ई-टेंडर न होने से भ्रष्टाचारियों की पौ बारह

नगर निगम में टेंडर फार्म खरीदना है तो श्रीमान को चढ़ाएं चढ़ावा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सदन में सामान्य प्रक्रिया से टेंडर प्रक्रिया फिर से चालू करने के निर्णय से भ्रष्टï में लिप्त बाबू व ठेकेदारों की बांछे खिल गई है। दरअसल पिछले एक साल नगर निगम में टेंडर के लिए ई- प्रणाली लागू करने की कवायद चल रही पर उसमें कामयबी नहीं मिल पा रही थी, इससे विकास के काम प्रभावित हो रहे थे इसी मद्देनजर सदन ने समान्य टेंडरिंग प्रक्रिया को लागू कर दिया गया, पर इसकी आड़ में नगर निगम के टेंडरों से जुड़े कर्मचारी व अधिकारी फार्मो में गोरखधंधा कर रहे है।
सूत्रों के अनुसार नगर आयुक्त द्वारा ई टेंडरिंग लागू करने ठेकेदारों और बाबुओं को हानि हुई। बीते सदन में समस्त कार्यों के टेंडर सामान्य प्रक्रिया से किए जाने पर सहमति बनी। ई टेंडरिंग सेें बाबूओं को लाभ नहीं हो पाता था, जबकि सामान्य टेंडर की खरीद फरोख्त में धांधली की जा सक ती और कमाई भी की जा सकती है। सामान्य टेंडर की प्रक्रिया में मुख्य रूप से फार्म कीपर का अहम रोल होता है। नियम के अनुसार निविदा के समस्त प्रपत्र फार्म कीपर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता या मुख्य एवम वित्त लेखा अधिकारी के लेखा विभाग से विक्रय किए जाने चाहिए।

फार्म कीपर अपने पास ही रखता है 99 प्रतिशत निविदा फार्म

परंतु फार्म कीपर पद पर अधिष्ठान विभाग में तैनात बाबू 99 प्रतिशत निविदा के फार्म अपने कार्यालय से बेच कर टेंडरों को प्रबंधित करने का कार्य कई वर्षो से कर रहा है। सूत्र बताते है अगर किसी इंजीनियरिंग विभाग का बाबू निविदा के पेपर किसी अन्य विभाग में क्रय करने के लिए ठेकेदारों को कहता है जिससे टेंडर में पारदर्शिता बनी रहे तो इसके द्वारा अन्य अभियंत्रण विभाग के बाबुओं को इस फार्म कीपर द्वारा जनसूचना, विधि विभाग या विद्यालय स्थांनातरण किए जाने की धमकी दी जाती है। फार्मकीपर के विभाग में भ्रष्टाचार की चरम सीमा परहै। वर्षो से तैनात फार्मकीपर बाबू द्वारा कर्मचारियों की पत्रावली, सर्विस बुक गुम करने के साथ साथ विभागीय कार्यों में प्रयोग होने वाली सामग्री को बाबुओं को नहीं दिया जाता। कई नगर निगम का भला सोचने वाले बाबुओं ने अपना नाम न बताने पर सामान्य टेंडर प्रक्रिया में फार्म कीपर द्वारा बिक्री और मैनेज टेंडरों के विषय में जानकारी दी है । फार्म कीपर कई बार धमकी भी देता है।

नगर आयुक्त ने कई बार की ई-टेंडरिंग की कोशिश

नगर आयुक्त के लाख प्रयासों के पास नगर निगम में ई-टेंडर की कार्य प्रणाली लागू न हो सकी। सूत्र बताते है कि सामान्य टेंडर के स्थान पर नगर आयुक्त ने ई-टेंडर के माध्यम से टेंडर कराने का भरपूर प्रयास किया लगभग 70 प्रतिशत निविदाएं पूर्व 1 वर्ष में ई – टेंडर प्रक्रिया के अधीन हुई भी जिससे नगर निगम को लाखो रुपए का राजस्व में लाभ हुआ।

मैं अपना काम ईमानदारी कर रहा हूं। 11 साल से मैं नगर निगम में विभिन्न पदों पर रहा मेरे ऊपर आज तक कोई आरोप नहीं लगे हैं।
राहुल कनौजिया, फार्म कीपर, लिपिक

बाइक से विश्व यात्रा पर निकले दम्पति

बांग्लादेशी नागरिक मुसद्दक व पत्नी मलीहा पहुंचे लखनऊ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बांग्लादेशी नागरिक मुसद्दक चौधरी अपनी पत्नी मलीहा अहमदा के साथ उमरा करने के लिए सऊदी अरब की अपनी चार महीने की यात्रा के दौरान शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे। दोनों ने बांग्लादेश से यात्रा की। दोनों ने पश्चिम बंगाल के रास्ते भारत में प्रवेश किया। उसके बाद वह झारखंड व बिहार से होते हुए उत्तर प्रदेश पहुंचे। उसके बाद वह दिल्ली जाएंगे वहा से अमृतसर वहां से दोनो दम्पति पाकिस्तान से अफगानिस्तान जाएंगे।
वहां से वे दोनो मध्य एशियाई देशों की यात्रा करेंगरे। वहां से फिर अफगानिस्तान वापस आएंगे। उसके बाद दोनो पति-पत्नी ईरान, संयुक्त अरब अमीरात से सऊदी अरब में 2-3 महीने का ब्रेक लेेगे। दोनों ब्रिटेन का नागरिक होने के नाते यूरोप में रहते हैं। अब दोनों ने सउदी अरब से आगे बढऩे के लिए विश्व यात्रा पर जाने की योजना बनाई है।

