अयोध्या के परिक्रमा मेले में भगदड़, दर्जन भर श्रद्धालु घायल

पांच महिलाएं गंभीर, 14 कोसी परिक्रमा के दौरान हनुमान गुफा के पास हुई घटना

  • पुलिस-प्रशासन के उड़े होश, अधिक भीड़ के कारण मची भगदड़
  • घायलों का हाल जानने जिला प्रशासन के अफसर नहीं पहुंचे अस्पताल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। गुजरात के मोरबी पुल हादसे की घटना अभी ठंडी भी नहीं पड़ी कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा मेले के दौरान भगदड़ मचने से दर्जन भर श्रद्धालु घायल हो गए, जिसमें पांच की हालत गंभीर है। एक को इलाज के लिए लखनऊ रेफर किया गया है। परिक्रमा मार्ग में भगदड़ की सूचना से पुलिस-प्रशासन के होश उड़ गए हैं। वहीं इसने प्रशासन की तैयारियों की पोल भी खोल दी है। बीती रात करीब एक बजे से चालू हुए 14 कोसी परिक्रमा मेले के दौरान हनुमान गुफा के पास अचानक भगदड़ मच गई। इसकी चपेट में आकर एक दर्जन लोग घायल हो गए जबकि कुछ लोग बेहोश हो गए। कुछ घायलों को राजकीय श्रीराम अस्पताल अयोध्या ले जाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। वहीं गंभीर रूप से घायल पांच महिलाओं को जिला चिकित्सालय भेजा गया। घायलों में बिट्टी पत्नी साधु राम अवस्थी 70 वर्ष निवासी किशनगंज, बहराइच, रामादेवी पत्नी आज्ञाराम त्रिवेदी 70 वर्ष निवासी बहराइच, कीर्ति कुमारी पत्नी राम नरेश मिश्रा 40 वर्ष निवासी पखरपुर, बहराइच, कल्याना पत्नी रामकेवल 60 वर्ष निवासी रामापुर, बहराइच, सावित्री पत्नी सुंदरलाल 60 वर्ष निवासी बहराइच शामिल हैं। सावित्री को लखनऊ के ट्रामा सेंटर में रेफर कर दिया गया है। वही खबर लिखे जाने तक जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी घायलों का हालचाल लेने जिला अस्पताल नहीं पहुंचा। भारी भीड़ के कारण भगदड़ मची।

अधूरी तैयारियों के बीच शुरू हुई परिक्रमा

सीएम योगी भले ही अयोध्या आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील हों लेकिन प्रशासनिक अमला घोर लापरवाही बरत रहा है। आधी-अधूरी तैयारियों के साथ परिक्रमा का शुभारंभ हुआ। जिला प्रशासन के निर्देश पर रामायण सर्किट के अन्तर्गत प्रस्तावित 14 कोसी परिक्रमा पथ का पुनरुद्धार जैसे-तैसे कराया गया लेकिन परिक्रमा को जोडऩे वाली सडक़ें खराब पड़़ी हैं। मेला क्षेत्र में दुव्र्यवस्था है। नयाघाट से जानकी महल होकर दीनबंधु चिकित्सालय जाने वाला मार्ग पुराने परिक्रमा पथ का हिस्सा है। इस पथ से परिक्रमार्थियों का आवागमन बराबर रहा है। हालांकि सरयू स्नान के साथ परिक्रमा शुरू करने वाले मेलार्थियों को बाईपास पर हनुमान गुफा के रास्ते भेजने का नया मार्ग विकसित किया गया है। जानकी महल मार्ग से भी परिक्रमार्थी गुजरते हैं लेकिन इन मार्गों पर अव्यवस्था फैली है।

15 लाख से अधिक आ सकते हैं श्रद्धालु

कार्तिक शुक्ल नवमी को अक्षय नवमी पर्व के रूप मेंं जाना जाता है। इस मौके पर रामनगरी में 14 कोसी परिक्रमा मेले की परंपरा है। इस बार अष्टमी तिथि के उपरांत मध्यरात्रि 1.09 बजे से नवमी तिथि शुरू हुई। परिक्रमा के लिए यहां पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने जयघोष के साथ परिक्रमा की शुरुआत की। परिक्रमा में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के भाग लेने की संभावना है।

झारखंड के सीएम हेमंत को ईडी का समन, पूछताछ को बुलाया

  • एक हजार करोड़ के अवैध खनन मामले में जांच एजेंसी ने की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। करीब एक हजार करोड़ के अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन कर दिया है। उन्हें तीन नवंबर को दिन के करीब 11.30 बजे ईडी के दफ्तर में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। ईडी सूत्रों की मानें तो यह समन मंगलवार की देर रात विशेष दूत से भेजा गया है।
ईडी ने सीएम को यह समन 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में पूर्व में गिरफ्तार उनके बरहेट विधान सभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल, नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश व अमित अग्रवाल से पूछताछ में मिले तथ्यों के आधार पर किया गया है। ईडी को छापेमारी के दौरान पंकज मिश्रा के घर से एक लिफाफा मिला था, इसमें मुख्यमंत्री के बैंक खाते से जुड़ा चेकबुक भी मिला था, जिसमें दो चेकबुक हस्ताक्षरित थे।

वैश्विक संकट के दौर में दुनिया को भारत से उम्मीद: मोदी

  • निवेशकों के लिए देश में रेड कारपेट का बनाया गया माहौल
  • अर्थव्यवस्था को लगातार कर रहे हैं मजबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कर्नाटक में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन ‘इन्वेस्ट कर्नाटक-2022’ का शुभारंभ किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सत्र को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि संकट के दौर में भी पूरी दुनिया भारत की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है क्योंकि पूरी दुनिया आश्वस्त है कि भारत की अर्थव्यवस्था फंडामेंटल है। हमने देश में रेड कारपेट का माहौल बनाया। उन्होंने कहा कि जब भी टेलेंट और टेक्नोलॉजी की बात आती है तो दिमाग में जो नाम सबसे पहले आता है, वो है ब्रांड बेंगलुरु और ये नाम सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में स्थापित हो चुका है। यह भले ही वैश्विक संकट का दौर है, लेकिन दुनियाभर के विशेषज्ञ भारत को ब्राइट स्पॉट बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपने निवेशकों को लालफीताशाही से मुक्त किया है और उन्हें बहुत अवसर दिए हैं। हमने निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित किया है जैसे पहले रक्षा, ड्रोन, अंतरिक्ष आदि पहले यहां निजी निवेश के लिए दरवाजे बंद थे। हम देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button