देवेंद्र फडणवीस ने की इस्तीफे की पेशकश, महाराष्ट्र में BJP के खराब प्रदर्शन की ली जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव-2024 में परिणामों के सामने आने के बाद BJP के खराब परफॉर्मेंस का असर महाराष्‍ट्र में दिखने लगा है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव-2024 में परिणामों के सामने आने के बाद BJP के खराब परफॉर्मेंस का असर महाराष्‍ट्र में दिखने लगा है। महाराष्ट्र में बीजेपी का 18वीं लोकसभा चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है। दरअसल, बीजेपी के दिग्‍गज नेता और प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस्‍तीफे की पेशकश की है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि वह महाराष्‍ट्र में भारतीय जनता पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्‍मेदारी लेते हैं।

इसके अलावा देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि महाराष्ट्र में जो यह पराजय हुई है। हमारी सीटें कम हुईं, इसकी पूरी जिम्मेदारी मेरी है। मैं इस जिम्मेदारी को स्वीकार करता हूं और जो भी कमी है उसे पूरा करने की मैं पूरी कोशिश करूंगा। उन्होंने आगे  कहा कि हम नई रणनीति बनाएंगे और नई रणनीति बनाकर जनता के बीच जाएंगे। आपको बता दें कि 2019 के चुनाव में बीजेपी ने यहां से 23 सीटें जीती था। वहीं लेकिन 2024 के चुनाव में बीजेपी को महज 9 सीटें ही मिलीं हैं।

बताया जा रहा है कि इससे पहले लोकसभा चुनाव के नतीजे पर चर्चा करने के लिए BJP की महाराष्ट्र इकाई की बैठक होगी। पार्टी ने इस बार के आम चुनाव में राज्य में नौ लोकसभा सीट जीती हैं जो 2019 के संसदीय चुनाव की तुलना में 14 कम है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि उपमुख्यमंत्री सह बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस , प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले समेत कई और बीजेपी नेता बैठक में शामिल हुए हैं। इस बैठक में पार्टी के प्रदर्शन का विश्लेषण के साथ कई और मुद्दों पर चर्चा होगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाड़ी ने 48 में 30 सीट जीती हैं।
  • भाजपा नीत राजग महाराष्ट्र में महज 17 सीट पाकर 45 से अधिक सीट हासिल करने के अपने लक्ष्य से काफी पीछे रह गया।
  • भाजपा और उसकी सहयोगियों ने राज्य की 48 लोकसभा सीट में 17 सीटें ही जीत सकी हैं।
  • कांग्रेस ने 13 सीट जीती है जबकि पिछली बार उसने राज्य में महज एक सीट जीती थी।
  • शिवसेना (यूबीटी) ने नौ और राकांपा (शरदचंद्र पवार) ने आठ सीट जीती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button