लेह में पिता राजीव का जन्मदिन मनाएंगे राहुल

अब 25 अगस्त तक रहेंगे लेह-लद्दाख में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लेह/जम्मू । कांग्रेस नेता राहुल गांधी का लेह-लद्दाख दौरा अब दो दिन से बढक़र 25 अगस्त तक हो गया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का लद्दाख दौरा 25 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। जानकारी के अनुसार राहुल 20 अगस्त को पैंगोंग झील पर अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन मनाएंगे।
5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों, लद्दाख और जे-के में विभाजित किए जाने के बाद से राहुल की यह पहली लद्दाख यात्रा है। अपने प्रवास के दौरान वह करगिल मेमोरियल भी जाएंगे और युवाओं से बातचीत करेंगे। सूत्र ने आगे कहा कि वह लेह में एक फुटबॉल मैच भी देखेंगे। राहुल अपने कॉलेज के दिनों में फुटबॉल खिलाड़ी रहे हैं। वह 25 अगस्त को 30 सदस्यीय लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (एलएएचडीसी)-कारगिल चुनाव की बैठक में भी भाग लेंगे। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्र ेंस ने 10 सितंबर को होने वाले कारगिल परिषद चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ चुनाव पूर्व गठबंधन बनाया है। राहुल गांधी गुरुवार को लद्दाख पहुंचे और लेह हवाई अड्डे पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। गौरतलब है कि अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष लेह नहीं जा सके थे। उन्होंने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर अपने भाषण के दौरान कहा था कि वह जल्द ही लेह का दौरा करेंगे।

फर्जी निकली फ्लाइट में बम की धमकी, नहीं मिला कोई संदिग्ध सामान

पुलिस ने दर्ज किया केस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली एयरपोर्ट पर विस्तार की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई, जिसके बाद हडक़ंप मच गया। शुक्रवार (18 अगस्त) को दिल्ली-पुणे फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। फ्लाइट के पहुंचते ही जांच शुरू कर दी गई कि कहीं उसमें कोई बम तो नहीं रखा है, सभी यात्रियों को फ्लाइट से सुरक्षित उतार लिया गया है।
एयरपोर्ट पर आइसोलेशन बे में विमान की जांच चल रही है. सभी यात्रियों को उनके सामान के साथ सुरक्षित उतार लिया गया है, जीएमआर कॉल सेंटर को शुक्रवार को 8 बजकर 53 मिनट पर फ्लाइट में बम होने की कॉल मिली। अभी तक की जांच में कुछ नहीं मिला है, विमान में कोई भी संदिग्ध सामान नहीं मिला है, फ्लाइट को अंदर और बाहर पूर्ण तौर पर खंगाला गया लेकिन कोई भी विस्फोटक या संदिग्ध सामान नहीं मिला है। पुलिस के मुताबिक, फ्लाइट में कुछ भी संदिग्ध बरामद नहीं हुआ, तलाशी अभियान खत्म किया गया और बम की कॉल को हॉक्स कॉल डिक्लेयर किया गया, दिल्ली पुलिस फर्जी कॉल करके बम की झूठी जानकारी देने के मामले में एफआईआर दर्ज कर कॉलर की पहचान कर रही है।

महिला समाख्या का प्रदर्शन पुलिस ने भेजा इको गार्डन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। महिला समाख्या कार्यक्रम में समस्त कार्यरत कर्मचारियों ने समायोजन को लेकर हजरतगंज चौराहे पर प्रदर्शन किया गया। वहीं मौके पर पहुंची हजरतगंज पुलिस द्वारा सभी को हिरासत में लेकर ईको गार्डन भेज दिया गया।
महिलाओं का कहना है महिला समाख्या कार्यक्रम के तहत विगत 31 वर्षो से उत्तर प्रदेश के 19 जिलों गोरखपुर, मऊ, वाराणसी, बहराइच, सीतापुर प्रयागराज, चित्रकूट, कौशाम्बी चन्दौली, मथुरा, बुलन्दशहर, मुज्जफरनगर, जौनपुर, प्रतापगढ़, शामली, औरैया, सहारनपुर, श्रावस्ती तथा बलरामपुर में लगभग 20 लाख महिलाओं एवं किशोरियों के बीच संचालित रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जेंडर, नारी अदालत (कानून), नारी संजीवनी केन्द्र (स्वास्थ्य) साक्षरता शिविर (शिक्षा) को लेकर जागरूक किया गया। महिला समाख्या कार्यक्रम को अन्य सशक्तीकरण कार्यक्रम में समाहित कर दिया गया है।

बारिश

गुरुवार को ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर सूचना जारी की थी कि रात से ही मौसम बदल सकता है बारिश हो सकती है। जिसके बाद रात में हल्की बारिश हुई और शुक्रवार सुबह झमाझम बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई।

Related Articles

Back to top button