घर पर बनाकर खिलाएं पनीर आलू समोसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
समोसा लगभग सभी को पसंद होता है। स्नैक्स में समोसा एक आम व्यंजन है, लेकिन आज कल लोग अपनी मन पसंद चीज खाने से बचते हैं, वजह होती है तेल चिकना अधिक होना। दरअसल समोसा -पकौड़ी आमतौर पर सभी को पसंद होती है लेकिन ये सब तेल में डीप फ्राई करके बनाएं जाते हैं, इसीलिए लोग सेहत को ध्यान में रखते हुए मन होने पर भी इसे नहीं खाते। ऑइली फूड खाने में भले ही स्वादिष्ट होते हैं लेकिन कई तरह की बीमारियों की जड़ भी होते हैं। ऐसे में पसंदीदा चीजे खाने को लेकर मन मारना पड़ता है। लेकिन आप समोसा को बिना तेल के भी बना सकती हैं, जिससे न तो आप की सेहत पर तेल का असर होगा और न ही आपको अपनी समोसा खाने की इच्छा को मारना होगा।

सामग्री

1 कप मैदा, 2-4 उबले आलू,1 कप पनीर, 1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर,1/4 टीस्पून धनिया पाउडर,1 टीस्पून चाट मसाला,1/4 टीस्पून गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल।

विधि

पनीर-आलू समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में एक मैदा, नमक और थोड़ा सा पानी डालकर आटा गूंद लें। इस बात का ध्यान रखें कि आटा ज्यादा सख्त न हो और न ही ज्यादा नरम आटा हो। अब एक बाउल में उबले हुए आलू, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक मिलाकर समोसे की स्टफिंग बना लीजिए। फिर जो आटा आपने गूंथ कर रखा था, उसकी छोटी छोटी लोई बना लीजिए। अब लोई को पूड़ी के जैसे बेल लीजिये और उसमें एक चम्मच आलू पनीर का स्टफिंग रखकर समोसे के आकार में तिकोना मोड़ लीजिए। प्रेशर कुकर को गैस पर आंच में गर्म होने के लिए रख दें। कुकर में नमक डालें और एक जाली स्टैंड रखें। फिर कुकर का ढक्कन से बंद करके दस मिनट करें। तब तक एक प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लीजिए। समोसे पर हल्का घी लगाकर चिकनी वाली प्लेट पर थोड़ी थोड़ी दूरी पर रख दें। गैस पर चढ़े कूकर का ढक्कन हटा कर उसमें समोसे की प्लेट को जाली स्टैंड पर रख कर ढक दीजिए। करीब 15 से 20 मिनट तक समोसे को कुकर में सिकने दें।

झटपट बनाएं काठियावाड़ी खिचड़ी

हर भारतीय घर में खिचड़ी खाना हर कोई पसंद करता है। अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि, जब लोग दिन भर पेट भर-भर के हैवी खाना खाते हैं, तो रात के वक्त वो हल्का खाना ही पसंद करते हैं। हल्के खाने में खिचड़ी एक ऐसा ऑप्शन है जो खाने में भी स्वादिष्ट होती है और आसानी से भी बन जाती है। कई जगह पर खिचड़ी काफी सादे तरीके से खाई जाती है, जो खाने में ज्यादा मजेदार नहीं होती। काठियावाड़ी खिचड़ी की, जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे बनाते समय आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरीके की सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे आप गर्मागर्म परोस कर अपने घर वालों को खुश कर सकती हैं।

सामग्री

चावल-1 कटोरी, मूंगदाल-1 कटोरी, प्याज- 1, अदरक कद्दूकस- 1 टी स्पून, लहसुन कलियां- 4-5, हरी लहसुन कटी- 1 टेबलस्पून, हरी मिर्च कटी – 1, टमाटर- 1, आलू- 1, मटर- 1/2 कटोरी, हरा धनिया बारीक कटा- 3 टेबलस्पून, जीरा-1 टी स्पून, तेल – 4 टेबलस्पून, नमक- स्वादानुसार, हल्दी- 1/2 टी स्पून, लाल मिर्च पाउडर-1 टेबलस्पून, गरम मसाला- 1/2 टी स्पून।

विधि

काठियावाड़ी खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल और चावल को अच्छे से साफ करके धो लें और पानी में भिगों दें। इसके बाद आलू, प्याज और टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक कुकर लेकर इसमें भिगोए हुए दाल-चावल डालें। साथ ही में आलू, मटर दाने, हल्दी और हल्का नमक डालें। जितना दाल-चावल आपने लिया है उसका चार गुना पानी कुकर में डालकर इसमें तीन से चार सीटी लगने दें। जब ये पक जाए तो एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा, लहसुन के टुकड़े, अदरक कसा हुआ और हींग डालकर भूनें। अच्छे से मसाले भुन जाने के बाद प्याज और लहसुन डाल कर पकाएं। जब ये भी पक जाए तो इसमें कटे टमाटर, हरी मिर्च, गरम मसाला डालकर इसे भी अच्छे से ही पकाएं। सभी सामानों के पक जाने के बाद इसमें थोड़ा पानी डालें। पानी में जब अच्छे से उबाल आ जाए तो इसमें पकी हुई खिचड़ी डाल दें। इस खिचड़ी को आपको दो से तीन मिनट के लिए अच्छे से पकाना है। जब ये पक जाए तो ऊपर से धनिया पत्ती डाल कर इसे गर्मागर्म ही परोसें। इसके साथ आप चटनी, अचार और पापड़ भी सर्व कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button