चीन ने हजारों किमी जमीन भारत से छीनी, प्रधानमंत्री बोल रहे झूठ : राहुल

कांग्रेस सांसद ने कारगिल में जनसभा को किया संबोधित
भाजपा के नेता लद्दाख  के लोगों की जमीन अपने उद्योगपति मित्रों को देना चाहते हैं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कारगिल। अपने लद्दाख दौरे के अंतिम दिन आज कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कारगिल में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी और भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। चीन मामले में केंद्र सरकार और पीएम मोदी के झूठ बोलने का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि चीन पर केंद्र सरकार पूरा सच नहीं बता रही है। चीन ने हजारों किलोमीटर जमीन भारत से छीनी है। दुख की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष की बैठक में कहा था कि चीन ने एक इंच भी जमीन नहीं छिनी। प्रधानमंत्री की ये बात बिल्कुल झूठ है। राहुल ने कहा कि लद्दाख  का हर व्यक्ति इस बात को जानता है कि लद्दाख  की जमीन चीन ने ली है। प्रधानमंत्री सच नहीं बोल रहे हैं।

लद्दाख  के लोग दिल से बात करते हैं

जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आगे कहा कि सीमा पर जब भी युद्ध हुआ तो लद््दाख के लोगों ने पूरी बहादुरी के साथ इसका सामना किया है। एक बार नहीं अनेक बार लद्दाख ने अपनी बहादुरी का परिचय दिया है। इसके लिए वे दिल से लद्दाख  वासियों का धन्यवाद करते हैं। वह लद्दाख दौरे के दौरान के चारों ओर घुमे हैं। ये सबसे सुंदर जगहों में से एक है। लद्दाख  के लोग दिल से बात करते हैं। कांग्रेस सांसद ने कहा कि मैं लद्दाख के कोने-कोने में गया। लोगों से बात की। दूसरे नेता (पीएम नरेंद्र मोदी) हैं वो अपने मन की बात करते हैं। मैंने सोचा कि मैं आपके (लद्दाखवासी के) मन की बात सुनूं। राहुल ने कहा कि उन्होंने लद्दाख  के लोगों की समस्याओं और उनके असल मुद्दों को समझने की कोशिश की। लद्दाख  के लोगों का कहना है कि उनकी आवाज दबाई जा रही है।

बेरोजगारी का एपीसेंटर है लद्दाख

राहुल ने लद्दाख के हालातों के बारे में बात करते हुए कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश तो बनाया गया, लेकिन जो अधिकार के वादे किए गए उन्हें पूरा नहीं किया गया। लद्दाख  के कोने-कोने में किसी भी युवा से बात की जाए तो बताएगा लद्दाख बेरोजगारी का एपीसेंटर है। यहां फोन नेटवर्क की दिक्कत को भी लोगों ने प्रमुखता से उठाया। साथ ही लद्दाख  में हवाई अड्ड़ा  तो बनाया दिया गया, लेकिन हवाई जहाज यहां पर नहीं आते हैं। इन मुद्दों में कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है। राहुल ने कहा किलद्दाख के लोगों का उनकी जमीन, रोजगार, संस्कृति, भाषा को लेकर जो संघर्ष है, इसमें कांग्रेस उनके साथ खड़ी है। लद्दाख  में प्राकृतिक संसाधन की कमी नहीं है। यहां सौर ऊर्जा की भी उपलब्ध है। भाजपा ये बात जानती है। भाजपा के नेता लद्दाख के लोगों से जमीन लेना चाहते हैं और अडानी के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट यहां लगाना चाहते हैं। इसका फायदा आपको नहीं देना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी ने लेह अपेक्स बॉडी और कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस की सभी मांगों का पूरा समर्थन करती है। राहुल गांधी ने कहा कि उनका लद्दाख का दौरा भारत जोड़ो यात्रा की ही हिस्सा है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वे लद्दाख तक आना चाहते थे, लेकिन उस समय के बर्फीले मौसम के चलते उन्हें प्रशासन की तरफ से इसकी इजाजत नहीं मिली।

पहली सितंबर को होगी ‘इंडिया’ की मुंबई में बैठक: नीतीश

  • 31 अगस्त को मुंबई पहुंचेंगे विपक्ष के सभी नेता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा विपक्षी संगठन इंडिया अब तक अपनी दो बैठकें पटना और बेंगलूरू में कर चुका है। अब विपक्ष की तीसरी बैठक मुंबई में होनी तय हुई है। इस बैठक को लेकर ऐसी खबरें आ रही थीं कि बैठक 30 या 31 अगस्त को मुंबई में हो सकती है। लेकिन अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इंडिया की मुंबई बैठक की तारीख साफ कर दी है। नीतीश ने बताया की मुंबई में प्रस्तावित बैठक अब एक सितंबर को की जाएगी। 23 जून को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ देशभर के भाजपा-विरोधी दलों की पटना में बैठक कराने वाले नीतीश कुमार ने बताया कि बेंगलुरु की दूसरी बैठक से आगे की बात मुंबई में की जाएगी। ज्यादातर लोग 31 अगस्त को मुंबई पहुंच जाएंगे और उसके अगले दिन, शुक्रवार एक सितंबर को बैठक में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि कई तरह के जो सवाल उठ रहे हैं, उन सभी का जवाब सभी लोगों की राय लेने के बाद बताएंगे। इंडिया का संयोजक नीतीश कुमार को बनाए जाने से लेकर राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद और कांग्रेस के नंबर वन नेता राहुल गांधी की इसमें भूमिका से संबंधित मीडिया के सवालों के जवाब में उन्होंने यह बातें कही।

मीटिंग में हर मुद्दे पर होगी बात

मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम नीतीश कुमार कहा कि एक सितंबर को मुंबई में विपक्षी पार्टियों के साथ मीटिंग है। तीसरी बैठक में हमलोग 31 अगस्त को जाएंगे। हमलोग एक सितंबर को मीटिंग में शामिल होंगे। हम तो चाहते ही हैं कि सब लोग एक साथ हो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अलग-अलग राज्य को प्रभार दिए जाने के सवाल पर कहा कि मीटिंग में हर मुद््दे पर बात होगी। इसके बाद जो तय होगा, वह आपको बताया ही जाएगा। इस पर अभी कुछ कहना ठीक नहीं होगा।

केंद्र सरकार जानबूझकर कर रही लालू को परेशान

चारा घोटाला केस में लालू प्रसाद की जमानत रद्द करने की याचिका सीबीआई द्वारा दायर करने को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जानबूझ कर केंद्र सरकार उन्हें परेशान कर रही है। वह लोग तो जानबूझ कर लोगों को तंग कर रहा है।

पूरे देश में रोल मॉडल बनेगा जाति जनगणना

जाति आधारित जनगणना को लेकर भी नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया। बिहार मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति आधारित गणना पूरे देश में रोल मॉडल बनेगा। अब तो कई राज्यों में मांग में उठने लगी है। सभी आंकड़े सार्वजनिक किए जाएंगे। कुछ लोगों ने जाति आधारित गणना में रोड़ा अटकाने का काम किया है। यह सभी को पता है कि आज कल केंद्र वाले क्या कर रहे हैं। बीपीएससी की परीक्षा को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि अच्छे तरीके से परीक्षा का आयोजन हो रहा है। बड़े पैमाने पर बहाली होगी जिसका सभी को फायदा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button