कोविशील्ड से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा, वैक्सीन को लेकर बड़ा खुलासा

कोविड वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। कोविड वैक्सीन को लेकर एक चौंका देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल, वैक्सीन लेने के बाद से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: कोविड वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। कोविड वैक्सीन को लेकर एक चौंका देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल, वैक्सीन लेने के बाद से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स कई लोगों में नजर आ रहे हैं। इस मामले में कंपनी ने कोर्ट में पेश दस्तावेजों में दावा भी किया है कि कुछ लोगों पर इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स दिखाई दे रहें हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोविशील्ड और वैक्सजेवरिया वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के कारण ही लोगों में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में ब्रिटिश फार्मास्युटिकल दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के कारण थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) के साथ थ्रोम्बोसिस नामक एक दुर्लभ दुष्प्रभाव हो सकता है। वैक्सीन निर्माता ने अदालती दस्तावेज़ों में कहा है कि कोविशील्ड, दुर्लभ मामलों में एक ऐसी स्थिति का कारण बन सकती है, जिससे खून के थक्के जम सकते हैं और प्लेटलेट की संख्या कम हो सकती है। कोविड वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

हार्ट अटैक

थ्रोम्बोसिस के कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और प्लेटलेट्स गिरने का खतरा बढ़ जाता है। दिल का दौरा (मायोकार्डिअल इन्फ्रक्शन) यह एक बेहद खतरनाक स्थिति है। जिसमें दिल की एक या उससे अधिक धमनियों में ब्लॉकेज होने लगते हैं। इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दिल में सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है जिसके कारण ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाता है और खून के थक्के जमने लगते हैं।

ब्रेन स्ट्रोक

  • ब्रेन स्ट्रोक की स्थिति में भी यही होता है कि ब्रेन में ब्लड ठीक तरीके से नहीं पहुंच पाता है।
  • दिमाग में ऑक्सीजन की कमी के कारण ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा संबंधित मामलों को देखते हुए यूके में अब ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन इस्तेमाल नहीं की जाती है।
  • कई इंडिपेंडेट स्टडीज में इस वैक्सीन को महामारी से निपटने में बेहद कारगर बताया गया।
  • साइड इफेक्ट्स के मामलों की वजह से वैक्सीन के खिलाफ जांच शुरू की गई और कानूनी कार्रवाई की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button