साइबर अपराधियों ने IPS अधिकारी को भी नहीं बख्शा, फेक वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल 

उत्तर-प्रदेश में साइबर क्राइम की समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। इस बीच यूपी के कानपुर से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में साइबर क्राइम की समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। इस बीच यूपी के कानपुर से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां के शातिर बदमाशों ने महिला IPS अधिकारी अंकिता शर्मा के चेहरे का इस्तेमाल करके एक डीप फेक वीडियो बनाया है। इसके साथ ही बदमाशों ने लोगों को हजारों रुपए कमाने का लालच दिया गया है। इसके साथ ही जालसाजों ने तकनीक का दुरुपयोग कर उनके चेहरे और आवाज का इस्तेमाल कर उन्हें पेन-पेंसिल पैककर रुपये कमाने का झांसा देते हुए दिखाया है। ये वीडियो एक नंबर के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को आधार बनाते हुए गोविंद नगर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है और मामले की जांच साइबर सेल और क्राइम ब्रांच ने शुरू कर दी है।

साइबर अपराधियों ने IPS अधिकारी को भी नहीं बख्शा

आपको बता दें कि 32 सेकेंड के वायरल वीडियो में एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा को घर बैठे पेंसिल और पेन पैक करने की सलाह देती नजर आईं। इस दौरान ठगों ने उनकी आवाज व चेहरे का प्रयोग कर बताया कि कंपनी घर में माल देने आएगी। पैकिंग के लिए हर माह 30 हजार रुपये दिए जाएंगे जबकि 15 हजार रुपये एडवांस के रूप में मिलेंगे।

वीडियो में  IPS अंकिता शर्मा पेंसिल की पैकेजिंग का प्रमोशन करते हुए दिखाई पड़ रही हैं। वहीं अपनी फेक वीडियो वायरल होने के बाद महिला पुलिस अधिकारी ने कानपुर के किदवई नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने वीडियो बनाने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। इस मामले में कानपुर के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर हरिश्चंद्र ने बताया कि, ‘वीडियो वायरल होने की जांच गई तो ये AI तकनीक से बनाया हुआ प्रतीत हो रहा है। महिला आईपीएस की तरफ से रिपोर्ट दर्ज कर दी गई है. मामले की जांच की जा रही है. जल्दी ही इसके आरोपी सामने आएंगे।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • अंकिता शर्मा मूल रूप से राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं।
  • 12वीं के बाद उन्‍होंने एनआईटी जमशेदपुर से 2014 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से बीटेक किया।
  • इसके बाद उन्होंने आईपीएस बनने का रास्‍ता चुना. साल 2018 में उन्होंने UPSC की परीक्षा पास की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button