अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचीं कोको

पहली बार बनाई जगह मुचोवा को हराया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
न्यूयॉर्क। कोको गॉफ ने पर्यावरण कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन के कारण पड़े व्यवधान और करोलिना मुचोवा की कड़ी चुनौती से पार पाकर अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के फाइनल में प्रवेश किया। फ्लोरिडा की रहने वाली 19 वर्षीय गॉफ ने चेक गणराज्य की 27 वर्षीय मुचोवा को 6-4, 7-5 से हराकर पहली बार फ्लशिंग मीडोज में फाइनल में जगह बनाई।
फ्रेंच ओपन 2022 की उपविजेता गॉफ ने दर्शकों के अपार समर्थन के बीच छठे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की। अमेरिका की खिलाड़ी दूसरे सेट में 5-3 के स्कोर पर मैच के लिए सर्विस कर रही थी। उन्होंने तब पहला मैच प्वाइंट गंवाया। गॉफ इस बीच दर्शकों से और समर्थन की अपील करती रही और आखिर में मुचोवा को हराने में सफल रही। वह पिछले 22 वर्षों में फ्लशिंग मीडोज में फाइनल में पहुंचने वाली पहली अमेरिकी किशोरी हैं। उनसे पहले 2001 में सेरेना विलियम्स ने यह मुकाम हासिल किया था।गॉफ ने मैच के बाद कहा,‘‘ मैं इस टूर्नामेंट को देखते हुए बड़ी हुई हूं, इसलिए फाइनल में जगह बनाना मेरे लिए काफी मायने रखता है।

अल्कराज और मेदवेदेव सेमीफाइनल में

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज और रूस के तीसरी वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव ने मौसम की विकट परिस्थितियों के बावजूद सीधे सेटों में जीत दर्ज करके अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां वे एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। पिछली बार के चैंपियन अल्कराज ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 6-2, 6-4 से पराजित किया। वह अब अमेरिकी ओपन में लगातार दूसरे खिताब के करीब पहुंच गए हैं। रोजर फेडरर ने 2004 से 2008 तक यहां लगातार पांच खिताब जीते थे। इसके बाद पुरुष एकल में कोई भी खिलाड़ी अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाया। इससे पहले मेदवेदेव ने भीषण गर्मी के बीच हमवतन आंद्रे रुबलेव को हराकर चौथी बार अमेरिकी ओपन के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में जगह बनाई। फ्लशिंग मीडोज पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था और ऐसे में खेलना आसान नहीं था। मेदवेदेव ने मैच के दौरान ‘इनहेलर’ का उपयोग किया और चिकित्सक की मदद भी ली।

Related Articles

Back to top button