90 फीसदी लोगों को नहीं होगा पता!

क्या है BMW का पूरा नाम इसके लोगों को लेकर छिपा है राज

जब गाडिय़ों की बात आती है तो क्चरूङ्ख का नाम लिस्ट में ऊपर के नामों के बीच ही शामिल होता है। इस कंपनी की गाडिय़ां काफी पॉपुलर और महंगी होती हैं जिसे अमीर लोग ही अफोर्ड कर पाते हैं। इसका लोगो भी बेहद यूनीक होता है। एक होगा, जिसमें दो रंग के चार खाने और उसके ऊपर लिखा होता है BMW। पर इस लोगो का क्या अर्थ है, और इस कंपनी का फुल फॉर्म क्या है? ((Full form of BMW) सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स पर अक्सर लोग इसके बारे में सवाल करते हैं, तो हमने सोचा कि आपको बता दिया जाए। हमारा दावा है कि 90 फीसदी लोगों को इसके बारे में नहीं पता होगा!
बीएमडब्लू की वेबसाइट के अनुसार BMW का फुल फॉर्म है Bayerische Motoren Werke GmbH जिसे अंग्रेजी में Bavarian Engine Works Company कहा जाता है। इसका ये नाम इस वजह से पड़ा क्योंकि ये ेंंकंपनी जर्मनी के राज्य बेवेरिया में स्थापित हुई थी। इस नाम से आप बीएमडब्लू के ओरिजनल प्रोडक्ट रेंज के बारे में भी जान सकते हैं, जो अलग-अलग मशीनों के लिए इंजन बनाना था। सबसे पहले ये कंपनी Rapp-Motorenwerke थी जो 1913 में प्लेन के इंजन बनाया करती थी।
अब आते हैं इस लोगो के छुपे हुए राज के बारे में। जैसा हमने ऊपर बताया कि पहले कंपनी प्लेन के इंजन बनाया करती थी, तो काफी वक्त तक लोग ये मानते रहे कि इसके लोगो में जो चार लकीरें हैं, वो असल में प्लेन का प्रोपेलर, यानी पंखा है जो आगे लगा रहता है। ये कंपनी के पुराने नाम को श्रद्धांजलि देने के लिए ऐसा लोगो बनाया गया था। नीला रंग आसमान को दर्शाता है। ऐसे में आसमान में उड़ते प्लेन को ये लोगो दर्शाता है। पर बीएमडब्लू की वेबसाइट पर इसका कुछ और ही अर्थ है, जिसे आप सही और विश्वसनीय मान सकते हैं। बीएमडब्लू लोगो में सफेद और नीला रंग है, जर्मनी के बेवारिया राज्य का रंग है, जहां इस कंपनी स्थापना हुई थी। 1929 में बीएमडब्लू का एक विज्ञापन आया था, जिसमें इस लोगो को प्लेन के प्रोपेलर के अंदर बना दिखाया गया था, बस वहीं से ही प्लेन के प्रोपेलर वाली अफवाह फैलने लगी। हालांकि, कई विज्ञापनों में पंखियों के ऊपर बीएमडब्लू लिखा दिखने लगा तो लोग उसे पंख ही समझने लगे। इससे कंपनी की पॉपुलैरिटी बढ़ रही थी तो कंपनी के मालिकों ने इस अफवाह को खारिज करना भी ठीक नहीं समझा। आज तक ये अफवाह सच मानी जा रही है, पर ये पूरी तरह सच नहीं है। मगर अब कंपनी को भी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Related Articles

Back to top button