मसूड़ों को स्वस्थ्य रखने के लिए करें ये उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सूड़ों की बीमारी का एक बहुत ही सामान्य रूप है मसूड़ों की सूजन। यह मूलत: मसूड़ों का एक हल्का संक्रमण होता है। किसी को भी मसूड़ों के सूजन की समस्या हो सकती है लेकिन कई लोगो को इसका अनुभव नहीं हो पाता। इसके आम लक्षण जैसे जलन, लालिमा और मसूड़ों की सूजन आदि शामिल हैं। अन्य लक्षण जैसे सांस से गंध आना, दांत ढीले पडऩा, मसूड़ों में से खून निकलना खासकर तब जब ब्रशिंग या फ्लॉसिंग करते हैं आदि शामिल हैं। मसूड़ों की सूजन का सबसे आम कारण है खराब मौखिक स्वच्छता, दांतों में मैल जमना। प्लाक एक अदृश्य, चिपचिपा पदार्थ होता है जो बैक्टीरिया से बना होता है जो मसूड़ों के साथ-साथ दांतों में भी असहजता पैदा करता है। कुछ कारक मसूड़ों की सूजन के खतरे को और भी ज़्यादा बढ़ा सकते हैं जैसे अत्यधिक धूम्रपान, तम्बाकू, बढ़ती उम्र, शुगर (मधुमेह), कुछ दवाएं, टूटे दांत, गर्भावस्था, आनुवंशिकी, शुष्क मुंह और खराब आहार आदि शामिल हैं।

हल्दी और अमरुद के पत्ते

हल्दी में करक्यूमिन होता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। करक्यूमिन मसूड़ों की सूजन, प्लाक से होने वाली समस्याओं को भी कम करता है। इसके साथ ही यह संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार मूंह के लिए हल्दी का इस्तेमाल करने से मसूड़ों की सूजन और प्लाक की समस्या नियंत्रण में रहती है। इसके सूजनरोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण बहुत ज़्यादा प्रभावी होते हैं। वहीं अमरुद के पत्ते दांतों के दर्द और मसूड़ों से जुडी समस्या के लिए बहुत प्रभावी है। इसके अलावा अमरुद के पत्तों में गुआजवरिन पाया जाता है जो एंटीप्लाक के रूप में कार्य करता है।

लौंग

आप मसूड़ों की सूजन का इलाज करने के लिए लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक, सूजनरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एनाल्जेसिक के गुण पाए जाते हैं।

नींबू

नींबू में जीवाणुरोधी और सूजनरोधी गुण होते हैं जो गम रोग का इलाज करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी होता है जो संक्रमण से लडऩे में मदद करता है।

रोज करें ब्रश

दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, रोज़ाना फ्लॉसिंग करें, रोज़ाना डेंटिस्ट से जांच करवाएं इससे मसूड़ों की समस्या से आप दूर रहेंगे। आपके डेंटिस्ट आपकी ज़रूरतों के हिसाब से और भी कई मौखिक स्वास्थ्य से सम्बंधित आदते बताएंगे। अच्छी मौखिक स्वच्छता के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों का भी प्रयोग कर सकते हैं जिसके इस्तेमाल से आप मसूड़ों का इलाज और बचाव दोनों कर पाएंगे।

नमक

एक ग्लास गुनगुने पानी में एक या आधा चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण से अब कुल्ला करें। रोज़ाना सुबह और शाम एक एक बार इस मिश्रण से कुल्ला करें। इसकी मदद से आपके मसूड़ों की सूजन दूर होगी।

पुदीना

इसके जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण पुदीने का उपयोग मसूड़ों की सूजन के लिए उपयोग किया जाता है। यह सूजन और बैक्टीरिया को भी कम करता है जो सांस से आने वाली गंध का कारण बनते हैं। इसके अलावा, यह संक्रमण को रोकने में भी सहायक है। यह जलन और सूजन से भी जल्द राहत देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button