कांग्रेस के घोषणापत्र से सियासत में हलचल, BJP की उड़ी नींद !

लोकसभा चुनाव 2024 के सियासी समर के बीच कांग्रेस पार्टी ने आज शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है, जिसे न्याय पत्र का नाम दिया गया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 (lok sabha election 2024) के सियासी समर के बीच कांग्रेस पार्टी ने आज शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है, जिसे न्याय पत्र का नाम दिया गया है। इस न्याय पत्र में  5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी पर आधारित है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र की अगर बात की जाए तो इसमें केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियां, गरीब परिवार की महिलाओं को एक लाख रुपये सालाना, जाति जनगणना, एमएसपी को कानूनी दर्जा, मनरेगा मजदूरी 400 रुपए, जांच एजेंसियों का दुरुपयोग रोकने और PMLA कानून में बदलाव का ऐलान किया गया है, साथ ही सच्चर कमेटी की सिफारिशों को लागू करने की भी घोषणा की है।

पार्टी के दिग्गज नेता शामिल

कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित है। ऐसे में पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा भी शामिल है। इसके साथ ही अगले दिन जयपुर और हैदराबाद में जनसभाएं भी आयोजित की जाएंगी जिनमें पार्टी के दिग्गज नेता शामिल होंगे।

इसके साथ ही कांग्रेस ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। पार्टी ने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है इतना ही नहीं, ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।

घोषणा पत्र जारी होने के पहले कांग्रेस ने घर-घर गारंटी अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता अगले कुछ हफ्तों तक पूरे भारत में 8 करोड़ परिवारों को ये गारंटी कार्ड बाटें जायेंगे। जिन्हे लगभग 14 अलग-अलग भाषाओं में छापा गया है।  हर गारंटी कार्ड में मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की ओर से घोषित किए गए 5 न्याय और 25 गारंटी की जानकारी दी गई है।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में पांच न्याय

1 – घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम ने कहा, “हम जम्मू-कश्मीर को तुरंत पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे। हम लद्दाख के जनजातीय क्षेत्रों को शामिल करने के लिए संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन करेंगे। पाकिस्तान के साथ जुड़ाव मूल रूप से सीमा पार आतंकवाद को समाप्त करने की उसकी इच्छा और क्षमता पर निर्भर करता है।

2-पी चिदंबरम का कहना है कि,  लद्दाख में चीनी घुसपैठ और 2020 में गलवान झड़प ने दशकों में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा झटका दिया। 19 जून 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन को क्लीन चिट दे दी,  जिससे हमारी बातचीत की स्थिति काफी कमजोर हो गई है।

3- “कांग्रेस अग्निपथ योजना को खत्म कर देगी और सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा अपनाई जाने वाली सामान्य भर्ती प्रक्रियाओं पर लौट आएगी, जो हमारे सैनिकों के लिए आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देगी।

4-इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा- रक्षा मंत्री का परिचालन निर्देश सशस्त्र बलों की युद्ध योजना को निर्धारित करता है। ऐसे में यूपीए सरकार ने आखिरी निर्देश 2009 में जारी किया था। हमारी मौजूदा दो मोर्चों की चुनौती से निपटने के लिए कांग्रेस एक नया ऑपरेशनल निर्देश लाएगी।

5-कांग्रेस नेता ने ये भी कहा कि, नोटबंदी, रफाल सौदा, पेगासस मामला, पीएम केयर फंड और चुनावी बॉन्ड आदि की पूर्ण गहन जांच करवाई जाएगी। साथ ही बीजेपी में शामिल हुए उन लोगों की जांच भी होगी जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप थे, जिनकी बाद में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

फिलहाल इन सब बातों से पता चलता है कि, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के लिए ये गहन मुद्दे साबित हो सकते हैं जिस कारण कांग्रेस, बीजेपी का गेम पलट सकती है।

Related Articles

Back to top button