रसोइयों को साल में दो साड़ी सहित मिलेगा बीमा कवर

  •  अनुदेशकों का मानदेय दो हजार रुपये बढ़ा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा के अनुदेशकों का मानदेय दो हजार रुपये बढ़ाने का एलान किया है। इसके अलावा स्कूल की हर रसोइये को साल में दो साड़ी, हेयर कैप और एप्रन दिया जाएगा। इसके लिए अलावा रसोइये को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर बीमा भी मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा के अनुदेशकों व रसोइयों के कार्यक्रम में इसकी घोषणा की है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अनुदेशकों व रसोइयों को संबोधित करते हुए कहा कि 2017 के चुनाव में अगर भाजपा सत्ता में न आई होती तो हजारों सरकारी स्कूल बंद हो जाते और आप सब की नौकरी भी न बचती। पहले की सरकार सिर्फ एक परिवार की सरकार थी। उन्हें न तो शिक्षा से मतलब था और न ही विकास से।

भाजपा की सरकार के प्रयासों से अब प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा राज में प्रदेश में कानून का शासन स्थापित हुआ है। अब माफिया प्रदेश छोड़ कर भाग रहे हैं। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बड़े परिवर्तन किए गए हैं। स्कूल जाने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी है। इसके पहले मंगलवार को सरकार ने 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में आरक्षण विसंगति दूर कर ओबीसी और एससी के करीब 6 हजार अभ्यर्थियों की सूची 30 दिसंबर को जारी करने का निर्णय लिया है।

आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी लगातार आंदोलन और प्रदर्शन कर ओबीसी और एससी के करीब 18 हजार पदों पर भर्ती करने की मांग कर रहे हैं। विभाग के एक अफसर के मुताबिक चाहे कुछ पद बढ़ाने पड़ जाएं, लेकिन विभाग ऐसी कोई चूक नहीं करना चाहता, जिससे मामला फिर न्यायालय में जाए या चुनाव के समय ओबीसी या दलित वर्ग के अभ्यर्थी आंदोलन करें।

एसएसबी के सामाजिक चेतना अभियान में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर जोर

लखनऊ। लखीमपुर में तृतीय वाहिनी एसएसबी की ओर से एकलव्य जनजाति आवासीय स्कूल चंदन चौकी में सामाजिक चेतना अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र-छात्राओं ने निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया, जिसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

तृतीय वाहिनी एसएसबी द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के तहत कोविड-19 से सुरक्षा हेतु बच्चों में मास्क, हाथ धोने हेतु साबुन व सेनेटाइजर इत्यादि का वितरण किया गया। एसएसबी ने नारी सशक्तिकरण के तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, दहेज प्रथा, बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के प्रति छात्राओं, ग्रामीणों को जागरूक किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला परियोजना अधिकारी यूके सिंह ने दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर तृतीय वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेट डीपी मीणा, द्वितीय कमान अधिकारी ने एसएसबी के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों, सामाजिक जागरूकता कोविड-19, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के बारे में बताया गया। इस मौके पर कोतवाली इंचार्ज चंदन चौकी, स्कूल के शिक्षक तथा तृतीय वाहिनी एसएसबी के निरीक्षक अनिल कुमार चौरसिया, सीमा चौकी प्रभारी चंदन चौकी रोबिन सहित सैकड़ों स्कूली बच्चों ग्रामीण तथा एसएसबी जवान मौजूद थे।

यूपी में 31 मार्च तक लागू रहेगा कोरोना महामारी अधिनियम

बढ़ते संक्रमण की वजह से सरकार ने लिया फैसला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी अधिनियम अब 31 मार्च, 2022 तक लागू रहेगा। उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी नियंत्रण अधिनियम 2020 की अवधि अभी 31 दिसंबर, 2021 को खत्म हो रही थी लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अवधि को तीन महीने बढ़ाने का फैसला किया गया है। इसके तहत लोगों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी होगा। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से यह भी घोषित किया गया है कि पूरा प्रदेश कोविड-19 से प्रभावित है।

प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोगों को कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी में संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए संसाधन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। 30 दिसंबर को वीसी के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी जिलों में तैयारियों की जानकारी लेंगे। फिर इन तैयारियों को तीन व चार जनवरी 2022 को फिर से माकड्रिल की जाएगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से मुकाबले के लिए इंतजाम कितने पुख्ता हैं, इसकी थाह लेकर कमियों को दूर किया जाएगा। पहले 16 व 17 दिसंबर को माकड्रिल की जा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button