असम के गुवाहाटी समेत नॉर्थ ईस्ट में भूकंप के झटके

गुवाहाटी। असम के गुवाहाटी समेत नॉर्थ ईस्ट में शुक्रवार को भूकंप आया। मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। इस भूकंप से लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। पर्वतीय पूर्वोत्तर राज्यों, विशेष रूप से असम, मिजोरम और मणिपुर में लगातार आ रहे भूकंपों ने अधिकारियों को चिंतित कर दिया है। इसके चलते उन्हें भूकंप-रोधी संरचनाओं का निर्माण करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भूकम्पविज्ञानी पूर्वोत्तर क्षेत्र को दुनिया का छठा सबसे अधिक भूकंप-प्रोन क्षेत्र मानते हैं।
म्यांमार की सीमा से लगे मणिपुर के पहाड़ी उखरूल इलाके में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा था कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई। एनसीएस ने कहा कि भूकंप के झटके पूर्वोत्तर उखरूल जिले के पहाड़ी इलाकों और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए।
असम के मध्य भाग में 11 जून रविवार सुबह 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप पूर्वाह्न 11 बजकर 35 मिनट पर आया और इसका केंद्र ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर स्थित सोनिपुर जिले में था। बुलेटिन के अनुसार, भूकंप जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर मोरीगांव, नागांव और पश्चिम कार्बी आंगलोंग के अलावा पास के दारंग, लखीमपुर और उदलगुरी जिलों के लोगों ने भी झटके महसूस किए।
असम में 9 जून शुक्रवार को 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, झटका सुबह 10:05 बजे महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र तेजपुर से 39 किमी पश्चिम में 10 किमी की गहराई में था। गुवाहाटी और राज्य के अन्य शहरों के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए।
असम में 29 मई सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई थी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र सोनितपुर जिले में सतह से 15 किमी की गहराई में था। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, भूकंप सुबह करीब आठ बजे आया।

Related Articles

Back to top button