गुजरात में हाथापाई, यूपी में पुलिस सख्ती के बीच पड़े वोट

आज गुजरात के आम चुनाव में जहां राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं में हाथापाई के बीच मतदान होने की खबर हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में एक लोकसभा व दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करने का आरोप विपक्ष सरकार पर लगा रहा है। इतना ही नहीं यूपी में मतदान वाले क्षेत्रों से मतदाताओं पर पुलिस सख्ती बरते जाने की खबरें दिनभर विपक्ष सोशल मीडिया पर अपडेट करता रहा। विपक्ष का आरोप है कि सरकार पुलिसिया बैसाखी पर लोकतंत्र की लूट कर रही है। मतदाताओं पर पुलिस की सख्ती होना देश में लोकतंत्र के लिए खतरा है। चुनाव आयोग को इस ओर गम्भीरता से सोचना होगा। वहीं सपा और रालोद के सोशल मीडिया हैंडल से पुलिस द्वारा मतदाताओं के उत्पीडऩ करने के खतौली, रामपुर व मैनपूरी क्षेत्र से वीडियों वायरल किये गये हैं। जिन पर लोंगो की भिन्न-भिन्न प्रतिक्रिया भी सामने आई है। हालांकि निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान वाले क्षेत्रों से जारी पुलिस सख्ती के वीडियो पर समाचार लिखे जाने तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

चुनाव : अंतिम चरण में सीएम के भाग्य का फैसला

  • पीएम मोदी ने चुनाव आयोग और गुजरात की जनता को दी बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे चरण की वोटिंग चल रही है। अंतिम चरण में राज्य के 14 जिलों की 93 सीट पर सोमवार सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ। दोपहर 1 बजे तक 34 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा 35.35 प्रतिशत मतदान छोटा उदेपुर में दर्ज किया गया है। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाता 833 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसी चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत का फैसला भी होना है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लडऩे से यहां मुकाबला दिलचस्प हो गया है। वोटिंग के बाद पीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा- गुजरात, हिमाचल और दिल्ली के मतदाताओं ने देश के नागरिकों का हृदय से अभिनंदन करता हूं।

जिला मतदान प्रतिशत

  • अहमदाबाद 30.82
  • आणंद 37.06
  • अरवल्ली 37.12
  • बनासकांठा 37.48
  • छोटाउदयपुर 38.18
  • दाहोद 34.46
  • गांधीनगर 36.49
  • खेड़ा 36.03
  • मेहसाणा 35.35
  • महीसागर 29.72
  • पंचमहल 37.09
  • पाटन 34.74
  • साबरकांठा 39.73
  • वडोदरा 34.07

पोलिंग बूथ पर भिड़े भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता

गुजरात विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के दौरान बूथ पर भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच नोक-झोंक के बाद जमकर हाथापाई हुई। दूसरे चरण में विधानसभा की शेष 93 सीटों के लिए इस चरण में मतदान है, जिसमें 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला है। राज्य के मध्य और उत्तरी हिस्से के 14 जिलों में सभी राजनीतिक दलों ने गहन चुनाव प्रचार किया है।

मैनपुरी लोकसभा सीट पर अखिलेश, रामपुर में आजम और खतौली विधानसभा सीट पर जयंत की  प्रतिष्ठा  दांव पर लगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में लोकतत्रं पर पुलिस तंत्र हावी दिखाई दिया। इस चुनाव में जहां सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव की मैनपुरी लोक सभा सीट पर प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, वहीं समाजवादी पार्टी के  गद्दावर  नेता आजम खां की उनके गढ़ रामपुर और रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी की खतौली सीट पर। आज हुए मतदान में तीनों जगह से बड़ी संख्या में पुलिस की कार्यप्रणाली और ईवीएम खराबी की शिकायतें मिली हैं।
सपा और रालोद के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल से चुनाव आयोग को शिकायतें की गई हैं। दोनों दलों के नेताओं ने पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर सरकार की मंशा पर सवाल उठाय है और चुनाव प्रभावित करने का आरोप लगा है। अखिलेश यादव ने कहा है कि सरकार, सरकारी तंत्र के सहारे लोकतंत्र की लूट कर रही है। वहीं रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी का आरोप है कि पुलिस और सरकारी कर्मचारियों के बल पर सत्तारूढ़ भाजपा चुनाव जीतना चाहती है। खुलेआम मतदाताओं को डराया जा रहा है। वोट डालने से रोका जा रहा है, इतना ही नहीं वोट डालने पर मतदाताओं को पीटा भी गया है जो खुलेआम सरकार द्वारा की गई गुंडाई को बताने के लिए काफी है।

बड़ी संख्या में ईवीएम खराबी की शिकायत

आज उपचुनाव में मतदान के दौरान बड़ी संख्या में ईवीएम खराब होने की शिकायत तीनों जगह से मिली है। मतदान शुरू होने के साथ ही ईवीएम के खराब होने का सिलसिला भी शुरू हो गया था। बड़ी संख्या में खतौली विधानसभा और मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से शिकायत सामने आई हैं। रामपुर में भी कई बुथों पर ईवीएम खराबी की शिकायत रही।

दिन के साथ ही चढ़ता गया मददान प्रतिशत

मैनपुरी
9 बजे तक-5.02
11 बजे तक- 19.5
1 बजे तक-31.64

रामपुर
9 बजे तक-3.97
11 बजे तक-11.30
1 बजे तक-19.01

खतौली
9 बजे तक-6.9
11 बजे तक-20.70
1 बजे तक-32.20

 

Related Articles

Back to top button