैप की बात बड़ी गंभीर है, लेकिन इन्होंने (चीन) जमीन तो ले ही ली है, उस बारे में भी प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए। राहुल गांधी ने कर्नाटक के लिए रवाना होते समय कहा, प्रधानमंत्री को इस बारे में कुछ कहना चाहिए। मैं वर्षों से कह रहा हूं कि पीएम ने जो कहा कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, वह झूठ है, पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने अतिक्रमण किया है, यह मानचित्र मुद्दा बहुत गंभीर है, उन्होंने जमीन छीन ली है।

सरकार के लिए खतरे की घंटी : असदुद्दीन ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन प्रमुख असदुद्दीन औवैसी ने चीन के मुद्दों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी निशाना साधा है। अक्साई चिन में चीन की सैन्य तैयारियों की खबरों के आधार पर ओवैसी ने कहा कि ये सरकार के लिए खतरे की घंटी है। इसके बावजूद पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक के लिए अनुरोध कर रहे हैं। ओवैसी ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए चीन की कारगुजारियों के हवाले से केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना। सैटेलाइट से पता चलता है कि चीन की ओर से अक्साई चीन में अंडरग्राउंड सैन्य निर्माण बढ़ाया जा रहा है, इस मामले पर भारत की प्रतिक्रिया डरपोक और कमजोर नहीं हो सकती, हमें चीन के सामने खड़े होने की जरूरत है।

चीन को बेतुके दावे करने की आदत : जयशंकर

मामले पर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि जो क्षेत्र उसके नहीं हैं, उसे भी अपना बताने की चीन की पुरानी आदत है, भारत के कुछ हिस्सों के साथ नक्शा जारी करने से कुछ भी नहीं बदलेगा, हमारी सरकार इस बारे में स्पष्ट है, बेतुके दावे करने से दूसरे का क्षेत्र आपका नहीं हो जाता। इस गंभीर कृत्य को भारत ने गलत माना है और मानक मानचित्र पर राजनयिक चैनलों के माध्यम से विरोध जताया है।

कल से शुरू होगी इंडिया गठबंधन की बैठक

  • आज जारी किया गया मुंबई बैठक का शेड्यूल
  • जारी होगा गठबंधन का लोगो
  • बैठक में पहुंचेंगे 5 सीएम और 80 नेता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। इंडिया गठबंधन ने मुंबई में होने जा रही विपक्षी पार्टियों की बैठक का पूरा शेड्यूल जारी किया है। ये बैठक 31 अगस्त और 01 सितम्बर (गुरुवार और शुक्रवार) को मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में होनी है, बुधवार (30 अगस्त) शाम चार बजे महा विकास अघाड़ी की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें बैठक के बारे में जानकारी दी जाएगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक, 31 अगस्त (गुरुवार) को इंडिया गठबंधन में शामिल राजनीतिक पार्टियों के नेता मुंबई पहुंचेंगे, शाम 6 से साढ़े छह बजे से अतिथियों का स्वागत किया जाएगा, इसके बाद साढ़े छह बजे सभी नेता अनौपचारिक बैठक करेंगे, 31 अगस्त को रात आठ बजे डिनर का आयोजन रखा गया है, जिसकी मेजबानी शिवसेना यूबीटी के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे करेंगे। इंडिया गठबंधन की बैठक का मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार यानी 1 सितम्बर को होना है। इसके पहले सुबह 1.15 बजे गठबंधन नेता ग्रुप फोटो सेशन करेंगे। इसके बाद बैठक शुरू होगी जो दो बजे तक चलेगी। बैठक के शुरू होने के पहले गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा। दो बजे गठबंधन में शामिल दलों के नेता महाराष्टï्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से आयोजित लंच में हिस्सा लेंगे। दोपहर बाद 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

इसबार मोदी को सत्ता से हटाना है : लालू

राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व रेलमंत्री और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र उन्होंने मुंबई में नरेंद्र मोदी के नट्टी पर चढऩे जा रहे हैं हमलोग आज के दिन। नरेंद्र मोदी के नट्टी पकड़े हुए हैं, हटाना है। लालू ने मुंबई में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए मुंबई रवाना होने से पहले यह बातें पटना एयरपोर्ट पर कही। साथ में बिहार के डिप्टी सीएम और उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव भी थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को अपने गृह जिला में थे और उन्होंने 31 अगस्त को मुंबई रवानगी की घोषणा कर रखी है। इससे पहले वाली बैठक बेंगलुरू में हुई थी, तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ही राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव गए थे।

केजरीवाल हों विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार : आप

आम आदमी पार्टी की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि अगर आप मुझसे पूछें तो मैं चाहूंगी कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनें। इतनी कमरतोड़ महंगाई में भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में महंगाई सबसे कम है। उन्होंने कहा कि मुफ्त पानी, मुफ्त शिक्षा, मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा, बुज़ुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा, फिर भी सरप्लस बजट पेश किया गया है। वह लोगों के मुद्दे उठाते हैं और एक चुनौतीकर्ता के रूप में उभरते हैं। आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने भी विपक्ष की बैठक से पहले मीडिया में बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आप चाहती है कि आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पीएम पद के उम्मीदवार बनें। इंडिया गठबंधन ही पीएम उम्मीदवार तय करेगा।

Related Articles

Back to top button