कांग्रेस के न्याय पत्र ने बढ़ाई भाजपा की टेंशन!

राजस्थान: आगामी लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए, सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है कांग्रेस समेत अन्य सभी दलों के नेता चुनावी मैदान में उतर चुके हैं। इस बार का चुनाव काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि पहले जहां भाजपा बड़े-बड़े दावे कर रही थी, भाजपा नेता ये भी कहते फिर रहे थे कि पीएम मोदी के सामने कोई विपक्षी चेहरा ही नहीं है जो उनसे मुकाबला कर सके। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब भाजपा संगठित गठबंधन NDA के सामने विपक्ष द्वारा बनाया गया इंडिया गठबंधन है। और वहीं पीएम मोदी के सामने विपक्ष के सबसे बड़े नेता के रूप में राहुल गांधी हैं। अब ऐसे में भाजपा के लिए इस बार का मुकाबला काफी चुनौती भरा है। लोकसभा चुनाव में इस बार भाजपा जहां 400 पार का नारा दे रहे है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन संविधान को बचाने की बात कर रहे हैं।

प्रियंका गांधी का भाजपा पर हमला

इसी सिलसिले में कांग्रेस ने अपना न्याय पत्र जारी किया है जिसके बाद से भाजपा की टेंशन बढ़ गई है। आपको बता दें कि कांग्रेस द्वारा जारी किये गए इस न्याय पत्र के जरिये लोगों को एक करने की कोशिश की गई है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में अपनी पहली बड़ी रैली करते हुए बीजेपी पर जमकर हमला बोला. इस रैली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हुए. पार्टी के इन नेताओं समेत अन्य नेताओं कांग्रेस के घोषणा-पत्र को लेकर बड़े दावे किए और बीजेपी पर आरोपों की झड़ी लगा दी. घोषणा-पत्र में शामिल प्रमुख बिन्दुओं पर अपनी बात रखी। इस रैली में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भाजपा पर जमकर हमला बोला। आज जिस तरह की समस्याएं समाज में फैली हुई है, इन सब का ध्यान कांग्रेस के इस न्याय पत्र में रखा गया है। जिसे लेकर जनता में जहां ख़ुशी की लहर है और कांग्रेस का माहौल बनता दिख रहा है वहीं इसे लेकर कहीं न कहीं भाजपा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं और भाजपा पर लगातार आरोप भी लग रहे हैं, पिछले कई सालों में भाजपा ने कई वादे किये लेकिन उन्हें पूरा करने में पूरी तरह नाकाम हो चुकी है। जिसकी वजह से इस बार के चुनाव में भाजपा के लिए नई मुसीबतें खड़ी होती दिखाई दे रही हैं। हालांकि कांग्रेस की अगर हम बात करें तो कांग्रेस भाजपा को जमकर घेर रही है। वहीं जयपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने कहा कि हमारा देश पिछले 10 साल से एक ऐसी सरकार के हवाले है जिसने महंगाई और बेरोजारी के अलावा कुछ नहीं दिया है. इस सरकार ने आम लोगों पर अत्याचार किया है. यह देश सिर्फ चंद लोगों की जागीर नहीं है. यह देश हम सबका है।

लोकसभा चुनाव को लेकर सचिन पायलट का बड़ा दावा

इसी जनसभा में कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने भी बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि ये देश के लिए निर्णायक चुनाव है. ये चुनाव दो विचारधाराओं का है. 10 साल से जो ये वातावरण देश में बना है, केंद्र की सरकार ने हमारी संवैधानिक संस्थाओं को नीतिगत तरीके से कमजोर किया है. जनता के साथ वादा खिलाफी हुई है. सचिन पायलट ने कहा, ”हमारे घोषणा पत्र में महिला, नौजवान और श्रमिक हर वर्ग को साधने की कोशिश हुई है. आने वाले दिनों में प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे सभी बड़े नेता राजस्थान में प्रचार करेंगे. मैं आपसे आह्वान करता हूं कि कांग्रेस कार्यकर्ता के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि हमारी सोच, हमारी विचारधारा, हमारा घोषणापत्र जनजन तक पहुंचे.” चुनाव बूथ पर नहीं लड़ेंगे तो हम अच्छी तरह कामयाब नहीं होंगे. विधानसभा चुनावों में थोड़ी कमी रह गई, हम सरकार नहीं बना पाए. लेकिम हम लोगों को दोबारा मौका मिला है. राजस्थान से कांग्रेस पार्टी अधिक सीटों पर जीतेगी तो पूरे देश में संदेश जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि, “2004 में बीजेपी ने अहंकार में इंडिया शाइनिंग का नारा दिया, वो कामयाब नहीं हुए, सोनिया गांधी के नेतृ्त्व में कांग्रेस की सरकार बनी थी. अब 20 साल बाद वही होगा, 2024 में उलटफेर होगा. एनडीए हारेगी, इंडिया जीतेगी. हमारी जीत होगी. हम दमखम के साथ सभी अपने 25 उम्मीदवारों को जीताने का काम करें.” इतना ही नहीं सभा को संबोधित कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- प्रियंका गांधी ने हमारे घोषणा पत्र के बारे में एक-एक कर आपको सब बताया। निश्चित रूप से हम सभी गारंटी को अमल में लाएंगे। हम कभी झूठ नहीं बोलते, जैसे मोदी बोलते हैं। मोदी जहां जाते हैं कुछ न कुछ झूठ बोलकर आते हैं। उन्होंने कितनी गारंटी हमसे पहले दी है। कौन सी गारंटी उनकी लोगों तक पहुंची है। पहली तो युवाओं को हर साल 2-2 करोड़ नौकरी की गारंटी दी। साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के चूरू दौरे को लेकर भी सवाल उठाया।

चुनाव से पहले एक्टिव मोड में कांग्रेस

वहीं अगर हम कांग्रेस के न्याय पत्र की बात करूं तो इस न्याय पत्र के जरिये कांग्रेस ने सभी वर्गों को साधने का प्रयास किया है। बीते दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष पी. चिदंबरम और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने लोकसभा चुनाव, 2024 के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया। इस घोषणा पत्र को ‘न्याय पत्र’ नाम दिया गया है। इसमें तमाम वर्गों के लिए न्याय पर जोर दिया गया है जिसमें महिला, युवा, किसान, गरीब आदि शामिल हैं। पार्टी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा गया कि देश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है और यह सरकार अमीरों के लिए है। कांग्रेस द्वारा किया गया न्याय पत्र चर्चा में बना हुआ है। दरअसल 48 पन्ने के न्याय पत्र में तमाम वर्गों और क्षेत्रों के लिए न्याय के 10 स्तंभों जोर दिया गया है। यह घोषणा पत्र पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की अध्यक्षता में तैयार किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने बताया कि 19 मार्च को कांग्रेस कार्य समिति ने इसे मंजूरी दी थी। न्याय पत्र जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान न्याय के पांच स्तंभों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इनमें युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय की घोषणा की गईं थीं। इनमें 25 गारंटियां निकलती हैं। इन सभी को भी घोषणा पत्र में शामिल किया गया है। खैर अब देखना ये होगा कि कांग्रेस के इस न्याय पत्र पर देश की जनता कितना विश्वास जता पाती है और किस तरह से सत्ताधारी दल भाजपा को झटका दे सकती है। लेकिन अभी मौजूदा हालात की अगर हम बात करें तो कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है इस बार आर या पार की लड़ाई जैसा माहौल बना हुआ है। अब किसके पाले में कितनी सीटें आती हैं ये तो आने वाला समय ही तय करेगा।

Related Articles

Back to top button