दाल पीठा- नाश्ते से लेकर लंच और इवनिंग स्नैक्स तक के लिए है बेस्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वजन कम करने के प्रोसेस में हैं तो एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक को हेल्दी और बैलेंस रखना जरूरी है। आज हम आपको एक ऐसी डिश बताएंगे जिसे आप अपनी वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं। ये है बिहार की ट्रेडिशनल डिश दाल पीठा। वजन कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सबसे पहले डाइट कंट्रोल करने की सलाह देते हैं और नो डाउट आपको ओवरऑल फिट रखने में लगभग 80 प्रतिशत डाइट का और 20 प्रतिशत एक्सरसाइज का रोल होता है। हेल्दी और बैलेंस डाइट लेने से सिर्फ वजन ही कंट्रोल में नहीं रहता, बल्कि इससे और भी कई सेहत संबंधी समस्याओं से बचे रहा जा सकता है। स्टीमिंग, ग्रिलिंग और रोस्टिंग को खाना पकाने का सबसे हेल्दी तरीका माना जाता है, लेकिन इन तरीकों से बनी डिशेज में कई बार स्वाद की कमी रह जाती है। ये बिहार की पारंपरिक डिश दाल पीठा, जिसे फरा भी कहते हैं। चावल के आटे और दाल से बनाई जाने वाली इस डिश को आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और ईवनिंग स्नैक्स में भी खा सकते हैं।

भरावन की सामग्री

1 कप चना दाल, 1 छोटा चम्मच साबुत जीरा, 1 छोटा चम्मच अदरक कसा हुआ, 3-4 हरी मिर्च बारीक कटी, 1/4 कप हरा धनिया बारीक कटा, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 छोटा चम्मच भुना जीरा, 1/2 छोटा चम्मच अमचूर, 2 छोटे चम्मच तेल और नमक स्वादानुसार।

विधि

सबसे पहले चना दाल को रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह इसमें धनिया, हरी मिर्च और लहसुन की कलियां डालकर पीस लें। बहुत स्मूद पेस्ट नहीं बनाना है। हल्का दरदरा रख सकते हैं। क्योंकि मौसम हरी सब्जियों का है, तो आप इसमें हरी लहसुन की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पैन में पानी गर्म करें। इसमें चावल का आटा, काली मिर्च और एक चम्मच तेल डालें। लगातार चलाते रहें जब तक कि चावल का आटा पूरा पानी सोख न लें। इसके बाद इसे प्लेट में निकालकर हल्का गूंध लें। इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं, उसमें चना दाल वाला मिश्रण भरें। ऐसे ही सारे पीठे को तैयार कर लें। अगर आपके पास स्टीमर है तो बेस्ट वरना फिर एक पैन में पानी गरम करें उसमें आटे छानने वाली चलनी को सेट करें और उसके ऊपर इन पीठे को सेट करें। ऊपर से ढककर कम से कम 10-15 पकने दें। सारे पीठे को ऐसे तैयार कर लेंगे। फिर कड़ाही में करी पत्ते, राई का तडक़ा लगाएं और उसमें इन पीठे को सॉते कर लें। हरी चटनी के साथ सर्व करें।

सामग्री

1/2 कप चावल, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और 1 बड़ा चम्मच तेल।

घर पर ही तैयार करें मस्टर्ड सॉस

वैस तो इसे ज्यादातर डिपिंग सॉस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आप इसे सैलेड चपाती चावल फ्राइड फूड्स टाकोज के साथ भी सर्व कर सकते हैं। स्वाद में जबरदस्त होने के साथ ही मस्टर्ड सॉस सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मस्टर्ड सॉस का इस्तेमाल ज्यादातर डिपिंग और ड्रेसिंग के तौर पर किया जाता है। इसकी थोड़ी सी ही मात्रा डिश का जायका बढ़ा देती है। कॉन्टिनेंटल फूड में इसका और भी ज्यादा इस्तेमाल होता है। सरसों के छोटे-छोटे दानों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और सेलेनियम सेहत संबंधी कई समस्याओं से दूर रखते हैं खासतौर से हार्ट से जुड़ी बीमारियों से।

मस्टर्ड सॉस के फायदे

सरसों के बीज एंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे ये स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर करते हैं। इनके छोटे-छोटे बीजों में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के साथ ही टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर रखते हैं।

विधि

इस सॉस को बनाने के लिए पीली और काली दोनों तरह की सरसों का इस्तेमाल होता है। बारी- बारी से दोनों सरसों को पीस लें। दोनों को एक बाउल में निकाल लें। मिक्सर जार में पिसे सरसों के पाउडर लें। इसमें हल्दी, नमक, मिर्च पाउडर के साथ अदरक के 3 से 4 टुकड़े भी डालें। सारी चीज़ों को अच्छी तरह पीस लें। अब इस पाउडर में सिरका डालकर एक बार फिर पीस लें। ध्यान रहे सॉस गाढ़ा होना चाहिए न कि बहुत ज्यादा लिक्विड। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो, तो इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिला लें। सॉस को एक बाउल में निकाल लें, क्योंकि सरसों का स्वाद तीखा होता है, तो इससे स्वाद आपका अच्छा न लगे। इसके लिए इसमें शहद मिलाएं। स्वादानुसार इसमें शहद और नमक मिला लें। डिप, ड्रेसिंग जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल करें।

सामग्री

2 चम्मच- पीली सरसों के दाने, 2 चम्मच- काली सरसों के दाने, 1/4 चम्मच- दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच- शहद, 2 चम्मच- सिरका, 1/4 चम्मच- हल्दी, 1/4 चम्मच- देगी मिर्च, नमक स्वादानुसार।

Related Articles

Back to top button