भारत जोड़ो यात्रा पर मंडराने लगा कोरोना का खतरा

नई दिल्ली। चीन से बढ़ते हुए कोरोना ने यूरोप के कई देशों को अपनी जद में ले लिया है. भारत भी इसको लेकर अलर्ट है. आज स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया हाई लेवल मीटिंग करने जा रहे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक के बाद कोरोना से संबंधित कुछ नई गाइडलाइंस आ सकती हैं. इसी बीच मंडाविया ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा.
इस पत्र में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए और मास्क-सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य किया जाए. यात्रा में पहले से ही उन लोगों को शामिल किया है जिनका वैक्सीनेशन हो चुका है. पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी अनुरोध किया है कि यदि कोविड प्रोटोकॉल का पालन संभव नहीं है तो सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत जोड़ो यात्रा को राष्ट्रीय हित में स्थगित कर दिया जाए.
अब इस मामले में राजनीति भी शुरू हो चुकी हैं. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि सिर्फ हमको ही नसीहत क्यों दी जा रही है? जबकि यात्रा में शामिल सभी यात्रियों का वैक्सीनेशन हो चुका है. उन्होंने सरकार से अपील की है कि ऐसी ही एडवाइजरी पूरे देश के लिए जारी की जाए. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के लेटर पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से मोदी सरकार बौखलाए हुई है. आम लोगों का ध्यान भटकाने के लिए भाजपा तरह-तरह के सवाल उठा रही है. क्या गुजरात चुनाव में क्करू मोदी मास्क लगाकर, सारे प्रोटोकॉल मानते हुए घर-घर गए थे ? कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज हरियाणा में है. उनके साथ कांग्रेस के कई दिग्गज नेता भी चल रहे हैं. तमिलनाडु से चलते हुए यात्रा आज हरियाणा पहुंची है और इसके बाद पंजाब जाएगी.
सूत्रों की मानें तो स्वास्थ्य मंत्री की बैठक में कोविड-19 के नए वेरीएंट को लेकर विशेषज्ञों की राय पर चर्चा की जाएगी. साथ ही सबसे बड़ी समस्या विदेशों से भारत आने वाले लोगों के लिए नियम बनाने पर है. देश में कोविड-19 के मौजूदा वेरीएंट और उनकी स्थिति पर भी आज चर्चा होगी. सर्दियों की छुट्टी और तीन दिन बाद क्रिसमस और हफ्ते भर बाद नए साल के जश्न में लोग काफी यात्राएं करते हैं. ऐसे में सरकार नए वर्ष के आगमन के संबंध में आयोजित कार्यक्रमों में सतर्कता संबंधी नियमों पर चर्चा कर सकती है.

Related Articles

Back to top button