सजायाफ्ता योगी सरकार के मंत्री ने तोड़े भ्रष्टाचार के रिकॉर्ड 81 में से 72 प्लॉट हथियाए

  • फतेहपुर के चकहता और सुधवापुर औद्यौगिक आस्थान में राकेश सचान के पास जमीन का कब्जा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। योगी सरकार की भ्रष्टाचार  पर जीरो टॉलरेंस की नीति की कलई उनके कैबिनेट मंत्री ही खोल रहे हैं। भ्रष्टïाचार मामले में उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री यानी एमएसएमई मंत्री राकेश सचान का कारनामा सामने आया है। मंत्री राकेश सचान ने फतेहपुर में खुद और अपनी संस्था के नाम 72 प्लाट अलॉट करवा लिए। सबसे बड़ी बात वंहां पर 81 भूखंड ही है। 9 भूखंड आज भी खाली पड़े हैं। ये सभी प्लॉट मुख्य मार्ग इंडस्ट्रियल जोन में आवंटित है। इन्वेस्टर को बुलाने और लुभाने मंत्री जी डींगे हाकने दुबई गए हुए थे।
यही नहीं मंत्री जी की एक कारगुजारी और है कि वह प्लॉट पर काबिज तो हो गए लेकिन अभी मार्जिन मनी तक नहीं जमा किया है। 2012 से यह प्लॉट्स मंत्री राकेश सचान के कब्जे में हैं। अभी तक इस पर कोई इंडस्ट्री तक नहीं लगाई गई। राकेश सचान बीते दिनों एक मामले में सजायाफ्ता भी हैं। अदालत से राहत पाकर मंत्री पद पर बने हुए हैं। जीरो टॉलरेंस पर हल्ला मचा देने वाली बीजेपी सरकार के मंत्री जी का भ्रष्टाचार का यह खेल गोते लगाते हुए इन्वेस्टर और यूपी की जनता पर बड़ा तमाचा मार रहा है। आखिर कौन सी वजह है कि ऐसे दागी मंत्रियों का उत्तर प्रदेश सरकार साथ देने पर मजबूर है।

ये है मामला

फतेहपुर में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान की संस्था अभिनव सेवा संस्थान के नाम से उद्योग विभाग के मिनी आस्थान चकहता में 32 और सुधवापुर में 40 प्लाट अलॉट किए गए हैं। इस ममाले की शिकायत लघु उद्योग भारती फतेहपुर के अध्यक्ष सत्येंद्र ङ्क्षसह ने लिखित में भेजी है। बताया गया है सभी आवंटन 2012-13 में किए गए हैं। सबसे बड़ी बात सिक्योरिटी के रुप में दी जाने वाली 10 प्रतिशत धनराशि को भी जमा नही कराया गया है और नही अभी तक कोई इंडस्ट्रियल यूनिट ही लगाई गई है। मामले की जानकारी तब हुई जब इंवेस्टर्स समिट के लिए जिले स्तर पर इंडस्ट्रियल प्लाट की खोज की जा रही थी। उधर फतेहपुर के उद्योग विभाग के बड़े अधिकारी का कहना है कि आवंटन की रकम की रिकवरी की जाएगी। शिकायकर्ता सत्येंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि आयुक्त उद्योग के कार्यालय उनको दस्तावेज व प्रमाण समेत 22 फरवरी को बुलाया गया है।

एक ही लाइन में मिले हैं प्लॉट : सत्येंद्र

लघु उद्योग भारती फतेहपुर के अध्यक्ष सत्येंद्र ङ्क्षसह का आरोप है कि फतेहपुर में आठ इंडस्ट्रियल एरिया हैं। चकहता में 36 प्लाट हैं। इसमें 32 प्लाट एक ही संस्था के नाम है। प्लाट नं 1 से 17 व 22 से 36 एक लाइन में है जो राकेश सचान के नाम से आवंटित हैं। पता अज्ञात है। आस्थान सुधवापुर में 45 में से 40 प्लाट (1 से 40 नंबर) राकेश सचान के नाम है। सबसे बड़ी बात इन प्लाटों का उपयोग उद्योग व प्रशिक्षण एंव समाज सेवा संस्थान के रुप में बताया गया है। राकेश सचान ने 1993 में जनता दल से करियर शुरू किया था। वह सपा,कांग्रेस में भी रह चुके हैं। वर्तमान में वह बीजेपी में हैं और कानपुर देहात के भोगनीपुर सीट से विधायक हैं।

आम्र्स एक्ट में मिल चुकी है एक साल की सजा

कानपुर की एक अदालत ने यूपी सरकार के मंत्री राकेश सचान को 31 साल पुराने आम्र्स एक्ट के एक मामले में एक साल की सजा सुनाई थी। सजा के अलावा राकेश सचान पर 1500 रुपये का जुर्माना भी लगा था। उन पर ये भी आरोप है कि शनिवार 6 अगस्त को कोर्ट की तरफ से दोषी ठहराए जाने के बाद राकेश सचान वहां से अपनी फाइल लेकर भाग गए थे। कानपुर में सरकारी कर्मचारी से मारपीट और जानमाल की धमकी देने के 32 साल पुराने मुकदमे में भी नामजद थे। पर गवाहों के बयान से मुकर जाने और कोई ठोस सबूत न होने पर अपर मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट तृतीय आलोक यादव ने राकेश को दोषमुक्त करार दिया है।

