दक्षिण में फिर कांग्रेस ने दिया भाजपा को करारा झटका

  • राजस्थान, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में भाजपा को बढ़त
  • बीआरएस को हराकर तेलंगाना में बनेगी नई सरकार
  • गहलोत, वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, शिवराज जीते
  • केसीआर व रेवंत भी पीछे, बघेल पिछड़े

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजस्थान, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में बीजेपी जबकि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार का बनना लगभग तय हो चुका है। हिन्दी पट्टी क्षेत्र में बीजेपी की बढ़त बनी हुई है। जबकि दक्षिणी राज्य तेलंगाना में कांग्रेस ने बीआरएए से सत्ता छीनकर द्रविड़ क्षेत्र में अपनी ताकत और बढ़ा ली है। गौरतलब हो कि लगभग छह महीने पहले कांगे्रस ने कर्नाटक में भाजपा को चुनाव में मात देकर सत्ता हथिया ली थी। माना जा रहा है कि इस चुनाव से 2024 लोक सभा चुनाव की दिशा का अनुमान भी लग जाएगा। दोपहर तक के आंकड़ों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से बीजेपी 56, कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है।
यहां कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बीजेपी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है। मध्य प्रदेश में बीजेपी 166, कांग्रेस 63, बीएसपी एक सीटों पर आगे है। राजस्थान में बीजेपी 114, कांग्रेस 70 और निर्दलीय 7 और बीएसपी दो सीटों पर आगे है। तेलंगाना में कांग्रेस 63, बीआरएस 40, बीजेपी 9, एआईएमआईएम 6 और सीपीआई एक सीट पर आगे है। उधर लगभग सारे बड़े नेता जीत रहे है। राजस्थान से सीएम अशोक गहलोत, भाजपा की दिग्गज नेता वसुंधरा राजे, सचिन पायलट जीत चुके है। मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज आगे चल रहे हैं जबकि नरेंद्र सिंह तोममर जीत चुके है। छत्तीसगढ़ में खबर लिखे जाने तक सीएम भूपेश बघेल पीछे चल रहे थे। वहीं तेलंगाना में भी एक सीट पर सीएम केसीआर कांग्रेस के उम्मीदवार रेवंत रेड्डïी से पीछे चल रहे थे जबकि एक सीट पर वह बढ़त बनाए हुए थे।

 

विधानसभा चुनाव के नतीजों का गठबंधन पर कोई असर नहीं : शरद पवार

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से चार राज्यों में का चुनाव परिणाम लगभग साफ हो गया है, रुझानों में बीजेपी को तीन राज्यों, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में साफ बहुमत मिल गया है। जिसके बाद यही कहा जा रहा है कि इसका ढ्ढहृष्ठढ्ढ्र गठबंधन पर क्या असर पड़ेगा। अब एनसीपी प्रमुख शरद पवार का कहना है कि चार राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंडिया गठबंधन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। शरद पवार ने कहा, मुझे नहीं लगता कि इसका इंडिया गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े के आवास पर बैठक की जाएगी। उन लोगों से बात की जाएगी जो जमीनी हकीकत जानते हैं. बैठक के बाद ही इस पर टिप्पणी करने में सक्षम होंगे।

हमें न रुकना है, न थकना है: पीएम मोदी

तीन राज्यों में चुनावों में मिली बढ़त के बाद पीएम ने कहा कि मैं लोगों को भरोसा देता हूं कि आपके कल्याण के लिए हम निरंतर अथक परिश्रम करते रहेंगे। मोदी ने कहा कि हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं, हमें ना रुकना है, ना थकना है। हमें भारत को विजयी बनाना है। चुनाव परिणाम के बाद पीएम मोदी का बयान सामने आया है। पीएम ने जनता के नाम संदेश लिखा कहा, चुनावी परिणाम बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा भाजपा में है। भाजपा पर अपना स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद बरसाने के लिए मैं इन सभी राज्यों के परिवारजनों को हृदय से धन्यवाद करता हूं।

कांग्रेस के एजेंडे में अब अल्पसंख्यक नहीं : गुलाम नबी आजाद

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना चुनाव रिजल्ट पर कांग्रेस के पूर्व नेता और डीपीएपी अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अभी जो रुझान आ रहे हैं वो बहुत जल्द वाला ट्रेंड है मेरे ख्याल में असली ट्रेंड शाम 6-7 बजे के बाद पता चलेगा। साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर वार किया। आजाद ने कहा कि एक चीज मैंने 20-25 दिनों में जो महसूस की कि जिस कांग्रेस को अल्पसंख्यकों का चैंपियन माना जाता था, उसने अल्पसंख्यकों के बारे में बात नहीं की। अब अल्पसंख्यक कांग्रेस के एजेंडे में नहीं हैं, उन्होंने कहा, बीजेपी कभी अल्पसंख्यक की बात नहीं करती है, लेकिन कांग्रेस जिसको चैंपियन माना जाता था अल्पसंख्यकों का, उसने बात नहीं की। ओबीसी सीएम की बात की, लेकिन अल्पसंख्यकों के बारे में नहीं किया गया, उनकी नौकरी, नेताओं की बात नहीं की।

Related Articles

Back to top button