उत्तर भारत में शीत लहर ने दी दस्तक पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बढ़ी सर्दी, यूपी में भी गलन

मौसम विभाग के मुताबिक अभी नहीं मिलेगी राहत
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर भारत और उत्तर पश्चिमी इलाके में शीत लहर ने दस्तक दे दी है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से एक ओर जहां पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर बना हुआ है। वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं की वजह से ठिठुरन जारी है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत राजस्थान के कुछ भागों में ठिठुरन बढ़ रही है।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सप्ताह के अंत तक पारा लुढ़कने से कंपकपी और बढ़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 19.8 व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 8.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 51 से 95 फीसदी रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम पारा 20 व न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा।

घाटी में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड तोर्ड सर्दी पड़ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने 23 से 25 दिसंबर तक भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। इससे सैलानियों के लिए क्रिसमस पर बर्फबारी सोने पे सुहागा का काम करेगी। कश्मीर का ताज कहे जाने वाले गुलमर्ग में हर साल क्रिसमस और नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। इस बार सैलानियों को व्हाइट क्रिसमस मनाने का मौका मिल सकता है। गुरुवार को उत्तरी कश्मीर के गुरेज और सोनामर्ग, जोजिला मार्ग पर बर्फबारी से श्रीनगर-लेह एनएच यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। गुलमर्ग में न्यूनतम पारा सामान्य से 5.8 डिग्री गिरकर माइनस 10.0 डिग्री रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button