कांग्रेस मुक्त भारत संभव नहीं: पवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मराठा क्षत्रप व राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस को लेकर पुणे में बड़ी बात कही है। कांग्रेस के स्थापना दिवस पर पुणे दफ्तर पहुंचे पवार ने साफ शब्दों में कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत संभव नहीं है।
राकांपा प्रमुख ने यह भी कहा कि कांग्रेस और उसकी विचारधारा तथा योगदान की कोई भी अनदेखी नहीं कर सकता। पवार ने पुणे के कांग्रेस कार्यालय के इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि यहां महात्मा गांधी, पं. जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी समेत कई दिग्गज नेता आए थे। पवार ने कहा कि कांग्रेस का पुणे दफ्तर पहले प्रदेश कांग्रेस का मुख्यालय हुआ करता था। पुणे के कांग्रेस भवन में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पवार ने ये बातें कहीं। पुणे जिले से युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के तौर पर राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले पवार ने याद किया कि वह पहली बार 1958 में कांग्रेस भवन आए थे।

भाजपा पर शरद ने बिना नाम लिए साधा निशाना

पवार ने भाजपा का नाम लिए बगैर कहा, कुछ लोग कहते हैं हम कांग्रेस मुक्त भारत बनाएंगे, लेकिन भारत कांग्रेस मुक्त बनाना संभव नहीं है। कांग्रेस के योगदान और इतिहास को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। राकांपा प्रमुख ने कहा कि यदि हम भारत को आगे ले जाना चाहते हैं तो हमें कांग्रेस को आगे बढ़ाना होगा, कोई भी कांग्रेस की विचारधारा को नजरअंदाज नहीं कर सकता। हम कांग्रेस के योगदान और इतिहास को नहीं भूल सकते।

भारत जोड़ो यात्रा में 113 बार नियम तोड़ चुके हैं राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक के मामले को कांग्रेस ने जोर-शोर से उठाया है। एक दिन पहले पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल ने इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिख सुरक्षा चूक मामले की शिकायत की थी। अब इसे लेकर केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) का जवाब आया है। सीआरपीएफ ने कहा है कि राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर जो गाइडलाइंस जारी की गई है, उन्हें खुद राहुल गांधी की तरफ से तोड़ा गया है। राहुल को इन सुरक्षा उल्लंघनों की जानकारी समय-समय पर दी जाती रही है।

सीआरपीएफ का जवाब

सीआरपीएफ ने कहा कि राहुल गांधी 2020 से लेकर अब तक 113 बार सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर चुके हैं। उन्हें हर बार इस बारे में जानकारी दी गई। भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली चरण में भी उनके साथ चल रहे लोगों ने सुरक्षा नियमों को तोड़ा है और सीआरपीएफ इस मुद्दे पर अलग से डील करेगी।

Related Articles

Back to top button