कांग्रेस अध्यक्ष का आरोप, मणिपुर जल रहा और प्रधानमंत्री ईस्ट इंडिया की बात कर रहे, पीयूष गोयल ने दिया करारा जवाब

संसद में मणिपुर को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जबरदस्त तरीके से तकरार है। विपक्षी दल मणिपुर पर चर्चा की मांग पर अड़े हुए हैं। इन सबके बीच राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने सरकार पर जबरदस्त तरीके से निशाना साधा है। खडग़े ने साफ तौर पर कहा है कि मणिपुर जल रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्ट इंडिया की बात कर रहे हैं। दरअसल मणिपुर में पिछले 2 महीने से ज्यादा समय से हिंसा जारी है। संसद सत्र से पहले मैच में महिलाओं का वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद हंगामा और भी बढ़ गया। विपक्षी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की लगातार मांग कर रहे हैं। इसको लेकर लोकसभा में भी हंगामा मचा हुआ है।
मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि आज मणिपुर जल रहा है, वहां दुष्कर्म हो रहे हैं। मणिपुर की बात हम कर रहे हैं और यहां प्रधानमंत्री ईस्ट इंडिया की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतने सारे प्रतिनिधि संसद में 267 के तहत नोटिस दे रहे हैं। प्रश्नकाल में ही नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मणिपुर की स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि इस संबंध में करीब 50 सदस्यों ने नोटिस दिया है। दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर मुद्दे पर बोलेंगे। उन्होंने कहा कि हम राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचार पर भी चर्चा चाहते हैं।
मणिपुर हिंसा पर चर्चा की विपक्ष की मांग को लेकर मंगलवार को भी राज्यसभा में गतिरोध बना रहा और सरकार ने जोर दिया कि पूर्वोत्तर राज्य के साथ ही राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे प्रदेशों में महिलाओं के खिलाफ अपराध के विषय पर भी चर्चा होनी चाहिए। उच्च सदन की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे शुरू होने पर भी स्थिति पहले जैसी ही रही और विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्य मणिपुर हिंसा पर कार्यस्थगन प्रस्ताव के तहत चर्चा कराने की मांग करने लगे। विपक्षी सदस्य इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जवाब की भी मांग कर रहे थे। हंगामे के बीच ही सभापति जगदीप धनखड़ ने प्रश्नकाल चलाया और कुछ सदस्यों ने पूरक सवाल किए और संबंधित मंत्रियों ने उनके जवाब भी दिए।

 

Related Articles

Back to top button