लखनऊ में जल्द शुरू होगा ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण

कार्यक्रम का शिलान्यास कल करेंगे राजनाथ सिंह

लखनऊ। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ आएंगे। महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि राजनाथ सिंह 25 दिसंबर को शाम 5:35 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से वह दिलकुशा आवास जाएंगे। राजनाथ 26 दिसंबर को सुबह 11:10 बजे दिलकुशा आवास से अमौसी मेट्रो स्टेशन के निकट डीआरडीओ साइट के लिए रवाना होंगे। यहां 11:30 बजे रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र एवं ब्रह्मोस मिसाइल निर्माण केंद्र के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे और दोपहर 12.45 बजे एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगे।

गौरतलब है कि ब्रह्मोस उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लखनऊ नोड में स्वदेशी तकनीक से विकसित होने वाली उच्च तकनीक की मिसाइल होगी। देश की रक्षा में विदेशी निर्भरता कम करने, स्वदेशी तकनीकी के विकास तथा रक्षा उपकरणों व उससे संबंधित अन्य सामग्रियों की खरीद में कमी लाने के लिए डीआरडीओ ब्रह्मोस-एनजी एयरोस्पेस परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके निर्माण से देश की न केवल सैन्य शक्ति मजबूत होगी बल्कि राष्टï्रीय सुरक्षा को भी बल मिलेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश की अग्रणी भूमिका होगी।

इस परियोजना के तहत डीआरडीओ की ओर से अगले पांच से सात सालों में कुल 9,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस परियोजना में लगभग 500 अभियंताओं व तकनीकी लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार तथा 1500 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त मिलने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, अनेक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों की स्थापना के अवसर उपलब्ध होंगे तथा प्रदेश को विभिन्न करों के रूप में राजस्व की प्राप्ति होगी।

अटल स्वास्थ्य मेले में मरीजों की नि:शुल्क जांच

लखनऊ। राजधानी के चारबाग स्थित डीएवी कॉलेज में अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ हुआ। लखनऊवासियों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है। दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले में मरीजों की नि:शुल्क जांच व इलाज किया जाता है। पहले दिन 4187 लोगों की जांच की गई। साथ ही, आयुष्मान कार्ड भी बांटे गए। बता दें कि, इस स्वास्थ्य मेले में प्रदेश के बड़े प्राइवेट अस्पताल भी मुफ्त में इलाज मुहैया करा रहे हैं, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति आसानी से इलाज करा सकता है। इसके अलावा रक्तदान शिविर भी लगाया गया। साथ ही नारायण सेवा संस्थान द्वारा दिव्यांगजन को कृत्रिम अंगों, एल्प्स द्वारा हियरिंग एड का वितरण किया गया। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार और दिव्यांगजन कल्याण विभाग ने भी अपने स्टाल्स लगाए।

स्माइल ट्रेन के कार्यों की मंत्रियों, महापौर ने की सराहना

दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले में लगे स्माइल ट्रेन, हेल्थ सिटी हॉस्पिटल के स्टॉल का उद्ïघाटन बृजेश पाठक व मेले के संयोजक नीरज सिंह ने किया। मेले में स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट का स्टॉल भी लगा हुआ है। ज्ञात हो विश्वविख्यात संस्था स्माइल ट्रेन द्वारा कटे होठ व कटे तालू वालों की निशुल्क सर्जरी कर उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेरने का कार्य किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button