यूपी उपचुनाव में मंथन, कांग्रेस-सपा में अनबन !

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है। उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर मतभेद बढ़ते हुए नजर आ रहें हैं। जिससे तनातनी की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों के मुताबिक सपा ने कांग्रेस को दो सीटों की पेशकश की है, लेकिन कांग्रेस ने इस प्रस्ताव के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि जब तक उसे कम से कम 5 सीटें आवंटित नहीं की जातीं, वह चुनाव नहीं लड़ेगी। दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है। दरअसल, सपा ने पहले ही 9 में से सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं कांग्रेस अभी भी 5 सीटों की मांग पर अड़ी हुई है। गठबंधन में कांग्रेस को केवल दो सीटें मिलने से पार्टी नाराज है।

यूपी उपचुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन खतरे में

आपको बता दें कि कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी पांच से कम सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेगी। वहीं समाजवादी पार्टी सिर्फ दो गाजियाबाद और खैर सीटों की पेशकश में जुटी हुई है। बताया जा रहा है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में निराशाजनक प्रदर्शन और जम्मू क्षेत्र में सीट ना जीत पाने के बाद कांग्रेस अपने सहयोगियों से अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए दवाब में है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि “हम पांच सीटों से कम पर राजी नहीं होने वाले हैं। हमने इस मामले में हाईकमान को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें हम भाजपा और उसके सहयोगियों द्वारा जीती गई सीटों की मांग कर रहे हैं, हम उन सीटों की मांग नहीं कर रहे हैं, जो पहले सपा को आवंटित की गई थीं। दरअसल, सपा ने नौ में से सात सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि गाजियाबाद और खैर निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस के लिए छोड़ दिए गए हैं। इस फैसले से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में असंतोष फैल गया है। ऐसे में उनका दावा है कि अगर कांग्रेस को दो से अधिक सीटें नहीं दी गईं, तो वह उपचुनाव से पूरी तरह हट सकती है।

इन सीटों पर होंगे उपचुनाव

  • यूपी की इन 9 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। 9 सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित होंगे।
  • इसमें करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, सीसामऊ (कानपुर), मझावन (मिर्जापुर), फूलपुर (प्रयागराज), खैर (अलीगढ़), और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button