प्लॉट किसी उद्योगपति को दिए जाएंगे : मंत्री

उधर इस मामले पर राकेश सचान ने कहा है कि मै विभाग का मंत्री हूं। 2012 में मेरी दो संस्थाओं को प्लाट आवंटित हुए थे। मै प्लाटों के आवंटन कैंसल करवा दूंगा। आवंटन के समय वहां कोई सुविधा नहीं थी। अब भी वहां खेत हैं। जल्द ही वहां बिजली, सडक़, पानी की सुविधा देकर प्लाट को किसी उद्योगपति को दिए जाएंगे।

10 प्रतिशत रकम की रिकवरी होगी : जीएम अंजनीश कुमार

फतेहपुर जिला उद्योग केंद्र के जीएम अंजनीश कुमार सिंह ने कहा है कि जब प्लाट आवंटित हुए तब महाप्रबंधक एनके ङ्क्षसह थे। प्लाट अभिनव सेवा संस्थान-रोकश सचान के नाम आवंटित है। 10 प्रतिशत रकम की रिकवरी की कार्रवाई की जा रही है।

महिला कल्याण मंत्री प्रतिभा शुक्ला के पति का शर्मनाक बयान, कहा-महिलाओं में आग लगाने की होती है टेंडेंसी

  • बुलडोजर चलाने वालों को भोला-भाला बेगुनाह बताया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। यूपी सरकार में महिला कल्याण मंत्री प्रतिभा शुक्ला के पति अनिल शुक्ला वारसी का शर्मनाक बयान कानपुर कांड पर आया है। पूर्व सांसद वारसी ने कहा, महिलाओं की आग लगाने की टेंडेंसी होती है। वो जल्दी आग लगाने के लिए उत्सुक हो जाती हैं। उनका भी कोई मरने का इरादा नहीं था। वो चाहती थी कि हम ये करेंगे तो ये लोग भाग जाएंगे। लेकिन बड़ा हादसा हो गया। मंत्री के पति यहीं नहीं थमे, उन्होंने आगे कहा कि बात आज की नहीं है, आगे भी इस तरह की घटनाएं होंगी। कोई गैर-कानूनी काम होता है और उस पर कोई मर जाता है तो क्या प्रशासन और कानून को इतना ज्यादा खत्म कर देना चाहिए कि वह सही डिसीजन नहीं ले पाए। अनिल कहा, भोले-भाले लोग जो अतिक्रमण हटाने के दौरान अपनी ड्यूटी का पालन कर रहे थे, उनको जेल भेजा जा रहा है। आरोपियों को मुआवजा मिल रहा। सच किसी को नहीं दिख रहा है। कानून चूल्हे भाड़ में गया गलत काम करने वाले को आप तेल पानी करने लगो।

अनिल ने ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष को चप्पल से पिटवाया था

पीडि़त परिवार की मदद करने के लिए कानपुर में मैं ब्राह्मण हूं महासभा चलाने वाले दुर्गेश मणि त्रिपाठी कानपुर देहात पहुंचे थे। उन्हें पता चला कि विधायक के पास जाने के बाद भी पीडि़त परिवार को मदद नहीं मिली थी। इस बात को लेकर उन्होंने क्षेत्रीय विधायक प्रतिभा शुक्ला और उनके पति अनिल शुक्ला वारसी का विरोध जताया था। इससे झल्लाए भाजपा नेताओं ने दुर्गेश पर चप्पल से हमला कराने के साथ मारपीट की थी।

मंत्री प्रतिभा शुक्ला बोलीं थीं- मेरा महिला कल्याण विभाग में होना बेकार है

कानपुर देहात में मां-बेटी के जिंदा जलने की घटना के बाद सोमवार देर रात को घटनास्थल पर राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला भी पहुंचीं थीं। तब उन्होंने कहा था, मैं इस क्षेत्र की विधायक हूं और यहां पर ऐसी घटना हो रही है। महिलाओं के साथ अत्याचार हुआ, ऐसे में मेरा महिला कल्याण विभाग में होना बेकार है। जब हम अपनी बेटी व एक मां को ही नहीं बचा पा रहे हैं। पहले घर से बाहर निकालते फिर घर गिराया जाता। जमीन तो यूं ही पड़ी है, आगे भी पड़ी रहेगी, कोई कहीं नहीं ले जा रहा है।

अरबपति जॉर्ज के बयान पर गरमाई सियासत: पूरा विश्व पीएम मोदी के नेतृत्व का लोहा मानता है: स्मृति

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अमेरिका के अरबपति जॉर्ज सोरोस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गौतम अडानी के बीच गहरे संबंध बताए हैं और दोनों के भाग्य आपस में जुड़े हुए हैं। इस बीच बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पलटवार किया है। उन्होंने कहा, ‘जॉर्ज सोरोस ने भारत के लोकतांत्रिक व्यवस्था के खिलाफ स्टेटमेंट दिया है, जिसका काला इतिहास पूरी दुनिया जानती है। जिस वक्त पूरे विश्व के महत्वपूर्ण नेता भारत और प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकुशलता और नेतृत्व का लोहा मानते हैं और तारीफ कर रही है ऐसे समय सोरोस के बोलने का मतलब क्या है?’ ‘जॉर्ज सोरोस का यह ऐलान कि वो हिंदुस्तान में मोदी को झुका देंगे, हिंदुस्तान की लोकतांत्रिक तरीके से चुनी सरकार को ध्वस्त करेंगे उसका मुंहतोड़ जवाब हर हिंदुस्तानी को देना चाहिए। आज जॉर्ज सोरोस को हम एकसुर में यह जवाब दें कि लोकतांत्रिक परिस्थितियों में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार और हमारे प्रधानमंत्री ऐसे गलत इरादों के सामने सिर नहीं झुकाएंगे। भारत का बजट रक्षा प्रणाली के लिए बड़ा आबंटन है।

Related Articles

Back to top button