विश्वसनीय नीति निर्माण की शुरुआत करेगी कांग्रेस: जयराम रमेश

  • भय और अनिश्चितता के माहौल से लोगों का हुआ देश से पलायन
  • बोले- इंडिया गठबंधन की सरकार समग्र समृद्धि के लिए करेगी प्रयास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर डर फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार स्थिर, विश्वसनीय नीति निर्माण और समग्र समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत करेगी। विपक्षी दल का यह बयान तब आया जब गृह मंत्री शाह ने एक टीवी चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा कि शेयर बाजार को चुनाव से नहीं जोड़ा जाना चाहिए, लेकिन एक स्थिर सरकार बेहतर प्रदर्शन करने में इसकी मदद करती है। लोकसभा चुनाव में भाजपा और इसके सहयोगियों की जीत के परिणामस्वरूप चार जून के बाद बाजार में तेजी आएगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक बयान में कहा, वित्तीय बाजारों को लेकर इंडिया गठबंधन की सरकार के बारे में निवर्तमान गृह मंत्री द्वारा फैलाए गए भय का कोई आधार नहीं है।
उन्होंने कहा कि मजबूत और समावेशी आर्थिक विकास प्रदान करने में कांग्रेस का रिकॉर्ड खुद इस बारे में बोलता है। रमेश ने कहा, यह रिकॉर्ड की बात है कि डॉ. मनमोहन सिंह के शासनकाल में आर्थिक विकास और निवेश मोदी सरकार की तुलना में बहुत अधिक था। प्रतिशत के रूप में निजी निवेश और विनिर्माण की हिस्सेदारी पिछले दशक की तुलना में डॉ. सिंह के शासनकाल में बहुत अधिक थी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी, जीएसटी और गलत योजना के साथ लॉकडाउन लगाने जैसी नीतिगत त्रुटियों ने पिछले दशक में विकास दर के कम रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रमेश ने कहा, लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण मोदी सरकार द्वारा बनाया गया भय और अनिश्चितता का माहौल भी है, जिसके कारण भारत से दुबई, लंदन और सिंगापुर जैसे स्थानों पर धन सृजन करने वालों का सबसे बड़ा पलायन हुआ है। इस संदर्भ में इंडिया गठबंधन सरकार का सबसे महत्वपूर्ण कार्य अविश्वास और भय के मौजूदा माहौल को दूर करना तथा एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र बनाना होगा जहां निजी उद्यम, नियामक प्राधिकरण, कर प्राधिकरण और सरकार आपसी सहयोग एवं सम्मान की भावना से काम करेंगे जैसा कि हमने अपने न्याय पत्र- घोषणापत्र में लिखा है।

घाटी में हुए आतंकी हमलों की जांच हो : फारूक अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने दक्षिण कश्मीर में हुए दोहरे आतंकवादी हमलों की जांच का आदेश देने का आग्रह किया और पाकिस्तान से आतंकवाद का समर्थन बंद करने को भी कहा। जिला पुंछ के मेंढर एक चुनावी रैली से इतर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। नेकां प्रमुख ने कहा कि अगर शनिवार रात हुए दो आतंकी हमलों की जांच नहीं कराई गई तो उनकी पार्टी ऐसे हमलों के पीछे के दोषियों का पता लगाने के लिए अंतरराष्टï्रीय समिति को आमंत्रित करेगी। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, मैं अपने पड़ोसी पाकिस्तान से कहना चाहता हूं कि वह (जम्मू-कश्मीर में) आतंकवाद बंद करे। आतंकी गतिविधियां बंद होने के बाद दोनों देश एक साथ बैठ सकते हैं और अपने मुद्दों को सुलझा सकते हैं। नेकां अध्यक्ष ने कहा, वह गृह मंत्री हैं और व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए आ सकते हैं। लेकिन मुझे बताया गया कि उन्होंने कुछ लोगों को विशेष रूप से आमंत्रित किया था और बैठक आधी रात तक जारी रही। वह मुझसे नहीं मिले हैं, लेकिन उन लोगों से मिले हैं जो हमारी पार्टी के खिलाफ हैं। आप खुद ही इसका अंदाजा लगा सकते हैं। अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि गृह मंत्री संसदीय चुनावों के पांचवें और छठे चरण से पहले नेकां और पीडीपी को फायदा पहुंचाने आए थे, अब्दुल्ला ने कहा कि वह अपनी पार्टी और उनके दावों के बारे में बात नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा, मैं बार-बार कहता रहा हूं कि दिल्ली में बैठे लोग अनुच्छेद 370 को आतंकवाद के लिए जिम्मेदार बताकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। अनुच्छेद को निरस्त हुए कितने वर्ष बीत चुके हैं? क्या आतंकवाद रुक गया? उन्होंने कहा, क्या उन्हें (एजाज अहमद शेक) जीने का अधिकार नहीं है? यह एक स्वतंत्र देश है और कोई भी पार्टी अपनी विचारधारा का प्रचार कर सकती है। उन्हें किसने मारा इसकी जांच होनी चाहिए और वह भी जल्द। उन्होंने अनंतनाग में पर्यटकों पर हुए हमले की जांच की भी मांग की।

यूपीए की सरकार होती तो भी बनता राम मंदिर : गहलोत

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि अगर केंद्र में यूपीए या कांग्रेस की सरकार होती तो भी राम मंदिर बनता। उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश से बना है। उन्होंने कहा कि चुनावी सभाओं में प्रधानमंत्री और भाजपा के नेता लगातार झूठ बोल रहे हैं और चुनाव जीतने के लिए वे किसी भी हद तक जा सकते हैं। देश की जनता उनके झूठ को जान चुकी है और इस बार उनके झांसे में आने वाली नहीं है। गहलोत ने कहा कि 4 जून को परिणाम चौंकाने वाले होंगे और केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button